Notepad की File Menu का उपयोग करना.

Notepad File Menu



Notepad की Menu Bar में Text Edit करने के लिए कई विकल्प दिए गए है. इन्हें आम भाषा में Menus कहा जाता है. प्रत्येक Menu का अलग-अलग उपयोग होता है. इस Lesson में हम Notepad की File Menu के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते है कि Notepad की File Menu में कौन-कौन से विकल्प होते है और इनका उपयोग क्या है?




Notepad की File Menu पर जाने के लिए आप Keyboard से ALT + F Key दबाएं. इसके अलावा आप Mouse के द्वारा भी जा सकते है. Notepad की File Menu पर क्लिक करने पर आपके सामने File Menu खुल जाती है. इसमे कई विकल्प होते है. आइए जानते है कि File Menu के प्रत्येक विकल्प का क्या उपयोग है?

Notepad-File-Menu-Picture

Notepad की File Menu में निम्न विकल्प होते है.

1. New

New कमांड का उपयोग Notepad में नया डॉक्युमेंट बनाने के लिए किया जाता है. इस कमांड को आप Keyboard Shortcut CTRL + N द्वारा भी सक्रिय कर सकते है. New कमांड से आपके सामने एक खाली Notepad Window खुल जाती है.

2. Open

Open कमांड का उपयोग Notepad में पहले से Save डॉक्युमेंट को Open करने के लिए किया जाता है. जब आप इस पर क्लिक करते है तो इससे आपके सामने Notepad Open Dialog Box खुल जाता है. इस कमांड का Keyboard Shortcut CTRL + O है.

इसे भी पढेंNotepad में कोई डॉक्युमेंट कैसे Open करें?

3. Save

Save कमांड का उपयोग Notepad में बनाये गए डॉक्युमेंट को Save करने के लिए किया जाता है. इस कमांड का Keyboard Shortcut CTRL + S होता है. Notepad में डॉक्युमेंट को Save करने के बारे में हमने एक अलग Tutorial में विस्तार से बताया है. आप इस Tutorial को पढकर Notepad में डॉक्युमेंट को Save करने के बारे में और अधिक जान सकते है.

इसे भी पढेंNotepad में कोई डॉक्युमेंट कैसे Save करें?

4. Save As

Save As कमांड का उपयोग Notepad में पहले से Save डॉक्युमेंट को किसी अन्य नाम से Save करने के लिए किया जाता है. Save As के द्वारा Saved Files का File Name, File Type और Encoding आदि में परिवर्तन किया जा सकता है.

5. Page Setup

Page Setup कमांड का उपयोग Notepad में Page के आकार को बदलने के लिए किया जाता है. इस कमांड के द्वारा Page का Size, Orientation, Margin आदि को Set किया जा सकता है.

इसे भी पढेंNotepad में Page Setup कैसे करें?

6. Print

Print कमांड का उपयोग Notepad में बनाये गए डॉक्युमेंट का Print लेने के लिए किया जाता है. इस कमांड को आप Keyboard Shortcut CTRL + P द्वारा भी सक्रिय कर सकते है. Print कमांड से आपके सामने Notepad Print Dialog Box खुल जाता है.

7. Exit

Exit कमांड का उपयोग Notepad का उपयोग Notepad को बंद करने के लिए किया जाता है. इस कमांड से आप Notepad से बाहर आ जाते है.

इस Lesson में हमने आपको Notepad की File Menu के बारे में विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढकर आसानी से Notepad की File Menu का उपयोग कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.