Unknown Source से Download Android Apps को Phone में कैसे Install करें?

Unknown Source से Download Android Apps को Phone में कैसे Install करें?



आपके दोस्त के पास एक शानदार Android App है. जिसे आपने अपने Android Phone में ले लिया. और आप उसे जल्दी से अपने Phone में Install करने लगे. जैसे ही आपने App को Install करने के लिए Tap किया तो आपके सामने कुछ इस तरह का Message आ गया.

install-blocked-message

दोस्तों, ऐसा अक्सर होता है. जब हम किसी Unknown Source से लिए गए किसी Android App को Install करने की कोशिश करते है, तब हमे ये Message हमारा Phone दिखाता है. क्योंकि Android Phone किसी Third Party Apps को बिना आपकी Permission के Install नही करता है. और Third Party Apps की Installation को Blocked कर देता है.

अब आपके माना में यही सवाल चल रहा होगा कि Third Party Apps की Installation को क्यों Block किया जाता है? और मैं कैसे किसी Unknown Source से Download Apps को अपने Android Phone में Install कर सकता हुँ? इन सवालों के जवाब जानने से पहले हमे एक बात ये जानना जरूरी है कि ये Third Party Apps Android Phone में क्यों Block रहते है?

Android Phone में Third Party Apps क्यों Block रहते है?




Android Phone में Apps Install करने के लिए पहले से ही एक App Store होता है. जिसका नाम है Play Store. अधिकतर Android User अपने लिए यहीं से Apps Install करते है. क्योंकि यह App Store Android का खुद का App Store है.

.दरअसल, जब हम Android Phone को पह्ली बार Use करते है तो हमें अपने Google Account को इसमे Add करना पडता है. और Play Store भी Google द्वारा ही बनाया गया है. इसलिए, जब हम play Store से कोई भी App Install करते है, तो वे Apps सीधे ही Install हो जाते है. लेकिन, जब हम किसी अन्य Android App Market से Download Apps को Install करते है तो हमारा Android Phone इसे अंजान (Unknown Source) समझता है. और यहाँ से Download किए गए Apps को Secure नही समझता है. ये सब हमारी Security के लिए किया जाता है.

ये तो बात हुई कि Third Party Apps Android Phone में क्यों Block रहते है? लेकिन, अब हम आगे बढते है और जानते है कि कैसे Third Party Apps को Unblock किया जाए? और Unknown source से Download Apps को कैसे Install किया जाए?

Android Phone में Third Party Apps को Install करने का तरीका




Android Phone में Third Party Apps को Install करना बहुत आसान है. आपको कुछ आसान से Steps को Follow करना होगा. और आप Third Party Apps को अपने Android Phone में Install कर पाएंगे. तो आइए जानते है कि कैसे Android Phone में Third Party Apps Install किए जाते है?

1. सबसे पहले अपने Android Phone की Settings पर Tap कीजिए.

2. ऐसा करने पर आपके सामने Android Phone की Settings ख़ुला जाएगी. यहाँ से आपको Security पर Tap करना है.

picture-of-android-setting

3. अब आपके सामने Security से संबंधित कई विकल्प होंगे. यहाँ से आपको “Unknown Source” को ख़ोजना है. जब आपको यह मिल जाए तो इसे Enable कीजिए. इसके बिल्कुल नीचे आपको कुछ इस प्रकार का लिखा हुआ दिखाई देगा – Allow installation of apps from unknown sources. इसके सामने दिख रहे बटन को सरकाएं.

android-security-showing-unknown-sources

4. Unknown Source से App Installation को Enable करने के बाद तुंरत बाद एक Message Pop Up (खुलेगा) होगा. यहाँ से आप OK पर Tap कर दें.

security-alert-from-android

5. OK पर टैप करते ही आपके Android Phone में Unknown Source से Android Apps Install होने लगेंगे. अब आप आसानी से बिना किसी Security Alert के किसी भी Third Party App को Install कर पाएंगे.

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे आप Android Phone में Third Party Apps को Install कर सकते है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और आप Android Phone में Unknown Source से Download Apps को Install करने के बारे में अपने दोस्तों को भी दिखाएंगे.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.