Categories
How To Social Media Tips and Tricks YouTube

YouTube Tips: How to Automatically Repeat YouTube Videos – YouTube वीडियोज को अपने आप रिपीट कैसे करवाएं?

दुनिया की टेक दिग्गज Google की YouTube सर्विस दुनियाभर में लोकप्रिय है और इस वीडियो मंच का उपयोग गूगल के बाद सबसे ज्यादा किया जाता है. इसकी वीडियो सर्च सर्विस गूगल के बाद दूसरा सर्च इंजन बन चुका है. और YouTube Music आने से इसकी लोकप्रियता और ज्यादा बढ़ गई है.

म्युजिक लवर अपने फेवरिट गाने को जबतक कई बार नही सुन लेता है तब तक उसे सब्र नही आता है. लेकिन, यूट्यूब में Automatically Repeat (Loop) करने की सुविधा छिपी रहती है जिसका इस्तेमाल हर कोई नही कर पाता है और उनको बार-बार गाना खत्म होने के बाद खुद से शुरु करना पड़ता है.

अगर, आप भी इस समस्या से जूझ रहे हैं तो आज हम आपको एक ऐसा तरीका बताएंगे जो आपके फेवरिट यूट्यूब वीडियो को Automatically Repeat करता रहेगा और मजे की बात यह है कि यहां आपको वीडियो के एंड में सजेस्टेड वीडियोज भी नही दिखाए जाएंगे.


How to Automatically Repeat YouTube Videos?

YouTube वीडियोज को अपने आप रिपिट करने के दो तरीके हैं. पहला तरीका खुद यूट्यूब उपलब्ध करवाता है. दूसरा हम किसी थर्ड पार्टी टूल की मदद की  लेंगे.

#1 Loop YouTube Video

YouTube वीडियोज को रिपिट करने की सुविधा YouTube Loop के माध्यम से उपलब्ध करवाता है. जो आपको वीडियो प्लेयर में कहीं भी नजर नही आएगा.

💡What is YouTube Loop?💡

YouTube Loop वीडियो और प्लेलिस्ट को रिपिट करने का टूल है. यानि जब आप किसी YouTube वीडियो को लूप करते हैं तो वह वीडियो अथवा प्लेलिस्ट खत्म होने के बाद स्वत: दुबारा चल जाता है. और इसे ही यूट्यूब की भाषा में रिपिट कहते हैं.

वीडियो प्लेयर में लूप लगाने के लिए आप निम्न स्टेप्स को फॉलो करें:

  • सबसे पहले वीडियो स्क्रीन पर Right-Click करें (डेस्कटॉप के लिए) और मोबाइल पर ⚙️आइकन पर टैप करना है.
  • ऐसा करते ही आपके सामने एक मेनू खुलकर सामने आएगी. जिसमें से आपको “Loop” अथव “Loop Video” पर टैप कर देना है. ऐसा करते ही वीडियो रिपिट होने लग जाएगा.
Showing Loop Option in YouTube Context (Right-Click) Menu

#2 Repeating a YouTube Video

YouTube वीडियो को रिपिट करने के लिए आप यूट्यूब मोबाइल एप में मौजूद YouTube Loop फीचर का उपयोग करके वीडियो रिपिट कर सकते हैं. लेकिन, इस तकनीक से आप डेस्कटॉप पर और यूट्यूब की वेबसाइट पर वीडियो को रिपिट कर पाएंगे.

  • सबसे पहले आपको उस वीडियो पर जाना है जिसे आप रिपिट करना चाहते हैं. ऐसा करते ही आपकी एड्रेस बार में उस वीडियो का पूरा URL आ जाएगा.
  • अब इस वीडियो यूआरएल में आपको youtube के आगे जो कुछ भी लिखा हुआ है उसे हटा देना है. मान लिजिए आपका यूआरएल इस प्रकार है – https://www.youtube.com/watch?v=OzANTpDLBMQ
  • इस यूआरल में से आपको https://www. को हटाना है. अब आपका यूआरल कुछ इस प्रकार दिखाई देगा – youtube.com/watch?v=OzANTpDLBMQ
  • अब इस हटाए गए हिस्से के स्थान पर आपको कुछ नही लिखना है बल्कि youtube के पीछे “repeat” शब्द जोड़ देना है. आपक नया यूआरएल कुछ इस प्रकार बनेगा – youtuberepeat.com/watch?v=OzANTpDLBMQ
  • अब आपका वीडियो रिपिट होने के लिए बिल्कुल तैयार है. बस अब कीबोर्ड से एंटर या ओके बटन दबाएं. ऐसा करते ही आपके सामने वीडियो ओपन हो जाएगा और Automatically Repeat होकर चलने लगेगा.

आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको एक बहुत ही ज्यादा इस्तेमाल होने वाली YouTube Tip के बारे में जानकारी दी है. आपने जाना है कि कैसे आप एक YouTube Video को Automatically Repeat करा सकते हैं. हमने आपके साथ यहां दो तरीके साझा किए है. जिनकी मदद से आप किसी भी यूट्यूब वीडियो को रिपिट कर सकते हैं.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *