Search Engine के विभिन्न प्रकार – Types of Search Engine.

Search Engine के प्रकार.



Search Engine एक खास Software Program है, जो इंटरनेट पर उपलब्ध सूचनाओं के असीमीत भडांर से हमारे द्वारा इच्छित सूचनाओं की खोज करता है. Search Engine हमारे लिए बेहद उपयोगी होते है. क्योंकि Internet से सूचनाओं कि तलाश Search Engine ही करते है.

इसे भी पढें: Search Engine क्या होता हैं?

लेकिन, हम इस Lesson मे Search Engine कि नही Search Engine के Types (प्रकार) के बारे में बात करेंगे. इस Lesson में हम आपको Search Engine के विभिन्न प्रकार के बारे में जानकारी देने कि कोशिश करेंगे. तो आइए, जानते है कि Search Engine कितने Types के होते है?

वैसे तो Search Engines को कोई विशिष्ट Types में विभाजित नही किया गया है. लेकिन, आपकि सुविधा के लिए हमने Search Engines के तीन प्रकार लिखे है.

Types of Search Engine




1. General Search Engine

इस प्रकार के Search Engine को Crawler Based Search Engine भी कहते है. ये Search Engines किसी विशेष search के लिए उपयोगी होते है. इन Search Engines के द्वारा किसी नाम विशेष कि query को आसानी से खोजा जा सकता है. और हमें लगभग इच्छित परिणाम ही प्राप्त होते है. General Search Engines में Google तथा Bing Search Engine काफी लोकप्रिय है.

2. Meta Search Engine

Meta Search Engine वे प्रोग्राम होते है जो खोजी जा रही query को एक साथ कई Search Engines पर प्रस्तुत करते है, और संपादित परिणाम को क्रमानुसार प्रदर्शित करते है. यह Search Engine duplicate फाईलों को हटा देते है. ये Search Engine समय बचाने वाले होते है और उपयोगकर्ता को एक ही जगह से कई Search Engines कि सुविधा देते है.

3. Specialized Search Engine

ये Search Engine विषयपरक होते है. इसलिए इन Search Engine पर केवल किसी विषय-विशेष से संबंधित सूचना ही खोजी जा सकती है. क्योंकि ये Search Engine विषयपरक होते है, इसलिए इनके खोज का दायरा भी सीमित लेकिन खोज के नजदीक होता है.

इस Lesson में हमने Search Engine के विभिन्न Types के बारे में जानने कि एक कोशिश कि है. Search Engine के जिन Types के बारे में इस Lesson में बताया गया है, इन्हे आपकि सुविधा के लिए बताया गया है. Search Engine के विभिन्न प्रकार कि यह जानकारी आपके लिए Internet से इच्छित सूचना खोजने में उपयोगी साबित होगी ये हमे उम्मीद है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.