PowerPoint Presentation क़ो Print कैसे करें?

PowerPoint Slides, Notes, Handouts क़ो Print करना



आपने ऑफिस कार्य के लिए कोई PowerPoint Presentations बनाई हुई है. या आप एक Student है. और आपने Homework या Project Work के लिए PowerPoint Slides का इस्तेमाल किया है. और आप उन्हे Print करके Hard Copy में Submit करवाना चाहते है. तो आप इस कार्य के लिए सही जगह पर आए है.

इस Tutorial में हम आपको बताऐंगे कि आप PowerPoint Slides, Notes, Handouts, और Presentations आदि को Print कर Hard Copy में कैसे ले सकते है. इस कार्य के लिए PowerPoint में Print Command का उपयोग किया जाता है.

MS PowerPoint मे किसी Slide/Presentation को Print करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. हमे उम्मीद है कि आप इन steps को पढकर MS PowerPoint मे किसी भी Slide/Presentation को आसानी से Print कर पाएंगे. तो आइए MS PowerPoint में किसी Slide/Presentation को Print करते है.

PowerPoint Presentations को Print करने का तरीका

1. सबसे पहले MS PowerPoint को Open करिए.

2. MS PowerPoint को Open करने के बाद इसमे आप जिस भी Slide/Presentation को Print करना चाहते है, उसे MS PowerPoint में Open कर लिजिए.

3. Slide/Presentation को Open करने के बाद Office Button पर क्लिक कीजिए. ऐसा करने पर आपके सामने Office Button के विकल्प खुल जाऐंगे.

Office-Button-Menu

4. अब आपको यहां से Print पर क्लिक करना है. ऐसा करने पर आपके सामने MS PowerPoint Print Dialog Box Open हो जाएगा. यहाँ से आप आवश्यक Change कर MS PowerPoint File को Print कर सकते है.

ms-office-print-dialog-box

5. आप Keyboard से CTRL + P दबाऐंगे तो भी MS PowerPoint Print Dialog Box खुल जाएगा.

6. यदि आप Print Dialog Box को Open किए बिना PowerPoint Document को Print करना चाहते है, तो Print Button के सामने वाली Aero पर क्लिक कीजिए. अब आपके सामने Print के कुछ और विकल्प खुलेंगे.

ms-powerpoint-print-button-menu

7. यहाँ से आप Quick Print पर क्लिक कीजिए. अब आपका Presentation या Slide Direct Print होने लगेगा.

इस Tutorial में हमने आपको MS PowerPoint में किसी Slide/Presentation को Print करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और इस Tutorial को पढने के बाद आप आसानी से किसी भी MS PowerPoint Document को Print कर सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.