WhatsApp Message में Bold, Italic and Strikethrough Text लिखें.

WhatsApp Message में Bold, Italic and Strikethrough Text लिखें.

आप भी उन करोडो‌ लोगों में से एक होंगे जो WhatsApp का उपयोग करते है. WhatsApp अब मित्रों, रिश्तेदारों आदि सभी के साथ बातचीत करने का प्राथमिक साधन बन गया है. लगभग हर कोई communication के लिए WhatsApp का उपयोग करने लगा है. WhatsApp उपयोग करने में बेहद आसान और तेज है.

whatsapp-messenger-img

अपने users के लिए WhatsApp लगातार नए-नए features विकसित करते रहता है. जिससे इसे उपयोग करने में और सुविधा होती है. इस पाठ में हम आपको WhatsApp के एक ऐसे ही नए feature के बारे में बताएंगे जो आपके संदेश को stylish बनाने के काम आता है. आइए जानते है कि वो नया feature क्या है और इसे कैसे उपयोग किया जा सकता है?

दोस्तों, जिस नए feature कि हम बात कर रहे है वो text से संबंधित है. इस नए feature से आप अपने संदेश में Bold, Italic और Strikethrough text लिख सकते है, और अपने संदेश को और effective और stylish बना सकते है. यदि आप भी इस नए feature को अपने संदेश में उपयोग करना चाहते है तो हम आपको बताएंगे कि कैसे आप WhatsApp Message में Bold, Italic और Strike through text लिख सकते है?

इसे भी पढें: WhatsApp पर ऐसे करें Video Calling

WhatsApp Message में Bold, Italic and Strikethrough Text लिखने का तरीका नीचे दिया जा रहा है. आप इसे step-by-step पढे और उपयोग करेगे तो आप भी अपने WhatsApp Message में Bold, Italic और Strikethrough Text लिख सकेंगे.

WhatsApp Message में Bold, Italic and Strikethrough Text लिखने का तरीका

1. Typing Bold text in WhatsApp

WhatsApp में Bold लिखने के लिए आपको Asterisk * का उपयोग करना है. आप जिस भी शब्द/शब्द समूह को Bold लिखना चाहते है उसके आगे और पीछे Asterisk * जोड‌ना है और आपका text अपने आप Bold हो जाएगा. इसे इस तरह समझ सकते है, यदि आप नमस्ते! लिखेंगे तो वह नमस्ते! लिखा जाएगा और यदि आप इसे *नमस्ते!* लिखेंगे तो वह नमस्ते! लिखा जाएगा. यानि गहरा नजर आएगा.

2. Typing Italic text in WhatsApp

इसी तरह आप Italic text लिख सकते है. Italic लिखने के लिए आपको Underscore _ का उपयोग करना है. यदि, आप _नमस्ते!_ लिखेंगे तो वह नमस्ते! नजर आएगा. यानि थोडा‌ तिरछा जो जाएगा.

3. Typing Strikethrough text in WhatsApp

WhatsApp Message में Strikethrough text लिखना भी उतना ही सरल है जितना Bold और Italic लिखना. आइए जानते है, WhatsApp Message में Strikethrough text कैसे लिखे? Strikethrough text लिखने के आपको Tilde ˜ का उपयोग करना है. जो भी शब्द/शब्द समूह आप Tilde के बीच में लिखेंगे उस शब्द/शब्द समूह के बीच में एक रेखा आ जाती है जो उसे बीचो-बीच से काटती है. यदि आप सिर्फ नमस्ते! लिखेंगे तो वह साधारण नमस्ते! ही नजर आएगा और यदि आप ˜नमस्ते!˜ लिखेंगे तो वह आपको नमस्ते! नजर आएगा.

इस Tutorial में हमने आपको बताया कि किस प्रकार आप WhatsApp Message में Bold, Italic और Strikethrough Text लिखा जाता है. WhatsApp Message में Bold, Italic and Strikethrough Text लिखकर अपने संदेश को और प्रभावशाली बना सकते है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी रहा है और आपको कुछ नया सीखने के लिए मिला है.

अगले Tutorial को अपने ई-मेल पर Free प्राप्त करने के लिए नीचे बने Box में अपना E-mail Address लिखें.

चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.