WordPad Document का Page Setup कैसे करते हैं?

WordPad Document का Page-Setup कैसे करते हैं?



WordPad Document का क्या Size होना चाहिए? क्या जिस Document पर मैं कार्य कर रहा हूँ, वो प्रिंट लेने पर आ पाएगा? Document का Margin कैसे Set किया जाए? आदि सवाल आपके मन में भी आते होंगे?

लेकिन, आज से इन सवालो का आना बंद हो जाएगा.

क्योंकि, हम आपको इस Tutorial में बताऐंगे कि कैसे WordPad Document का Page Setup किया जाता है? WordPad Document का Page Setup करने का सही तरीका क्या है?

Page Setup के द्वारा आप Page Size, Page Orientation और Margins को Set कर पाऐंगे. Page Size में आप WordPad में उपलब्ध Page Size को Select कर सकते है. A4  Size सबसे अधिक उपयोग होने वाला Size है. और आप Margins के द्वारा ऊपर-नीचे और दांए-बांए में बचने वाली जगह (खाली जगह) की Settings कर सकते है.

WordPad मे Page Setup करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन Steps को पढकर WordPad मे आसानी से Page Setup कर पाएंगे. तो आइए WordPad में Page Setup करते है.

WordPad Document का Page-Setup करने का तरीका




1. सबसे पहले WordPad को Open करिए.

2. इसके बाद आपको WordPad Menu Button पर क्लिक करना है. यहाँ क्लिक करने पर आपके सामने WordPad Button Menu ख़ुल जाएगी.

3. अब आपको यहां से Page Setup Button पर क्लिक करना है. ऐसा करने पर आपके सामने WordPad Page Setup Dialog Box Open हो जाएगा.

WordPad-Page-Setup-Dialog-Box

4. यहाँ से आप WordPad Document के लिए Paper Size, Margin, Orientation आदि की Setting आसानी कर सकते है.

इस Tutorial में हमने आपको WordPad में किसी File/Document को Page Setup करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से WordPad Document के लिए Page Setup कर पाएंगे.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.