MS Paint में Shapes कैसे बनाते है?

MS Paint में Shapes कैसे बनाते है?



आपको एक वर्गाकार (Square), आयताकार (Rectangle) या गोल (Oval) आकृती (Shape) MS Paint में Draw करनी है. क्या आप ये आकृतीयाँ Pencil Tool या Brush Tool का उपयोग करके बना सकते है? शायद आप कहेंगे कि हाँ! हम Square, Rectangle, Oval आदि Shapes MS Paint में Draw कर सकते है.

MS Paint में इस प्रकार की आकृतीयों को Draw करना थोडा सा कठिन होता है. क्योंकि Pencil और Brushes का उपयोग हम ज्यादातर Lines Draw करने के लिए करते है. इसी समस्या को हल करने के लिए MS Paint में Ready-made Shapes दी जाती है. इन Shapes का उपयोग करके आसानी से MS Paint में किसी भी Size, Color में Square, Rectangle, Oval, Heart, Arrows आदि को Draw किया जा सकता है.

MS Paint में Shapes कैसे बनाई जाती हैं? आप कौन-कौनसी Shapes MS Paint में बना सकते हैं? इन सब के बारे में हमने नीचे Step-by-Step तरीके से बताया है.

MS Paint में Shapes बनाने का तरीका




1. Shapes Create करने के लिए आपको पहले MS Paint को Open करना है.

2. इसे Open करने के बाद Home Tab में से Shapes Box को देखीए. इसे नीचे लाल वर्ग में दिखाया गया है.

selecting-shapes-in-ms-paint

3. Shape Box में विभिन्न प्रकार की Shapes उपयोग करने के लिए उपलब्ध होती है. इन Shapes में आपको Line, Curve, Oval, Rectangle, Polygon, Triangle, Arrows, Callouts, Hearts, Stars आदि Shapes Draw करने के लिए मिलती है. जिस Shape को आप उपयोग करना चाहते है. उसके ऊपर क्लिक कीजिए. वह Shape Select हो जाएगी. इसे जानने के लिए की Shape Select हुई है या नही? अपने Mouse Pointer को खींच कर देखे. Mouse Pointer को खींचने पर Selected Shape बनने लगती है.

4. अब आपको Selected Shape को MS Paint के Drawing Area में Create करना है. Shape Create करने के लिए अपने Mouse की Left Click को दबाते हुए इसे खीचींए (Drag). आप जैसे-जैसे माउस को खीचेंगे वैसे ही Shape बनती जाएगी.

Shapes का Size (मोटाई) Change करना




आप विभिन्न Size में Shapes को Create कर सकते है. अगर आप को कम मोटाई (Width) की Shape Create करनी है. तो Shape की मोटाई कम चुने. और आपको ज्यादा मोटी Shape Create करनी है तो Shape की मोटाई ज्यादा चुनें. Shapes का Size बदलने के लिए हमने नीचे बताया है.

1. Shapes का Size बदलने के लिए सबसे पहले Size की Down Arrow पर क्लिक कीजिए. इसे आप नीचे Screenshot में देख सकते है.

selecting-brush-size-in-ms-paint

2. Down Arrow पर क्लिक करने पर आपके सामने विभिन्न Size की Lines खुल जाएगी. यहाँ से आप अपनी पसंद की मोटाई के अनुसार Line की मोटाई चुन सकते है. आप जिस भी मोटाई वाली Line पर क्लिक करेंगे. उतनी ही मोटाई Shapes की हो जाएगी.

3. Shapes के Size को आप Keyboard के द्वारा भी कर सकते है. Shape की मोटाई बढाने के लिए की-बोर्ड से Ctrl के साथ + (Plus) को दबाईए. और Shape की मोटाई घटाने के लिए की-बोर्ड से Ctrl के साथ (Minus) को दबाएं.

Shapes का Color Change करना




आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी Color में Shapes Create कर सकते है. आप एक साथ दो Color की Shapes Create कर सकते हैं. नीचे हमने बताया है कि कैसे Shapes का Color बदला जाता है? और विभिन्न रंग की Shapes कैसे बनाई जाती है?

1. Shapes का पहला Color बदलने के लिए सबसे पहले Color 1 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका पहला Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Left Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है. पहले Color को Foreground Color कहते है.

selecting-color-in-ms-paint

2. Shapes का Background Color बदलने के लिए पहले Color 2 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका Background Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Right Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है.

Shapes में Color भरना (Fill) करना




ऊपर आपने जाना कि किसी Shape का Color कैसे बदला जाता हैं. जिस Color को बदलने के बारे में ऊपर बताया गया है. उसे Border Color कहते है. यहाँ हम बात कर रहे है, Shape के भीतर के Color के बारे में. आप किसी भी Shape में उसकी Border और अंदर के Color को अपनी पसंद के अनुसार Change कर सकते है.

Shapes में Color भरने के लिए Color Bucket Tool का उपयोग किया हैं. Color Bucket का उपयोग कैसे किया जाता हैं? इससे Shapes में Color कैसे भरा जाता हैं? इसके बारे में हमने नीचे बताया है.

1. Shapes में Color भरने के लिए पहले Color Bucket टूल को Active करना है.

2. इसे Active करने के लिए Home Tab के Tools Group में से Color Bucket के Icon पर क्लिक कीजिए. इसे जानने के लिए कि Color Bucket Select हुआ है या नहीं? अपने Mouse Pointer को देखीएं. माऊस पॉइंटर अब Color Bucket में बदल गया है.

selecting-color-bucket-in-ms-paint

3. अब Shapes में पहला Color भरने के लिए सबसे पहले Color 1 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका पहला Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Left Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है. पहले Color को Foreground Color कहते है.

4. Shapes में दूसरा यानी Background Color भरने के लिए पहले Color 2 पर क्लिक कीजिए. इसके बाद Color Palette से अपने पसंद के Color पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपका Background Color Change हो जाएगा. इस Color को आप Right Click के द्वारा उपयोग में ले सकते है.

5. नीचें हमने एक Shape बनाई है. जिसमें बताया गया हैं कि Border Color और Shape Color दोनों कैसे अलग-अलग होते हैं.

ms-paint-shape-showing-border-and-shape-color

6. ऊपर आप देख सकते है कि कैसे Border Color और Shape Color अलल-अलग है. आप भी इसी तरह अपनी Shapes में Border और Shape Color को भर सकते है.

इस Tutorial में आपने जाना कि MS Paint में Shapes कैसे Create की जाती है. और आपने जाना की Shapes में Color और इनका Size कैसे बदला जाता है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और इसे पढने के बाद आप आसानी से Shapes Create कर पाएंगे.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.