Computer में Fast तेज गती से Hindi Typing कैसे करें?

Computer में Fast तेज गती से हिंदी टाईप कैसे करें?



type-hindi-in-computer

Computer में Hindi में Type हो सकती है? क्या हम बिना हिंदी Type जाने Computer में हिंदी में लिख सकते है?  क्या मैं Hindi में E-mail लिख सकता हूँ? क्या में फेसबुक पर हिंदी में पोस्ट लिख सकता हूँ? ये सवाल अक्सर नए Computer Users के मन में आते है. और इन सब सवालों का एक ही जवाब है.  हाँ! आप ये सब कार्य Hindi में कर सकते है. Computer में भी Hindi में Type की जा सकती है.

इसे भी पढे: जानीए Android Phone में Hindi Typing कैसे की जाती है?

 

इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि कैसे आप बिना Hindi Typing जाने अपने Computer में तेज गती से Hindi Typing कर सकते है? आपको अलग से Hindi Type सीखने की कोई आवश्यकता नही है. आप यदि English Type कर सकते है, तो आप Computer में Hindi Type भी कर लेंगे.

आप Hindi Typing का एक भी नियम जाने बगैर Computer में तेज गती से MS Word डॉक्युमेंट को Hindi में Type कर पाएंगे. और Google पर भी Hindi में Search कर पाएंगे. आप जितनी तेज गती से English में Type करते है. लगभग उतनी ही तेज गती से Hindi Typing भी कर पाएंगे.

Computer में Hindi Type करना




Computer में Hindi Typing मुख्य रूप से दो तरह से की जाती है. एक तो Font Based Type होती है. और दूसरी Input Method Editors की मदद से की जाती है. इन दोनों तरीकों के बारे में हमने नीचे बताया है.

1. Font Based Typing

 

Computer में लिखने के लिए Fonts का उपयोग किया जाता है. आप Hindi Fonts का उपयोग करके Hindi में Documents Type कर सकते है. बस, आपको Font Style से अपनी पसंद का Hindi Font चुनना पडता है. और Keyboard का Layout Hindi में बदल जाता है. Font Based Typing में छोटी सी परेशानी ये होती है कि आपको पहले Hindi Typing आनी चाहिए. अगर, आप Hindi Typing नही जानते है, तो आपको काफी परेशानी आती है. इसलिए ये तरीका उन्हीं लोगों के लिए उपयोगी होता है. जिन्होंने पहले ही Typewriters पर Hindi Typing सीखी हुई है. नये Users के लिए हम Font Based Hindi Typing की सलाह नही देते है. इसके बजाए आपको दूसरे विकल्प का इस्तेमाल Hindi Type के लिए करना चाहिए. जिसके बारे में हमने नीचे बताया है.

2. Input Method Editors का उपयोग करना

 

Input Method Editor, जिसे IME के नाम भी जाना जाता है. एक Computer Program (Software) होता है. जो बिना Font बदले आपको Type करने में मदद करता है. इस Tool की मदद से आप Hindi Characters को English Keyboard से ही लिख सकते है. यह तरीका सरल और बहुत उपयोगी है. आप IME टूल की मदद से Hindi Typing जाने बगैर तेज गती से Hindi लिख सकते है. यने Users के लिए हम हिंदी लिखने के लिए इस टूल की सलाह देते है. नीचे हमने बताया है कि कैसे आप Input Method Editor की सहायता से Hindi Type कर सकते हैं?

 

Input Method Editor की मदद से Computer में Hindi Type करने का तरीका




चलिए, जानते है कि कैसे Computer में IME टूल से Hindi Typing की जाती है? नीचे हमने Step-by-Step तरीके से बताया है कि कैसे Computer में Hindi में Type की जाती है?

1. Computer में Hindi Typing करने के लिए सबसे पहले एक IME Tool को Download करना है. इस टूल को Download करने के बाद आप आसानी से तेज गती से Hindi Typing कर पाएंगे. इस टूल का नाम है – Hindi Indic Input. इसे Webdunia Pvt. Ltd ने Microsoft के साथ मिलकर विकसित किया है.

2. इस टूल को आप अभी यहाँ क्लिक करके Download कर सकते है. यहाँ पर Hindi Indic Input के अब तक के सभी Versions आपको Download करने के लिए उपलब्ध है. आपको Latest Version को अपने कम्प्युटर के लिए Download करना है. Download करने के बाद आपको इस Software को Computer में Install करना है. आप चाहे तो अपने लिए इसके पूराने संस्करण को भी Download कर सकते है. लेकिन, हम इसकी सलाह आपको नही देंगे. कम्प्युटर में तेज और सुरक्षित कार्य करने के लिए हमे सॉफ्टवेयर के Updated Version ही उपयोग में लेने चाहिए.

3. खैर छोडों, आगे चलते है. जब यह Tool – Hindi Indic Input आपके Computer में Install हो जाएगा. तब आपका Computer Hindi Typing के लिए तैयार हो जाएगा.

4. अब, आपको एक अंतिम कार्य और करना है, और आप Computer में Hindi में लिखने लग जाएंगे. इसे हमने नीचे बताया है.

Hindi Indic Input को कैसे उपयोग करें




1. सबसे पहले अपने Computer से WordPad या Notepad को Open करिए.

2. अब आपको Language Bar पर क्लिक करना है. जो आपको Windows Taskbar पर नीचे दांयी तरफ System Tray में मिलेगी.

3. यहाँ से आपको ऊपर वाली भाषा Hi Hindi (India) को Select करना है.

language-bar-showing-languages

4. जैसे ही आप Hi Hindi (India) को Select करेंगे. तभी Language Bar में यह दिखने लगेगी. इसका मतलब आपके कम्प्युटर का Input Method बदल चुका है. जिसे आप नीचे देख सकते है.

language-bar-showing-hindi-language-icon

5. अब आप Computer में Hindi लिख सकते है. यदि आपको वापस English में Type करना है. तो वापस 2 और 3 नम्बर के Steps को दोहराएं. या अपने Keyboard से एक साथ Alt के साथ Shift को दबाएं तो आप वापिस English में लिख पाएंगे.

इसे भी पढे: जानीए Android Phone में Hindi Typing कैसे की जाती है?

 

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे आप Computer में Hindi में Type कर सकते है. हमने आपको Step-by-Step तरीके से बताया कि कैसे किसी भी Computer में Hindi में लिखा जा सकता है. हमे उम्मीद है कि ये Tutorial आपए लिए उपयोगी साबित होगा. और अब आप Computer में Hindi का आनंद ले रहे है. एक अंतिम बात यदि आपको अपने Computer में Hindi Type करने में किसी भी प्रकार की समस्या लगे तो आप Comment के माध्यम से बता सकते है. और हाँ, अपने दोस्तों को बताना न भूले.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.