Android Phone में Hindi Typing कैसे करें?

Android Phone में Hindi Typing कैसे करें?



type-hindi-in-android-phone

क्या आप भी अपने मित्रों को Hindi में WhatsApp Message Type करके भेजना चाहते है? क्या अपनी Facebook Post को Hindi में Type करेंगे? अपना E-mail Hindi में लिखकर भेजना चाहेंगे? जी हा! हम अपने Android Phone में Hindi में लिखना चाहते है. तो हम भी तैयार है, आपका साथ निभाने के लिए.

इसे भी पढे: जानीए Computer में Hindi Typing कैसे की जाती है?

दोस्तों, इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप Android Phone में Hindi Type कर सकते है? अपने मित्रों को कैसे WhatsApp पर Hindi में Message Type कर भेज सकते है? अपना E-mail कैसे Hindi में Type लिख सकते है? आप सिर्फ ई-मेल ही नही Internet पर कहीं भी Hindi में Type कर पाएंगे. इसके अलावा आप अपने Social Media Status भी Hindi में Type कर Update कर पाएंगे.

Android Phone में Hindi Type करने का तरीका




आइए, जानते है कि आप कैसे किसी भी Android Phone में आसानी से बिना रुकावट के Hindi में लिख सकते है? नीचे हमने Step-by-Step बताया है कि कैसे आप Android Phone में Hindi Type करें?

Android Phone में Hindi में Type करना बहुत सरल है. यदि, आप English में Type कर सकते है, तो आप Hindi में भी Type कर लेंगे. जी हाँ! आपने सही पढ़ा है. हम आपको बताएंगे कि कैसे आप अपने Android Phone में “Namaste” को “नमस्ते” लिख सकते है? आप बस नीचे लिखे Steps को Follow करें और Android Phone में Hindi Type करें.

1. किसी भी Android Phone में Hindi Type करने के लिए आपको एक Tool Download करना होगा. जिसका नाम है, Google Indic Keyboard. इसे आप Play Store से Download कर सकते है. या इसे अभी Download करने के लिए यहाँ Tap करें.

2. हम मानकर चल रहे है कि आपने Tool को Download/Install कर लिया है. इसे Install करने के बाद आपको अपना Default Keyboard को बदलना है. और इसकी जगह पर Google Indic Keyboard को Select करके, इसे अपना Default Input Method बनाना है.

3. इसे Select करने के लिए अपने Android Phone की Settings में जाएं. यहाँ से आपको Language & Input पर Tap करना है.

picture-of-android-setting

4. यहाँ Tap करने पर आपके सामने Language & Input Settings ख़ुल जाएगी. आप यहाँ से अपना Keyboard बदल सकते है. क्योंकि यहाँ आपको Android Phone में Installed सभी Keyboards दिखेंगे. आपको केवल Google Indic Keyboard को Select करना है. इसे Select करने के लिए Current Keyboard पर Tap करीए.

picture-of-android-language-and-input-setting

5. Current Keyboard पर Tap करने के बाद आपके सामने सभी Installed Keyboards खुल जाएंगे. आपको Google Indic Keyboard को Select करना है. और आपका Default Input Method बदल जाएगा.

selecting-input-method

6. अरे वाह! आपने ने तो ये कर लिया. कितना आसान था ना दोस्तों? हमने आपसे कहा ही था कि Android Phone में Hindi लिखना बहुत आसान है.

7. लेकिन, अभी आप सीधे Hindi में Type नहीं कर पाएंगे. आपको एक आंतिम काम और करना है. इसे करने के बाद आप आपने Phone में Hindi में Type कर पाएंगे.

8. जब भी कही लिखना चाहेंगे आपको ये करना है. अब आपके Keyboard में एक “Globe” Key और जूड गई है. जो आपको Space Key के बाँई तरफ मिलेगी. इस पर Tap करने पर आपके सामने Google Indic Keyboard खुल जाएगा.

9. यहाँ आपके सामने दो विकल्प होंगे पहला abc तथा दूसरा अ‍ होगा. आपको दूसरे वाले यानी पर Tap करनी है. जैसे ही आप अ‍ पर Tap करेंगे आपके सामने Keyboard के प्रकार खुल जाएंगे. यहाँ आपको Keyboard के तीन Layouts मिलेंगे. आपको पहले वाले यानी likhen – लिखें पर Tap करना है. अब आपका Android Phone Hindi में Type करने के लिए तैयार है.

selecting-keyboard-layout

10. विश्वास नहीं है तो जरा अपने हाथ से ये शब्द Type करिए “Namaste.” अरे ये क्या आपने “नमस्ते” नही लिखा था. दोस्तों, अब आप इसी तरह अपने Phone में कही भी Hindi में Type कर पाएंगे.

11. यदि आप बीच में अंग्रेजी में लिखना चाहते है, तो आपको abc पर Tap करना है. और आपका Keyboard English में लिखने लगेगा. यह प्रक्रिया आपको हर बार दोहरानी होगी. तभी आप हिंदी और अंग्रेजी में साथ-साथ लिख पाएंगे.

इसे भी पढे: जानीए Computer में Hindi Typing कैसे की जाती है?

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे आप Android Phone में Hindi में Type कर सकते है. हमने आपको Step-by-Step तरीके से बताया कि कैसे किसी भी Android Phone में Hindi में लिखा जा सकता है. हमे उम्मीद है कि ये Tutorial आपए लिए उपयोगी साबित होगा. और अब आप Android Phone में Hindi का आनंद ले रहे है.

एक अंतिम बात यदि आपको अपने Android Phone में Hindi Type करने में किसी भी प्रकार की समस्या लगे तो आप Comment के माध्यम से बता सकते है. और हाँ, अपने दोस्तों को बताना न भूले.



Comments

  1. By Jyoti

    Reply

    • Reply

चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.