WordPad Document का Font कैसे बदलें?

WordPad File में Font तथा Font Style कैसे Change करें?



आप एक WordPad Document पर काम कर रहे है. और आपको Default Formatting पसंद नही आ रही है. तो कोई बात नही. आप अपने मन पसंद के Font, Font Size, Color आदि को आसानी से Change कर सकते है. इसके अलावा आप Font को Bold, Italic आदि Style में भी Change कर सकते है.

WordPad Document मे Font Style Change करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन steps को पढकर WordPad Document की Formatting आसानी से कर पाएंगे. तो आइए WordPad में Font Style को Change करते है.

WordPad Document में Font तथा Font Style Change करने का तरीका




1. सबसे पहले WordPad को Open करिए.

2. WordPad को Open करने के बाद WordPad Home Tab पर क्लिक करिए. WordPad Home Tab पर क्लिक करने पर आपके सामने Home Tab ख़ुल जाएगी.

wordpad-home-tab

3. अब आपको WordPad Document में जिस भी Word, Paragraph की Font Style Change करनी है. उसे Select करना है. आप चाहे तो पूरे Document को Select कर सकते है. या आप केवल एक ही शब्द या Paragraph को Select कर सकते है.

4. यहाँ से आपको Font Group पर जाना है. Font Group में आपको Font Family, Font Size, Font Color आदि Buttons मिलेंगे. यहाँ से आप जिस भी प्रकार की Text Formatting करना चाहते है, उस पर क्लिक करना है.

wordpad-home-tab-font-group

5. आप यदि Font Family Button पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Fonts की एक सूची खुल जाएगी जहाँ से आप अपना मन पसंद Font चुन सकते है. अगर आप Size Button पर क्लिक करेंगे तो आपके सामने Size खुल जाएगें. यहाँ से आप जिस भी Font Size पर क्लिक करेंगे, वह Size Selected Text पर Apply हो जाएगा. इसके अलावा आप Font का Color, उसे Bold, Italic, Underline भी कर सकते है.

इस Tutorial में आपने जाना की WordPad Document में किस तरह से Text Formatting की जाती है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. इसे पढने के बाद आप आसानी से किसी भी WordPad Document में Text Formatting कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.