Webpage को PDF में कैसे Save करते हैं?

Webpage को PDF File में save करें?



आप इटंरनेट पर surfing तो करते ही है. बहुत सारी Websites भी आप देखते होंगे. और अपनेे Favorite Blog की Posts भी पढते होंंगे? कभी-कभी क्या होता है कि Internet Surfing करते वक्त कुछ Webpage ऐसे होते है, जो हमारे लिए उपयोगी हो सकते है. हम चाहते है कि ये Webpages हमारे Computer में हमेशा के लिए Save हो जाए. लेकिन कैसे? आइए जानते है.

how-to-save-webpage-in-pdf-image

दोस्तो आप किसी भी Webpage को आसानी से अपने Computer में PDF File मेेंें Save कर सकते है. इस Tutorial  में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार एक Webpage या Blog Post  को PDF में Save किया जाता है? इसे सीखने के बाद आप आसानी से अपने मन पसंद Webpages को PDF में Save कर पाएंगे. तो देर किस बात कि आइए जानते है Webpage को PDF में Save करना.

Webpage को PDF File में save करने का तरीका




1. सबसे पहले आप जिस भी Webpage को PDF में save करना चाहते है उसे अपने Web Browser में open करिए.

2. यहाँ हम मानकर चल रहे है कि आपने वेबपेज को खोल रखा है. अब उस पेज पर Keyboard से Ctrl+P को press करें.

3. Ctrl+P press करने पर हमारे सामने एक विंडो खुल जाती है. उस विंडों के दो भाग होते है. दांये तरफ वेबपेज होता है और बांये तरफ कुछ इस प्रकार कि विंडो होती है. इस विंडों में save किए जाने वाले Webpage से संबंधित कुछ कमांड्स होती है.

webpage_saving_window

4. अब आपको Change बटन पर क्लिक करना है. जैसा ऊपर चित्र में दिखाया गया है. Change बटन पर क्लिक करने पर कुछ इस प्रकार कि विंडों हमारे सामने open होती है. यहाँ से आपको Save as PDF पर क्लिक करना है.

webpage_saving_window2

5. Save as PDF पर क्लिक करने के बाद ‘Enter’ कुंजी को दबाएं या फिर ‘Save’ पर क्लिक करें. इसके बाद आप जहाँ इस Webpage को save करना चाहते है उस जगह का चुनाव करना है, और आपका Webpage PDF में save हो जाएगा.

इस Tutorial में हमने जाना कि किस प्रकार हम किसी भी Webpage को PDF में Save कर सकते है. अब आप आसानी से Webpage को PDF में Save कर सकते है. यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा ऐसी हमे उम्मीद है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.