अपने Favorite Blog की ईमेल सदस्यता (Email Membership) लेने का तरीका.

किसी Blog का Email Subscription कैसे लें?





हर Blog या Website अपने पाठकों (Readers) के लिए Email Subscription की सुविधा उपलब्ध करवाती है. और Email Subscription की सुविधा ज्यादातर Blogs/Websites पर free में उपलब्ध रहती है. ईमेल सदस्यता (Email Membership) लेने के बाद पाठक उस Blog/Website की हर New Updates को अपने Email पर पाप्त करने लगते है.

Email Subscription की सुविधा अधिकतर मुफ्त और सरल प्रक्रिया होती है. कुछ लोग ईमेल सदस्यता (Email Membership) तो लेना चाहते है. पर उन्हें ईमेल सदस्यता के बारे में कुछ पता नही होता है. कुछ ऐसे भी होते है, जो Email Subscription ले लेते है. पर अपने Email को Verify नही करते है. और ज्यादातर पाठक (Readers) इसी श्रेणी के होते है. इसलिए अनजाने में ही सही या ज्ञान न होने के कारण वे इस सुविधाजनक सेवा का सही फायदा नही ले पाते है.

इस Tutorial में हमने इसी समस्या को सुलझाने का प्रयास किया है. ताकि Email Subscription सेवा का सही लाभ Users और Bloggers एवं Website Owners दोनों को मिल सके. नीचे हमने इस Tutorial के Content की list दी हैं. आप अपनी सुविधानुसार किसी भी Topic को पढ सकते है. लेकिन, हम आपको पूरा Tutorial पढने के लिए कहेंगे. ताकि आप ईमेल सदस्यता के बारे में बारिकि से जान सके.





 

Tutorial Content

  1. ईमेल सदस्यता क्या होती है?
  2. ईमेल सदस्यता के क्या-क्या फायदे हैं?
  3. किसी Blog/Website की ईमेल सदस्यता कैसे लें?

 

ईमेल सदस्यता क्या होती है?

किसी Blog या Website पर उपलब्ध Services के New Updates को अपने Email पर पाप्त करना ही Email Subscription कहलाता है.

इसे सरल शब्दों में कहें तो जब आप (पाठक) अपने किसी favorite Blog की New Post की जानकारी Email पर लेना चाहते है, तो आपको उस Blog की Email Membership से जुडना पडता है. जैसे, ही आप उस Blog की Membership लेकर अपने Email को Verify कर लेते है. तो आपको उस Blog की New Post का Mail आ जाता है. और आप उस Blog Post को आसानी से पढ सकते है.

ईमेल सदस्यता के क्या-क्या फायदे हैं?

1. किसी Blog की Email Membership लेने का सबसे बडा फायदा ये होता है. कि आपको उस Blog की New Posts के बारे में सूचना तुरंत मिल जाती है.

2. New Post की सूचना के अलावा उस Blog की अन्य Services की जानकारी भी आपको अपने Email पर पाप्त हो जाती है.

3. यदि आपके favorite Blog द्वारा किसी Event, Meetup आदि को Organize किया जा रहा है, तो आपको ऐसे programs की जानकारी तुरंत मिल जाती है. और आप इन Events में भाग ले सकते है.

4. जिन Blogs/Websites द्वारा कोई Service दी जाती है. वे समय-समय पर अपने ईमेल सदस्यों के लिए Discount Offer करते है. जिसका फायदा भी आपको ही मिलता है.

ऊपर बताए गए फायदों के अलावा भी कई अन्य फायदे Email Subscribers को होते है. लेकिन, यहाँ हम सभी फायदों के बारे में बात नही करेंगे. और इस Tutorial के मुख्य भाग यानि की किसी Blog की ईमेल सदस्यता कैसे ली जाती है? पर चलते है.

किसी Blog/Website की ईमेल सदस्यता कैसे लें?

जैसा हमने पहले भी बताया कि अपने favorite blog की Email Subscription लेना बहुत ही आसान और मुफ्त प्रक्रिया है.

Email Membership लेने के लिए आपके पास एक Active Email Account होना चाहिए. यदि आपके पास Email Account नही है. तो आप नीचे लिखे गए लिंक (link) पर क्लिक कर अपने लिए एक ईमेल अकांउट बना सकते है.

  1. Gmail Account कैसे बनाते है? [with pictures]
  2. Microsoft Account कैसे बनाते है? [with pictures]

अब आप Membership लेने के लिए बिल्कुल तैयार हो गए है. तो चलिए जानते है. कैसे आप अपने favorite Blog की ईमेल सदस्यता ले सकते है.

नोट: हमने इस Tutorial में हमारी Website यानि TutorialPandit की Email Membership लेने के बारे में समझाया है. आप इसी तरह ही अपने favorite Blog की भी Membership ले सकते है.





ईमेल सदस्यता लेने का तरीका

Step: 1 सबसे पहले तो आप अपने favorite Blog पर जाए और उसके Subscription Form को देखें. ईमेल सदस्यता फॉर्म आपको बांए कोने (ज्यादातर) में मिल जाएगा. जो आपको कुछ इस तरह दिखाई देगा. हमने नीचे TutorialPandit के ईमेल सदस्यता फॉर्म को दिखाया है.

Step: 2 अब आपको इस फॉर्म में दिए गए बॉक्स में अपने Active Email Address को लिखना है. जैसे हमने इसमे example@gmail.com को लिख रखा है. आप भी इसी तरह अपना Email Address लिखे. और Subscribe या फिर Submit के बटन पर क्लिक करें.

Step: 3 जैसे ही आप Subscribe पर क्लिक करेंगे. आपके सामने Email Subscription Request की New Window Open होगी. जिसमें एक Verification Code लिखा होगा. इस कोड को आप दिए गए बॉक्स में लिखकर Complete Subscription Request पर क्लिक करिए. और इस Window को बंद कर दीजिए.

Step: 4 अब आपने जिस Email Address को ईमेल सदस्यता लेने के लिए लिखा था. उस अकांउट में login कीजिए. जिसमे आपको ईमेल सदस्यता Activate करने का Mail आयेगा. जिसमें एक Verification Link होगा. TutorialPandit का Verification Mail कुछ इस प्रकार का होता है.

Step: 5 अब आपको इस Verification Mail में सबसे नीचे एक Confirmation Link मिलेगा. जिसे आप ऊपर Picture में देख सकते है. जिसे हमने लाल रंग से Underlined किया हुआ है. इस पर आपको क्लिक करना है. और आपकी Email Membership Activate हो जाएगी. और आपको एक Confirmed Message मिल जाएगा. जो कुछ इस प्रकार का होता है.

इस Tutorial में आपने जाना कि आप किस प्रकार अपने favorite Blog की ईमेल सदस्यता ले सकते है. और नये Post को सीधे अपने Email पर ही प्राप्त कर सकते है. यदि आपके मन में इस Tutorial से संबंधित कोई भी सवाल-जवाब या सुझाव है. तो आप हमे नीचे बने Comment Box में Comment के माध्यम से बता सकते है. या फिर आप हमे सीधे Contact कर सकते है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए जरुर उपयोगी साबित होगा.

Comments

  1. By yashdeep

    Reply

चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.