Computer/Laptop के Features कैसे Check करते है?

अपने Computer के Specifications कैसे Check करें?



आप इस Tutorial को संभवत किसी Computer पर पढ रहे है. या हो सकता है कि आप इसे अपने Smartphone की Screen पर पढ रहे हैं. लेकिन, हम मानकर चल रहे है कि आप इसे Computer पर ही पढ रहे है.

check-computers-features

यहाँ हम आपसे एक सवाल करना चाहते है. आप जिस Computer पर इस Tutorial को पढ‌ रहे है, क्या आप उसके बारे में जानते है. इस Computer विशेष में क्या-क्या Features है? कितनी Memory है? कितनी RAM है इसमें? किस प्रकार का Hardware लगा हुआ है? यह Computer कौनसे Operating System पर कार्य करता है? कौनसे Input Devices (Keyboard, Mouse, Priner आदि) है? इसके अलावा और भी अन्य Programs और Drivers इसमें Installed है?

यदि आपका जवाब हाँ है तो यह एक अच्छी बात है. क्योंकि आप एक जागरुक User है. और यदि आपको Computer के Specifications के बारे में नही पता है, तो कोई बात नही है. आप थोडी ही देर में जान जांऐगे कि आप जिस कम्प्युटर पर काम करते है. उसमें क्या-क्या Programs, Drivers, OS आदि Installed है.

इसे भी पढें: अपने Android Phone के Features ऐसे Check करें?

 इस Tutorial में हम आपको बताएंगे कि किस प्रकार आप अपने Computer के Specifications को देख सकते है? क्योंकि हम जिस System पर कार्य कर रहे है, उसके बारे में थोडा तो हमें मालूम होना ही चाहिए. Computer के Features को जानना बेहद आसान है. आप नीचे दिए गए Steps को पढ‌कर किसी भी Computer के Features आसानी से देख पाएंगे. तो आइए अपने Computer के Features के बारे में जानते हैं.

Computer के Specifications Check करने का तरीका




1. सबसे पहले आपको Run Dialog Box को open करना है. Run Dialog Box को open करने के लिए अपने Keyboard से Window Logo Key के साथ R को दबाएं.

2. Window Logo Key  के साथ R को दबाने से Run Dialog Box आपके सामने खुल जाएगा, जो कुछ इस प्रकार का होगा.

run_screen

3. अब Run Dialog Box के search box में आपको इस शब्द को लिखना है – dxdiag ध्यान रखें इसे हू-ब-हू लिखना है. आप इसे Capital भी लिख सकते है. आपको लिखते वक्त इसकी वर्तनी (Spelling) सही लिखनी है.

run_screen_system_specification

4. इसे लिखने के बाद OK पर क्लिक करें या फिर Enter दबाएं. और आपके सामने Computer की पूरी जन्म कुंडली होगी. इसे DirectX Diagnostic Tool कहते है.

directX-diagnostic-tool

5. इस Tool के द्वारा आप अपने Computer के संपूर्ण Specifications को जान सकते है.

DirectX Diagnostic Tool क्या है?




यह टूल आपके कम्प्युटर के बारे में आपको Detail में Information देता है. DirectX Diagnostic Tool में 4 Tabs बाँटा गया है. प्रत्येक Tab के अंदर अलग Information होती है. By Default यह सबसे पहले System के बारे में जानकारी दिखाता है. इसके बाद क्रमश: Display, Sound और Input Tab के बारे में सूचना दिखाता है. अगर आपको Display के बारे में जानकारी चाहिए तो आपको Next Page पर क्लिक करना पडेगा. या फिर आप उस Tab विशेष पर भी क्लिक कर सूचना देख सकते है.

System के अंदर आपको Computer System की पूरी जानकारी मिलेंगी. इस Information में आपके Computer का Name, Operating System, Language, BIOS, Processor, RAM, आदि की जानकारी दिखाई जाती है.

इसे भी पढें: अपने Android Phone के Features ऐसे Check करें?

Display Tab पर क्लिक करने पर आप अपने कम्प्युटर में लगी हुई Display और Graphics की पूरी जानकारी ले सकते है. इस Information में Display Name, Manufacturer, Graphics Memory, Chip Type, Current Display Mode (Resolution) आदि को दिखाया जाता है.

Display की जानकारी लेने के बाद आप अपने कम्प्युटर की Sound की जानकारी भी ले सकते है. इसके लिए आपको Sound Tab पर क्लिक करन होगा. और आपके सामने Sound Device और Sound Drivers की पूरी जानकारी आ जाएगी.

सबसे आखिर में Input Tab होती है. यहाँ से आप Computer में लगे Input Devices की जानकारी ले सकते है. यह टूल आपको बताता है कि आपके कम्प्युटर में इस समय कौन-कौनसे Input Devices जैसे, Mouse, Keyboard, Joystick, Printer, लगे हुए है.

इस Tutorial के द्वारा आपने जाना कि किस प्रकार से हम किसी भी Computer के Specifications को जान सकते है. यह एक बेहद उपयोगी Trick है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी रहा है और अब आप किसी भी Computer के Specifications को आसानी से देख सकते है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.