Categories
WhatsApp

WhatsApp क्या है वाट्सएप की हिंदी में पूरी जानकारी

WhatsApp स्मार्टफोन पर चलने वाली एक प्रसिद्ध Messaging App हैं जिसकी सहायता से हम घर बैठे किसी भी व्यक्ति को इंटरनेट के द्वारा दूसरे WhatsApp उपयोगकर्ता के स्मार्टफोन पर Audio, Video, Images, Documents आदि के साथ-साथ अपनी Location भी शेयर कर सकते हैं।

What is WhatsApp in Hindi - वाट्सएप

WhatsApp की शुरुआत साल 2009 में जेन कूम (Jan Koum) और ब्रायन एक्टन (Brian Acton) नामक दो व्यक्तियों द्वारा की गई थी. ये दोनों Yahoo! के भूतपूर्व कर्मचारी थे और लगभग 20 साल काम करते हुए बिता चुके थे. सन 2014 में Facebook नें WhatsApp का अधिग्रहण कर लिया. लेकिन फिर भी WhatsApp अपना कार्य स्वतंत्र रूप से कर रहा हैं.

WhatsApp लगभग सभी डिवाईसों के लिए नि:शुल्क उपलब्ध हैं. और आप इसे Android, iOS, Windows आदि डिवाईसों के लिए फ्री में डाउनलोड कर सकते हैं. स्मार्टफोन के अलावा इसे आप अपने कम्प्युटर/लैपटॉप पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं.

WhatsApp का उपयोग क्यों करें – WhatsApp All Features in Hindi

WhatsApp ने संदेश आदान- प्रदान करने के लिए उपयोग किये जाने वाले तरीके में बदलाव किया हैं. और साथ ही उसमें कुछ ऐसे फीचर्स जोडे हैं जिससे हम WhatsApp को एक क्रांतिकारी सॉफ्टवेयर भी कह सकते हैं. इसके ऐसे ही कुछ फीचर्स के बारे में हम नीचे बता रहे हैं.

एक मुफ्त ऐप: WhatsApp एक मुफ्त एप हैं. जिसके बदले में हमे एक भी पैसा नही चुकाना पडता हैं. आप इसे किसी भी App Store से या फिर WhatsApp की ऑफिशियल वेबसाईट से मुफ्त डाउनलोड कर सकते हैं. यहाँ तक WhatsApp की सेवाओं का इस्तेमाल करने के लिए भी युजर्स से कोई चार्ज नही लिया जाता हैं.

Text Messaging: आप SMS की तरह ही अपने WhatsApp से दूसरे WhatsApp Users को असीमित (Unlimited) Text Message भेज और प्राप्त कर सकते हैं. जिसके लिए आपको शुल्क भी नही देना होगा. बशर्ते आपका डिवाईस इंटरनेट से जुडा होना चाहिए. आप अपने दोस्तों, परिवारजन, सहकर्मी, रिश्तेदार या अन्य किसी का भी हाल-चाल WhatsApp पर Chatting करके जान सकते हैं.

Group Chatting: WhatsApp के जरिये आप एक साथ कई लोगों के साथ Chatting कर सकते हैं. इस Feature को Group Chatting कहा जाता हैं. आप अपने परिवारजन का ग्रुप, दोस्तों का ग्रुप, सहकर्मि ग्रुप से अलग-अलग एक साथ चैट कर सकते हैं.

WhatsApp Calling: WhatsApp के द्वारा आप मुफ्त कॉल भी कर सकते हैं. कॉलिंग के लिए दोनों व्यक्तियों के फोन में WhatsApp Install होना चाहिए. WhatsApp के द्वारा आप Voice Call तथा Video Call की सुविधा का आनंद ले सकते हैं.

Send Media: WhatsApp पर आप साधारण Text Message के अलावा Multimedia भी शेयर कर सकते हैं और अपनी भावनाओं को अच्छी तरह व्यक्त कर सकते हैं. आप Photos, Graphics, Audio, Videos आदि मिडिया अपने दोस्तों को भेज तथा प्राप्त कर सकत हैं.

Share Documents: WhatsApp पर आप PDFs, Text Files, Documents, Spreadsheets, Presentations आदि Format में डॉक्युमेट भी शेयर कर सकते हैं.

Support Multi Device: WhatsApp को मोबाईल फोन, टैबलेट के अलावा कम्प्युटर/लैपटॉप भी इस्तेमाल कर सकते हैं. कम्प्युटर पर इसे वेबसाईट के माध्यम से या फिर इसके डेस्कटॉप सॉफ्टवेयर के द्वारा इस्तेमाल किया जा सकता हैं.

No Roaming Charges: WhatsApp के द्वारा आप अंतरराज्य, अंतरराष्ट्रिय मैसेज, कॉल भी कर सकते हैं. इसके लिए आपको कोई Roaming Charges नही देना पडेगा.

No Username Password: WhatsApp चलाने के लिए आपको Username और Password की कोई जरूरत नही पडती हैं. आपका मोबाईल नम्बर ही सबकुछ होता हैं. और आप हमेशा Logged in रहते हैं.

Secure: WhatsApp पर सुरक्षा के लिए End-to-End Encryption का इस्तेमाल करता हैं. मतलब दो व्यक्तियों के बीच हो रही बात सिर्फ वे दो व्यक्ति ही समझ सकते हैं. कोई तीसरा व्यक्ति नही समझ सकता हैं. यहाँ तक खुद WhatsApp भी नहीं.

Easy to Use: WhatsApp का उपयोग करना बहुत आसान हैं. कोई भी व्यक्ति थोडी देर के इस्तेमाल के बाद WhatsApp को आसानी से उपयोग करना सीख सकता हैं. क्योंकि इसका इंटरफेस बहुत ही सरल बनाया गया हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको WhatsApp के बारे में पूरी जानकारी दी है आपने जाना कि WhatsApp क्यों दुनिया का लोकप्रिय एप है? और वाट्सएप के कुछ खास फीचर के बारे में भी जानकारी दी गई है. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

13 replies on “WhatsApp क्या है वाट्सएप की हिंदी में पूरी जानकारी”

बोहोत ही अच्छा लिखा आपने वॉट्सएप के बारे में।बोहोत ही महत्वपूर्ण जानकारी आपने इस पोस्ट में शेयर किए हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *