Computer और Laptop में Screen Shot कैसे लेते हैं?

Computer और Laptop में Screen Shot कैसे लेते हैं?



Computer कि दुनिया मजेदार है. इसे और मजेदार बनाते है, इसके कुछ छिपे हुए कार्य जिनके बारे में एक औसत उपयोगकर्ता को जानकारी बहुत ही कम होती है. ऐसी ही एक मजेदार Trick के बारे में हम बात कर रहे है.  Computer Screen के Screen Shot लेना.

capture-computer-screen

आपने इंटरनेट पर कई Tutorials को पढा होगा. जिनमें कम्प्युटर Screen को दिखाया जाता है. इनसे हमारी समस्या को जल्दी समझने मे मदद मिलती है. लेकिन क्या आपने कभी सोचा है? ये Screen Shots कैसे लिए जाते है?

इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने Computer और Laptop Screen को Capture कर उसका Screen Shot ले सकते है. और वो भी किसी Digital Camera के बिना. तो आइए जानते है कैसे बिना किसी कैमरा के Computer Screen को Capture किया जाता है? और उस Screenshot को आप एक साधारण फोटो कि तरह Use भी कर सकते है.

इस कार्य को करने के लिए आपको Keyboard की जानकारी होनी चाहिए. क्योंकि इस Trick को Keyboard के माध्यम से ही किया जाता है. Computer Screen को Capture करने का तरीका नीचे है.

Computer Screen को Capture करने का तरीका




  1. Computer Screen को Capture करने के लिए सबसे पहले उस Window को Open करिए जिसका आप Screen Shot लेना चाहते है.
  2. जब आप ये Window ख़ोल ले तो. इसके बाद Keyboard से PrtScr नाम कि Key को एक बार दबाएं. यह Key आपको सबसे ऊपर की Row में Function Keys के बाद मिलेंगी. लेकिन, हो सकता है आपके की-बोर्ड में यह कही और स्थित हो. इसलिए इसे अपने की-बोर्ड में देख ले. और फिर इसे एक बार दबाएं.
  3. PrtScr को दबाने पर पूरी Window Screen का फोटो आपके कम्प्युटर में खिच जाएगा. यह Screen Shot Clipboard में Copy हो जाएगा. इस Screen Shot का Size आपके Desktop Resolution के बराबर को होगा.
  4. अब आप इस Screenshot को किसी फोटो एडिटिंग प्रोग्राम्स जैसे, Photoshop,  MS Paint आदि में Paste कर सकते है. और उसे अपने हिसाब से Editing कर सकते है.
  5. यदि, आप चाहते कि सिर्फ Current Open Window का Screenshot ही Capture हो. तो इसके लिए आप PrtScr key को Alt के साथ दबाए. इससे सिर्फ Current Open Window का Screen Shot ही Clipboard में Copy होगा. और अन्य Open Window के Shots इससे Capture नही होंंगे.

इस Tutorial में आपको Computer कि एक मजेदार और उपयोगी Trick के बारे में बताया. आपने जाना कि Computer और Laptop में कम्प्युटर Screen को Capture कर उसके Screen Shot कैसे लिए जाते है?  उम्मीद है कि यह Trick आपके लिए उपयोगी साबित होगी.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.