किसी File, Folder का Desktop Shortcut कैसे बनाएं (Create करें)?

File, Folder का Desktop Shortcut बनाने की पूरी जानकारी



हम सभी के Computer में विभिन्न प्रकार के Documents (दस्तावेज), Files, Folder आदि होते है. जिनमे हमारा महत्व्पूर्ण Data Save (रक्षित) रहता है. जब हमे किसी File या Folder पर जाना होता है, तो हमको उस File या Folder कि location पर जाकर उसे देखना होता है. यह एक लम्बी प्रक्रिया हो जाती है, जिसमे समय भी लगता है.

desktop-shortcut-kaise-create-kare

इस Tutorial  मे हम आपको इसी प्रक्रिया से छुटकारा दिलाने का प्रयास करेंगें. दोस्तो, Computer में Files, Folder को हम उनके Desktop Shortcut के द्वारा सिर्फ एक क्लिक से भी Access कर सकते है. Desktop Shortcuts Files, Folder को Access करने का एक सरल तरीका है. तो आइए जानते है, ये Shortcut क्या होता है? और Shortcut कैसे Create (बनाते है) किया जाता है?

एक Shortcut कम्प्युटर में स्थित कोई दस्तावेज, फाईल या अन्य कोई Item, जो कम्प्युटर में है, उसकि link होती है. आप किसी भी दस्तावेज, फाईल का Shortcut Create (बना) कर सकते है. और उसे अपने सुविधानुसार कही पर भी लगा सकते है. Shortcut का आइकन मुख्य File से एक तीर (Arrow) द्वारा अलग होता है. जैसा नीचे चित्र में दिखाया गया है.

folder-and-shortcut-icon

Files, Folders का Desktop Shortcut बनाने का तरीका




अब हम जानेंगे कि किस प्रकार किसी File और Folder का Desktop Shortcut Create किया जाता है. हम आपको इसे चित्र के द्वारा समझाने का प्रयास करंगे. इसलिए हमने Desktop Shortcut  को Step-by-Step तरीके से बनाने के बारे में बताया है.

1. Desktop Shortcut Create के लिए सबसे पहले उस Item पर जाइए, जिसका आप Desktop Shortcut Create करना चाहते है. हम मानकर चल रहे कि आप वहाँ तक पहुँच गए है.

2. अब इच्छित Item पर Mouse का दांया बटन (Right Click) दबांए. इस बटन को दबाने के बाद आपके सामने उस Item से संबंधित कार्यों कि एक सूची Open होगी जो कुछ इस प्रकार कि हो सकती है.

right-click-menu

3. इसमें आपको उस Item से संबंधित कई विकल्प दिए होंगे उनमे से आपको Create Shortcut पर क्लिक करना है, और उस Item का एक और Item बन जाएगा. जिसे  Shortcut कहते है. जिस पर एक तीर का निशान लगा होगा. जिसे आप ऊपर चित्र में भी देख सकते है.

4. अब आपको तैयार  Shortcut को Desktop पर पटकना है. इस Shortcut को Desktop पर लाने के लिए इसे Copy करके Desktop पर Paste करदें. और इस तरह आपका Desktop Shortcut Create बन जाएगा. अब आप इस Item को अपने Desktop से ही Access कर सकते है.

5. हम Desktop Shortcut सीधे भी Create कर सकते है. इस विधि में आपको Desktop Shortcut Create को Desktop पर पटकना नही पड़ेगा ये सीधा ही Desktop पर Create होता है.

6. इसके लिए आपको Create Shortcut के स्थान पर Send to पर क्लिक करना है. यहाँ क्लिक करने पर आपके सामने कुछ विकल्पों कि एक सूची Open होगी. कुछ इस प्रकार कि होगी.

right-click-menu2

7. अब आपको यहाँ से Desktop (create shortcut) पर क्लिक करना है और आपका Desktop Shortcut Create हो जाएगा.

8. आप किसी भी Item का Desktop Shortcut Create कर सकते है, और उसे Desktop से ही Access कर सकते है.

ध्यान दें: Desktop Shortcut मूल Item नही है, यह उस item कि एक link होती है. इसलिए आप Desktop Shortcut को Delete भी कर देंगे तो आपका मूल Data सुरक्षित रहता है. आप एक Item के कितने भी Desktop Shortcut Create कर सकते है और प्रत्येक को अलग-अलग उपयोग भी किया जा सकता है.

दोस्तो, इस Tutorial में हमने आपको बताया कि किस प्रकार से किसी भी फाईल, फोल्डर का Desktop Shortcut Create कर उन्हे आसानी से Access कर सकते है. हमे उम्मीद है कि ये Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और इसे पढने के बाद आप आसानी से किसी भी File,Folder का Shortcut बना सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.