Railway Stations पर Free Wi-Fi कैसे चलाये?

Indian Railway Stations पर Free Wi-Fi से High Speed Internet कैसे चलाये?




भारत सरकार (Indian Government) द्वारा रेल यात्रीयों की सुविधा के लिए एक उपहार दिया गया है. जिसके तहत 400 Railway Stations पर Free Wi-Fi के द्वारा High Speed Internet उपलब्ध करवाया जाएगा.

इस Project को “Railwire” नाम दिया गया है. जिसे Indian Government, Railtel Corporation और Google (Technology Partner) साथ मिलकर चला रही है.


अभी तक Railwire के द्वारा 100 Indian Railway Stations पर Free Wi-Fi उपलब्ध करवा दिया गया है. और जल्दी ही इसे बाकि Railway Stations पर भी मुहैया करा दिया जाएगा.

अब तक आप Railwire Project के बारे में पढ रहे थे. नीचे हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने नजदीकी Railway Station पर जाकर Free Wi-Fi का आनंद ले सकते है. और अपने Smartphone को Wi-Fi से Connect करके High Speed Intenet free में चला सकते है?

Railway Station Wi-Fi से अपने Smartphone को Conncet करने का तरीका




वैसे तो आप इस सुविधा का लाभ Wi-Fi On करते ही ले सकते है. लेकिन, आप Direct Wi-Fi से Connect करके अपने मोबाईल फोन में Internet से Connect नहीं हो सकते है. इसके लिए आपको एक छोटा सा कार्य करना पडेगा. जिसके बारे में नीचे Step-by-Step तरीके से बताया जा रहा है.

हम मानकर चल रहे है कि आप Railwire Project में शामिल 400 Stations में से किसी एक पर है. और अपने फोन को Railwire से Connect करना जा रहे है.

1. सबसे पहले अपने फोन का Wi-Fi On करें.

2. अब आपके सामने “Railwire Wi-Fi” नाम से एक Wi-Fi Network आ जाएगा. इससे अपने फोन को Connect करें.

3. Connect करते ही आपका फोन Railwire Network से Connect जो जाएगा. लेकिन, आप अभी Internet नही चला पाऐंगे.

4. इसके लिए अपने मोबाईल फोन में किसी भी Browser को खोलिए. आपके सामने एक Page Open होगा.

5. इस Page में उपलब्ध “Connect” के बटन पर Tap कीजिए.

6. अब आपके सामने एक नया Page Open होगा. जिसमें आपको अपने Mobile Number लिखने है. नम्बर लिखकर “Receive SMS” पर Tap कीजिए.

7. इस SMS में एक 4 अंको का Code आएगा. इसे लिखकर Connect पर Tap कीजिए.

8. अब आपके सामने “You’re Online” का Message आ जाएगा. मतलब अब आप Internet से Connect हो गए है. Done पर Tap करके Unlimited High Speed Internet का मौज उठाइए.

9. Done पर Tap करते ही आपके सामने Google Homepage Open हो जाएगा. यहाँ से आप कुछ भी Browse कर सकते है. क्योंकि अब आपका फोन इंटरनेट से पूरी तरह से Connect हो गया है.

इस Tutorial में आपने जाना कि किस प्रकार Indian Railway Stations पर मुफ्त में इंटरनेट चला सकते है. हमने इस बारे में आपको Step-by-Step तरीके से बताया है. उम्मीद है कि आपको यह Tutorial समझ और पसंद आएगा. यदि आपको इस Tutorial के बारे में कुछ भी समझ से परे लगे तो आप हमे नीचे Comment के माध्यम से बता सकते है.




चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.