Notepad में Edit Menu का उपयोग करना.

Notepad Edit Menu का उपयोग



Notepad की Menu Bar में Text Edit करने के लिए कई विकल्प दिए गए है. इन्हें आम भाषा में Menus कहा जाता है. प्रत्येक Menu का अलग-अलग उपयोग होता है. इस Lesson में हम Notepad की Edit Menu के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते है कि Notepad की Edit Menu में कौन-कौन से विकल्प होते है और इनका उपयोग क्या है?

Notepad की Edit Menu पर जाने के लिए आप Keyboard से ALT + E Key दबाएं. इसके अलावा आप Mouse के द्वारा भी जा सकते है. Notepad की Edit Menu पर क्लिक करने पर आपके सामने Edit Menu खुल जाती है. इसमे कई विकल्प होते है. आइए जानते है कि Edit Menu के प्रत्येक विकल्प का क्या उपयोग है?




Notepad-Edit-Menu-Picture

Notepad की Edit Menu में निम्न विकल्प होते है.

1. Undo

Undo कमांड का उपयोग Notepad में पिछले कार्य को वापस लाने के लिए किया जाता है. जैसे, आपने अभी एक शब्द लिखा और वह गलती से आपसे Delete हो गया है. तो आप Undo के द्वारा उस शब्द विशेष को वापस ला सकते है.

2. Cut

Cut कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से हटाकर दूसरी जगह पर लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Cut करने के लिए उसे पहले Select करना होता है. Cut की Shortcut Key CTRL + X है.

Notepad में किसी शब्द/शब्द समूह को कैसे Cut करें?

3. Copy

Copy कमांड का उपयोग किसी शब्द/शब्द समूह को एक जगह से दूसरी जगह पर ले जाने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Copy करने के लिए उसे पहले Select करना होता है. Copy की Keyboard Shortcut CTRL + C है.

इसे भी पढेंNotepad में किसी शब्द/शब्द समूह को कैसे Select करें?

4. Paste

Paste कमांड का उपयोग Cut या Copy किए गए शब्द/शब्द समूह को लिखने के लिए किया जाता है. किसी शब्द/शब्द समूह को Paste करने के लिए उन्हें पहले Cut या Copy करना जरूरी है. Paste की Shortcut Key CTRL + V है.

इसे भी पढेंNotepad में किसी शब्द/शब्द समूह को कैसे Paste करें?

5. Delete

Notepad डॉक्युमेंट में Selected शब्द/शब्द समूह को हटाने के लिए Delete कमांड का उपयोग किया जाता है. Delete की Shortcut Key Del है.

6. Find

Find कमांड का उपयोग किसी विशेष शब्द/शब्द समूह को खोजने के लिए किया जाता है. इस कमांड के उपयोग से हम Notepad डॉक्युमेंट में उपलब्द शब्द/शब्द समूह को आसानी से खोज सकते है. Find कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + F है.

इसे भी पढेंNotepad में किसी शब्द/शब्द समूह को कैसे Find करें?

7. Find Next

यह कमांड Find से ही संबंधित है. Find कमांड द्वारा खोजे गए शब्द/शब्द समूह के जैसे अगले शब्द पर जाने के लिए Find Next कमांड का उपयोग किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key F3 है.

8. Replace

Replace कमांड के द्वारा किसी शब्द/शब्द समूह की जगह पर दूसरे शब्द/शब्द समूह लिखने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + H है.

इसे भी पढेंNotepad में किसी शब्द/शब्द समूह को कैसे Replace करें?

9. Go To

Go To कमांड के द्वारा डॉक्युमेंट में किसी भी Line पर जाने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Shortcut Key CTRL + G है.
Note: यह क्मांड Word Wrap On होने पर कार्य नही करती है. इसलिए इस कमांड का उपयोग करने से पहले Word Wrap को Off कर लें.

10. Select All

Select All कमांड का उपयोग Notepad में सभी लिखे गए शब्दों/शब्द समूह को एक बार में Select करने के लिए किया जाता है. इस कमांड की Keyboard Shortcut CTRL + A है.

11. Time/Date

Notepad डॉकयुमेंट में वर्तमान Time/Date लिखने के लिए इस कमांड का उपयोग किया जाता है. Time/Date कमांड की Shortcut Key F5 है.

इस Lesson में हमने आपको Notepad की Edit Menu के बारे में विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढकर आसानी से Notepad की Edit Menu का उपयोग कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.