आपके और TutorialPandit के बारे में

TutorialPandit पर आपका स्वागत है. आप हमारे बारे में जानना चाहते है, यह बात हमारे लिए उत्साहवर्द्धक है. इससे पहले कि आप आगे बढे हम आपको एक सच्चाई बताते है. दोस्तों, आज का समय इंटरनेट का है. सारी दुनिया आपस में जुडि हुई है. इंटरनेट सूचना का हाईवे बन चुका है. जिस पर ‘ वेबसाईट ‘ नामक गाडियाँ सूचनाओं को लाती ले जाती रहती है. आप लगभग किसी भी विषय पर सामग्री खोज सकते है. आप बस सोचिए, लिखिए और खोजिए. मात्र इन तीन चरणों से आपको अपने वांछित विषय पर सामग्री उपलब्ध हो जाएगी. लेकिन किस भाषा में ..?

अब सवाल यही है कि इंटरनेट पर मौजूद सामग्री किस भाषा में है? दोस्तों,  इंटरनेट पर अभी भी ‘अंग्रेजी‘ का राज कायम है. ऐसा नही है कि अन्य भाषाओं में इंटरनेट पर जानकारी मौजूद नही है. अंग्रेजी के अलावा भी दुनिया की कुछ मुख्य भाषाओं में भी जानकारी उपलब्ध है. इनमें हमारी हिंदी भी शामिल है.

मुख्य सवाल यही हैं कि “वेब पर हिंदी” का क्या अस्तित्व है? सच्चाई यह है कि “वेब पर हिंदी” में मौजूद सामग्री अंग्रेजी कि तुलना में ना के बराबर है. और हिंदी सामग्री में भी कम्प्युटर और उससे संबंधित तकनीकों को सीखाने वाली सामग्री कितनी है? समस्या यही से शुरू होती है. क्योंकि आज भी हिंदी भाषी इंटरनेट पर मौजूद संसाधनों का अधिकतम उपयोग नही कर पाते है. आपकी तरह कितने ही कम्प्युटर और उस्से संबंधित तकनीकों को इंटरनेट के माध्यम से मुफ्त घर बैठे सीखना चाहते है. लेकिन अंग्रेजी ना जानने के कारण वे इसका लाभ नही ले पाते है. दोस्तों, इसी समस्या का सामना हमने भी किया है. लेकिन हमारी तरह आपकों इस समस्या से दो चार ना होना पडे. इसलिए हमने TutorialPandit को शुरु किया है.

TutorialPandit


TutorialPandit एक Online Tutorial Portal (OTP) है, यहाँ पर आप कहीं भी, कैसे भी और कभी भी अपनी भाषा में सीख एवं सिखा सकतें है. अभी TutorialPandit पर हम Computer fundamentals, Windows, MS Office, MS Word, Excel, PowerPoint, Notepad, WordPad, Paint, Android, WordPress, Blogger आदि के Tutorials आपकी भाषा (हिंदी) में मुफ्त ऑनलाईन उपलब्ध करवाते है. आप, कुछ वेब संबंधित तकनीक जैसे HTML तथा CSS भी अपनी भाषा में सीख सकते है. आने वाले समय में हम TutorialPandit  पर अन्य विषयों के Tutorials भी उपलब्ध करवाएंगे. क्योंकि हमारा उद्देश्य यही हैं कि…

आपका सीखना कभी नही रूकना चाहिए – Never Stop Learning.

हमने इसी मकसद के लिए TutorialPandit को शुरु किया है. ये सिर्फ हमारा लक्ष्य नही है. यह हम सब का उद्देश्य है और हम मिलकर इस पर कार्य करेंगे. है ना? 🙂

TutorialPandit  पर आप केवल सीख ही नही सकते है, आप TutorialPandit के माध्यम से अपने ज्ञान को दूसरो को सिखा भी सकते है, और एक Tutorial Pandit (Tutor) बन सकते हो. कैसे? आप इस बारें में अधिक जानकारी के लिए एक Tutorial Pandit कैसे बने निर्देशिका को देख सकते है.

TutorialPandit से संपर्क करें

हमे उम्मीद है कि आप हमारे संदेश को समझने में कामयाब हुए है. यदि आपको हमारे बारे में कुछ भी जानना है या आप वेबसाईट के बारे में कुछ बताना चाहते है तो आप हमसे कभी भी संपर्क कर सकते है. आप हमसे संपर्क करने के लिए किसी भी माध्यम का उपयोग कर सकते है. हमसे संपर्क करने के सभी माध्यमों को हमने नीचे बताया है. आप अपनी सुविधानुसार किसी भी माध्यम का उपयोग कर सकते है.

  1. आप हमें ई-मेल द्वारा भी संपर्क कर सकते है. हमारा ई-मेल पता यह है: tutorialpandit@gmail.com
  2. हमसे Social Media पर संपर्क करें.
    1. Facebook.com/TutorialPandit
    2. Twitter.com/TutorialPandit
    3. आप हमारें Contact Form द्वारा भी संपर्क कर सकते है.

Note: TutorialPandit के Tutorial को सीखने के लिए इस Website को Bookmark करें और अपने दोस्तों को भी जरूर बताएं. और Facebook और Twitter पर हमारे दोस्त बनें. सहप्रेम 🙂 G. P. Gautam (Mind behind TutorialPandit).