Notepad की Format Menu और उसका उपयोग.

Notepad Format Menu की जानकारी



इस Tutorial में हम Notepad की Format Menu के बारे में बताएंगे. Notepad की Format Menu में कई कमांंड होती है. प्रत्यके कमांड का एक विशेष कार्य होता है.

Notepad की Format Menu पर जाने के लिए आप Keyboard से ALT + O Key दबाएं. इसके अलावा आप Mouse के द्वारा भी जा सकते है. Notepad की Format Menu पर क्लिक करने पर आपके सामने Format Menu खुल जाती है. इसमे कई विकल्प होते है. आइए जानते है कि Format Menu के प्रत्येक विकल्प का क्या उपयोग है?notepad-format-menu

Notepad की Format Menu में निम्न विकल्प होते है. प्रत्येक कमांड के बारे में नीचे बताया गया है. आप यहाँ से इन कमांड के बारे में जान सकते है.

1. Word Wrap: यह एक खास और बेहद उपयोगी कमांड है. Notepad में Text को बिना Scrolling के देखने के लिए Word Wrap का उपयोग किया जाता है. यदि आपका Document Left Side में अधिक जा रहा है. तो आप Word Wrap का उपयोग करके सारे Text को एक ही बार में देख सकते है. Word Wrap करने से Text नीचे आ जाता है. इसलिए हम उसे बिना Scrolling के देख पाते है.

2. Font: Font कमांड का उपयोग डॉक्युमेंट की Font Style बदलने के लिए किया जाता है. इसके द्वारा आप Font Size, Font Color, Font Name आदि अपनी पसंद के अनुसार बदल सकते है.

इसे भी पढे: Notepad में Font Style कैसे Change करें?

इस Tutorial में हमने आपको Notepad की Format Menu के बारे में विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इस Tutorial को पढकर आसानी से Notepad की Format Menu का उपयोग कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.