कंप्युटर क्या है – What is Computer?

Computer की पूरी जानकारी



आप कम्प्युटर के बारे में जानकारी चाहते है. इसलिए आप हमारे इस Lesson तक आए है. तो हम भी आपको बिल्कुल निराश नही करेंगे और आपको कम्प्युटर की पूरी जानकारी देंगे.

इस Lesson में आप जानेंगे कि Computer क्या है? Computer की Full Form क्या है? Computer के प्रकार और Computer के विभिन्न भागों से परिचित होंगे.

कम्प्युटर क्या है?

Computer का नाम सुनते ही मन में सैंकडो‌ विचार आने लगते है. क्योंकि Computer सैंकडो‌ गतिविधिया अकेला कर सकता है. हाँ, सैंकडो! आपने सही पढा‌ और वो भी एक साथ. Computer को शब्दो मे बांधना थोडा सा मुश्किल होता हैं. ऐसा इसलिए है कि हर इंसान Computer का उपयोग अलग‌-अलग कार्यों के लिए करता है.

अगर आप एक लेखक/टाईपिस्ट से पूछोगे कि Computer क्या है? तो वह शायद कहे की Computer एक टाईप मशीन हैं. इसी तरह हम एक गेम खेलने वाले बालक से पूछे तो वह शायद कहे कि Computer तो एक गेम मशीन है. इसलिए हम कह सकते है कि Computer को किसी एक अर्थ में नही बांधा जा सकता है. Computer का अर्थ उसके उपयोग के आधार पर हर व्यक्ति के लिए अलग है. कम्प्युटर के इतने अर्थ होने के बावजूद हमने आपके लिए Computer को परिभाषित करने कि एक कोशिश की है. इस कम्प्युटर की परीभाषा को आप कम्प्युटर की एक प्रमाणित परिभाषा नही मान सकते है. क्योंकि कार्य के आधार पर कम्प्युटर के अर्थ भी बदल जाते है.

कम्प्युटर की परिभाषा और Computer की Full Form




“Computer एक मशीन है जो कुछ तय निर्देशों के अनुसार कार्य को संपादित करते है. और ज्यादा कहे तो Computer एक इलेक्ट्रोनिक उपकरण है जो इनपुट उपकरणों की मदद से आँकडों को स्वीकार करता है उन्हें प्रोसेस करता है और उन आँकडों को आउटपुट उपकरणों की मदद से  सूचना के रूप में प्रदान करता है.”

Computer एक अंग्रेजी शब्द है. Computer का हिंदी में मतलब “गणना” होता है. इसका मतलब कम्प्युटर एक गणकयंत्र (Calculator) है. लेकिन, कम्प्युटर को एक जोडने वाली मशीन कहना गलत होगा. क्योंकि कम्प्युटर जोडने के अलावा सैकडों अलग-अलग कार्य करता है.

इसलिए आज तक भी हम Computer को एक परिभाषा में नही बाँध पाएं है. अलग-अलग लोगों और संस्थाओं ने Computer की Full Form बताई है. लेकिन, इनमे से कोई भी Standard Full Form नही है. हमने आपके लिए एक Computer की Full Form नीचे बताई है. जो काफी लोकप्रिय और अर्थपूर्ण है.

C – Common

O – Operating

M – Machine

P – Particularly

U – Used in

T – Technology

E – Education and

R – Research

अर्थात Common Operating Machine Particularly Used in Technology Education and Research.

Computer के प्रकार




कंप्युटर के मुख्य रूप से तीन प्रकार होते हैं. इनके बारे में आप अधिक जानकारी कंप्युटर के प्रकार Lesson से ले सकते है.

  1. अनुप्रयोग (Application)
  2. उद्देशय (Purpose)
  3. आकार (Size)

Computer का परिचय




Computer अपना कार्य अकेला नही कर सकता है. Computer किसी कार्य को करने के लिए कई तरह के उपकरणों तथा प्रोग्राम की सहायता लेता है. Computer के ये उपकरण और प्रोग्राम क्रमश: ‘Hardware तथा Software ‘ के नाम से जाने जाते है. Computer के इन उपकरणों तथा प्रोग्राम के बारे में आप अगले Lessons में जान पाएंगे. एक आम Computer कुछ इस प्रकार दिखाई देता है.

desktop_computer

ऊपर जो Computer आप देख रहे है इसे ‘डेस्कटॉप Computer’ कहते है. वर्तमान समय में इसी प्रकार के Computer अधिक प्रचलित है. इस फोटो में आपको कई अलग-अलग उपकरण दिख रहे होंगे ये सभी मिलकर Computer मशीन को बनाते है. आइए इन उपकरणों के बारे में संक्षिप्त में जानते है.

1. System Unit

System Unit एक बक्सा होता है जिसमें Computer को अपना कार्य करने के लिए आवश्यक यंत्र लगे होते है. सिस्टम युनिट को ‘C.P.U. भी कहा जाता है. इसमें mother board, processor आदि यत्रं होते है जो Computer को कार्य करने लायक बनाते है. इसे case भी कहते है.

2. Monitor

Monitor एक आउटपुट उपकरण है जो हमें दिए गए निर्देशों के परिणामों को दिखाता है. यह बिल्कुल टीवी के जैसा होता है. वर्तमान में मॉनिटरो की जगह एल सी डी एवं एल ई डी ने ले ली है.

3. Keyboard

Keyboard एक इनपुट उपकरण है जो हमें Computer को निर्देश देने के लिए होता है. इसकी मदद से ही Computer को वांछित आंकडे एवं निर्देश दिए जाते है. इसमे विभिन्न प्रकार की कुंजिया (keys) होती है इन्ही के द्वारा आंकडे एवं निर्देश Computer तक पहुंचाए जाते है. आप यहाँ से Keyboard का उपयोग  करना सीख सकते है.

4. Mouse

Mouse भी एक इनपुट उपकरण है जो Computer को निर्देश देने के लिए होता है. हम इसके द्वारा Computer में उपलब्ध प्रोग्राम को चुनते है. आप यहाँ से Mouse का उपयोग  करना सीख सकते है.

5. Speakers

Speakers आउटपुट उपकरण है जो हमें Computer से आवाज को सुनने में मदद करते है. इन्ही के द्वारा हमें गानों, फिल्मों, प्रोग्रामों तथा खेलों आदि में उपलब्ध ध्वनी सुनाई देती है.

6. Printer

Printer भी एक आउटपुट उपकरण है जो Computer द्वारा विश्लेषित सूचनाओं को कागज पर प्राप्त करने के लिए होता है. कागज पर प्राप्त होने वाली सूचनाओं को ‘हार्डकॉपी’ भी कहते है. और इसके उलट जो सूचनाए Computer में ही रक्षित रहती है उन्हे ‘सॉफ्टकॉपी’ कहते है.

इस Lesson में आपने जाना कि Computer क्या है? Computer के कितने प्रकार होते है? Computer के विभिन्न भागों के बारे में भी आपने जाना. हमे उम्मीद है कि आप इस Lesson को पढने के बाद Computer से परिचित हो गए है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.