Categories
Android Articles

उमंग एप क्या और इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी

अब दुनिया मोबाईल में समाहित हो रही हैं. और डिजिटल-उन्मुखी सेवाओं की तरफ रुझान हो रहा हैं.

इसी कड़ी में भारत देश भी कदम ताल करने के लिए प्रयासरत हैं. इसलिए डिजिटल इंडिया के तहत भारत सरकार भी ई-गवर्नेंस को बढ़ावा दे रही हैं.

ई-गवर्वेंस के जरिए नागरिकों को बेहतर और तेज नागरिक केंद्रित सेवाओं तक एक्सेस पहुँचाने के लिए UMANG App विकसित किया गया हैं.

क्या आप जानते है कि यह उमंग एप क्या हैं? और इसका उपयोग करके कैसे हम घर बैठे सरकारी सेवाओं को एक्सेस कर सकते हैं.

यदि आप उमंग एप से अनभिज्ञ है तो कोई बात नहीं हैं. हम इस लेख में इस बेहद ही उपयोगी एप के बारे में पूरी जानकारी दे रहे हैं.

UMANG App Kya Hai Hindi Me
UMANG App

उमंग एप क्या है – What is UMANG App?

UMANG एक मोबाईल एप है जिसे डिजिटल इंडिया के तहत भारत में ई-गवर्नेंस चलाने के लिए बनाया गया हैं. उमंग एप को इलेक्ट्रॉनिक्स और सूचना प्रोद्योगिकी मंत्रालय (MeitY) एवं राष्ट्रीय ई-गवर्नेंस डिवीजन (NeGD) द्वारा विकसित किया गया हैं.

UMANG की फुल फॉर्म Unified Mobile App for New Age Governance होता हैं. इसे पहली बार नवम्बर 2017 में लॉन्च किया गया था. यह एप फिलहाल एक दर्जन से भी ज्यादा भाषाओं में Android, iOS तथा Windows डिवाईसों के लिए उपलब्ध हैं.

उमंग एप भारतीय नागरिकों को केंद्र सरकार, राज्य सरकार तथा स्थानीय निकायों के अलावा अन्य नागरिक केंद्रित सेवाओं तक पहुँच सुनिश्चित करता हैं. और इसके लिए नागरिकों को अलग-अलग पोर्टल पर जाने की जरूरत भी समाप्त हो गई हैं. ये सारी सेवाएं उमंग एप के जरिए एक्सेस की जा सकती हैं.


उमंग एप की मुख्य विशेषताएं – Key Features of UMANG App

एक मंच – उमंग एप ई-गवर्नेंस का एक मंच है. जिसके जरिए केंद्र सरकार से लेकर स्थानीय निकायों तक की नागरिक केंद्रित सेवाओं को एक्सेस किया जा सकता हैं.

मोबाईल पर सेवा – इसकी खास बात यह है कि आपको कम्प्युटर की जरूरत नहीं पडती हैं. आप साधारण सेलफोन के जरिए भी उमंग सेवा के माध्यम से ई-गवर्नेंस सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.

डिजिटल इंडिया सेवाओं से संबंध – उमंग एप के माध्यम से बहुत सारी डिजिटल इंडिया सेवाओं को भी आसानी से एक्सेस किया जा सकता हैं. इन सेवाओं में आधार, डिजिलॉकर आदि शामिल हैं.

सुरक्षित – इस एप पर सेवाओं का एक्सेस करने के लिए कई तरीको से युजर की पहचान सुनिश्चित की जाती हैं. और ये सेवाएं आधार-आधारित होती हैं तथा अन्य प्रमाणीकरण (Authentication) की विधियों का भी उपयोग होता हैं.

आसान उपलब्धता – उमंग सेवा का फायदा लेने के लिए आपको सरकारी दफ्तरों के चक्कर काटने की कोई आवश्यकता नहीं हैं. ना ही आपको किसी अफसर की सिफारिश लगवाने की जरूरत हैं. कोई भी आम नागरिक अपने स्मार्टफोन में उपलब्ध Google Play Store (Android), App Store (iOS) तथा Microsoft Store (Windows) से इस एप को आसानी से डाउनलोड करके इसका उपयोग शुरु कर सकता हैं.

बहुभाषी – उमंग एप अंग्रेजी और हिंदी के अलावा दर्जन भर से भी ज्यादा अन्य भारतीय भाषाओं में भी उपलब्ध हैं. इसलिए आप अपनी मातृभाषा में भी इसका उपयोग ले सकते हैं.


उमंग एप डाउनलोड कैसे करें – How to Download UMANG App?

उमंग एप को आप तीन तरीके से अपने स्मार्टफोन में डाउनलोड कर सकते हैं. आपको जो तरीका भाये उसे आजमा सकते हैं.

  1. उमंग एप की आधिकारिक वेबसाईट पर उपलब्ध QR Code को स्कैन कीजिए. इस वेबसाईट को आप निम्न वेबपते द्वारा एक्सेस कर सकते हैं.
    https://web.umang.gov.in/web/
  2. 97183-97183 पर मिस्ड कॉल देकर डाउनलोड लिंक प्राप्त कर लिजिए.
  3. या फिर उमंग वेबसाईट पर अपना मोबाईल नंबर दर्ज कराएं और SMS द्वारा डाउनलोड लिंक प्राप्त करें.

ऊपर बताए गए तरीकों के अलावा आप अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में नीचे दिए गए बटन पर टैप करके भी इस एप को डाउनलोड कर सकते हैं.


उमंग एप में रजिस्ट्रेशन कैसे कराएं – How to Register on UMANG App?

उमंग एप के जरिए ई-गवर्नेंस का फायदा लेने के लिए पहले युजर को इस एप में रजिस्ट्रेशन कराना पडता हैं. इसके बाद ही उपलब्ध सेवाओं का लाभ लिया जा सकता हैं. उमंग एप की रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया बहुत ही सरल हैं. आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करके आसानी से अपना रजिस्ट्रेशन करा सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले एप को लॉच कीजिए. लॉच करने के लिए इसके ऊपर उंगली से टैप कीजिए.

Step: #2

यदि आप इस एप को पहली बार शुरु कर रहे है तो अपनी भाषा का चुनाव करके आगे बढे और बाएं तरफ मौजूद तीन आड़ी रेखाओं पर टैप करें.

Step: #3

इसके बाद “Register” पर टैप कीजिए.

Step: #4

अपना मोबाईल नंबर दर्ज करें और आगे बढ़े.

Step: #5

अब आपके मोबाईल नंबर का सत्यापन करने के लिए एक OTP आएगा. इस ओटीपी को उपलब्ध जगह पर दर्ज करें और आगे बढ़े.

बधाई हो! आप सफलतापूरव उमंग एप पर रजिस्टर हो गए हैं. अब आप अपनी अधूरी प्रोफाईल को पूरा करके सेवाओं का लाभ ले सकते हैं.


उमंग एप पर उपलब्ध सेवाएं – Available Services on UMANG App

उमंग एप पर फिलहाल 19 राज्यों के 76 विभागों की 380 सेवाएं# उपलब्ध हैं. जिनकी संक्षिप्त सूची इस प्रकार हैं.

  1. आधार सेवा
  2. डिजिलॉकर
  3. आयुष्मान भारत योजना
  4. भारत बिल पे
  5. भारत गैस
  6. MKISAN
  7. CBSE
  8. AICTE
  9. AKPS
  10. CHILDLINE 1098

# – यह आंकडा उमंग वेबसाईट से लिया गया हैं. और यह सूची भी इस पोर्टल पर उपलब्ध सेवाओं पर आधारित है. आप उमंग के जरिए उपलब्ध सेवाओं की जानकारी के लिए उमंग वेबसाईट को विजिट कर सकते हैं.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको उमंग एप की पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि उमंग एप क्या है? इसे कैसे डाउनलोड करते है और उमंग एप का उपयोग कैसे करते हैं? हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

9 replies on “उमंग एप क्या और इसका उपयोग कैसे करें पूरी जानकारी”

Hi,

I am a reader of your blog and I really appreciate your work. I have a question for you though. I am wondering if you have any experience with the UMANG app. I have been looking for an

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *