Notepad में Help Menu का उपयोग करना.

Notepad Help Menu की जानकारी



Notepad की Menu Bar में Text Edit करने के लिए कई विकल्प दिए गए है. इन्हें आम भाषा में Menus कहा जाता है. प्रत्येक Menu का अलग-अलग उपयोग होता है. इस Tutorial में हम Notepad की Help Menu के बारे में बताएंगे. तो आइए जानते है कि Notepad की Help Menu में कौन-कौन से विकल्प होते है और इनका उपयोग क्या है?

Notepad की Help Menu पर जाने के लिए आप Keyboard से ALT + H Key दबाएं. इसके अलावा आप Mouse के द्वारा भी जा सकते है. Notepad की Help Menu पर क्लिक करने पर आपके सामने Help Menu खुल जाती है. इसमे कई विकल्प होते है. आइए जानते है कि Help Menu के प्रत्येक विकल्प का क्या उपयोग है?

Notepad-Help-Menu-Picture

Notepad की Help Menu में निम्न विकल्प होते है.

1. View Help

View Help द्वारा Microsoft Windows द्वारा Notepad के लिए उपलब्ध Help and Support को देखने के लिए किया जाता है. Notepad के लिए उपलब्ध Help and Support बहुत उपयोगी होती है. Notepad Help के द्वारा आप Notepad को उपयोग करने के बारे में सीख सकते है. इसमें आपको Notepad को सही तरीके से उपयोग करने के बारे में बताया जाता है.

2. About Notepad

About Notepad कमांड के द्वारा Notepad के बारे में जानने के लिए किया जाता है. इस पर क्लिक करने पर About Notepad Box खुल जाता है. इसमे Notepad के Version, Copyright आदि के बारे में सूचना होती है.

इस Lesson में हमने आपको Notepad की Help Menu के बारे में विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढकर आसानी से Notepad की Help Menu का उपयोग कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.