MS PowerPoint Review Tab in Hindi – MS PowerPoint Review Tab.

MS PowerPoint की Review Tab का उपयोग करना



इस Lesson में हम आपको MS PowerPoint की Review Tab के बारे में बताएंगे. MS PowerPoint की Review Tab को आप Keyboard से Alt+P दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है.

powerpoint-review-tab

Review Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है. आप इन Commands को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Review Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य है?

Review Tab के Groups के नाम और उनके कार्य





PowerPoint की Review Tab में कुल 2 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Proofing, और Comments है. आप Review Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Proofing

Proofing Group में PowerPoint Presentations से संबंधित बहुत काम की Commands होती है. इस Group में मुख्य रूप से Spelling, Research, Thesaurus, Translate, Language आदि Commands होती है. सबसे महत्वपूर्ण Command इसमें Spelling होती है. जिसके द्वारा किसी भी PowerPoint Slide में लिखे हुए Text में होने वाली Spelling और Grammar संबंधित त्रुटियों को सुधारा जा सकता है. इसमें एक शब्द के समानार्थी शब्दों को खोजने के लिए Thesaurus Command किया जाता है. आप Translate Command के द्वारा MS PowerPoint में मौजूद अलग-अलग भाषाओं में Document को Translate भी कर सकते है. Language Command के द्वारा उस भाषा को Set किया जाता है. जिस भाषा के लिए आप Spelling & Grammar Check करना चाहते है.

Comments

किसी PowerPoint Presentations में उपलब्ध कोई खास शब्द या शब्द समूह के बारे में यदि आप कुछ अतिरिक्त लिखना चाहते है. तो इसके लिए Comment Command का उपयोग किया जाता है. आप यहाँ से New Comment लिख सकते है. Previous Comment को Edit, Delete भी कर सकते है.

इस Lesson में हमने आपको MS PowerPoint की Review Tab के बारे में विस्तार से बताया है. आपने Review Tab में उपलब्ध प्रत्येक Group के कार्य के बारे मे भी जाना है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढने के बाद आसानी से Review Tab को इस्तेमाल कर पाएंगे. और यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.





चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.