MS Excel Insert Tab in Hindi – MS Excel Insert Tab.

MS Excel की Insert Tab का उपयोग करना



इस Lesson में हम आपको MS Excel की Insert Tab के बारे में बताएंगे. MS Excel की Insert Tab को आप Keyboard से Alt+N दबाकर सक्रिय कर सकते है. या आप इसे Mouse द्वारा भी इस्तेमाल कर सकते है.

MS-Excel-Insert-Tab

Insert Tab को कई Group में बांटा गया है. प्रत्येक Group में एक कार्य विशेष से संबंधित Commands होती है. आप इन Commands को माऊस के द्वारा दबाकर इस्तेमाल कर सकते है. नीचे हम आपको बताएंगे कि Insert Tab में कितने Group होते है? और प्रत्येक Group में उपलब्ध Commands का क्या कार्य है?

Insert Tab के Groups के नाम और उनके कार्य



Insert Tab में कुल 5 Group होते है. इन्हे आप ऊपर दिखाए गए Screen Shot में देख सकते है. इन Groups का नाम क्रमश: Tables, Illustrations, Charts, Links और Text है. अब आप Insert Tab के Groups से तो परिचित हो गए है. आइए अब प्रत्येक Group के कार्य को जानते है.

Table

Table Group का इस्तेमाल Excel Sheets में Table Insert करने के लिए किया जाता है. इस Group में Table से संबंधित कई विकल्प उपलब्ध करवाएं है. जब आप Table Insert करते है. तो इसके बाद Design Tab Open हो जाती है. आप इस टैब में उपलब्ध Commands के द्वारा Table को Design कर सकते है. आप Pivot Table भी Sheets में Insert कर सकते है.

Illustrations

Illustrations Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Excel Sheets में Graphics Insert करने के लिए किया जाता है. आप Illustrations Group में उपलब्ध Commands के द्वारा अलग-अलग प्रकार के Graphics शीट्स में Insert कर सकते है. आप Pictures, Clip Art, Ready-made Shapes, SmartArt आदि का उपयोग Sheets में कर सकते है.

Charts

Charts Group में उपलब्ध कमांड्स के द्वारा आप Excel Data को विभिन्न Chars में Convert कर सकते है. इसके लिए बस आपको अपनी पसंद का Charts लेना है. और आपका Data उस Chart में बदल जाएगा. Excel में Pie, Bar, Line, Scatter आदि प्रकार के Charts Insert कर सकते है.

Links

Links Group में उपलब्ध Commands का इस्तेमाल Excel Sheets में Links Insert करने के लिए किया जाता है.

Text

Text Group में उपलब्ध Commands के द्वारा Excel Sheets में अलग-अलग प्रकार का Text Insert किया जा सकता है. आप Text Box, WordArt आदि Text Styles इन Commands के द्वारा Apply कर सकते है. Excel Sheets में Header & Footer भी इसी Group से Insert किया जाता है. आप Symbols और अन्य Objects भी Excel Sheets में यहाँ से Insert कर सकते है.

इस Lesson में हमने आपको MS Excel की Insert Tab के बारे में विस्तार से बताया है. आपने Insert Tab में उपलब्ध प्रत्येक Group के कार्य के बारे मे भी जाना है. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढने के बाद आसानी से Insert Tab को इस्तेमाल कर पाएंगे. और यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा.



Comments

  1. By rahul sahu

    Reply

    • Reply

चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.