Categories
Articles

YouTube क्या है और इसका उपयोग वीडियो देखने के लिए कैसे करें हिंदी में जानकारी

YouTube, इंटरनेट की दुनिया का दूसरा सबसे मशहूर नाम है. शायद ही आपके आसपास ऐसा कोई स्मार्टफोन यूजर हो जो इसके बारे में ना जानता हो, और इसका इस्तेमाल ना करता हो.

आंकड़े बताते हैं कि दुनिया की कुल आबादी में से लगभग 4 अरब लोग आज विश्व में इंटरनेट का इस्तेमाल करते हैं. और इनमें से 95% लोग यूट्यूब जरूर चलाते हैं. इसलिए वर्तमान समय में यूट्यूब दुनिया का दूसरा सबसे बड़ा सर्च इंजन बन चुका है. यह अचंभा की बात नही है.

क्योंकि, जब बात हो इंटरनेट से कुछ सीखने की या मनोरंजन करने की तो अधिकतर लोग वीडियो देखने के लिए इसी वीडियो प्लैटफॉर्म पर आते हैं.

अकेले 2019 में रोजाना 5 Billion (500 करोड़) से भी अधिक YouTube Videos देखी गई.

उपरोक्त आंकड़े दर्शाते हैं कि यूट्यूब ही दुनिया का सबसे बड़ा वीडियो स्ट्रीमिंग प्लेटफॉर्म है.

अब आप सोच रहे होंगे कि हम आपको यूट्यूब के बारे में ये सब क्यों बता रहे है?

तो जनाब यह लेख यूट्यूब के बारे में ही लिखा गया है. और आप भी यहां इसी के बारे में जानकारी लेने आए है.

इस लेख में हम आपके लिए यूट्यूब से जुड़ी कुछ महत्वपूर्ण जानकारियां लेकर आए है. आप जानेंगे कि YouTube क्या है? इसका इस्तेमाल कैसे करें? इसकी शुरुआत कब की गई थी? इसे किसने बनाया था? और कैसे यह वेबसाइट भारत समेत दुनिया के अनेक देशों में लोकप्रिय हो गई.

YouTube क्या है – What is YouTube in Hindi?

YouTube एक वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म है. जिसका इस्तेमाल दुनियाभर के लोग मनपसंद वीडियो देखने तथा खुद के वीडियो अपलोड करने के लिए करते हैं. इस वीडियो सर्च इंजन को Jawed Karim, Steve Chen और Chad Hurley द्वारा सन 2005 में लॉन्च किया गया था. वर्तमान में इसका मालिक गूगल है.

इस वीडियो शेयरिंग प्लैटफॉर्म को पहली बार इंटरनेट पर साल 2005 में लांच किया गया. और देखते ही देखते कुछ ही सालों में यह साइट लोगों के बीच काफी लोकप्रिय हो गई . क्योंकि, YouTube पर वीडियो देखना सबके लिए फ्री था और आज भी यह मुफ्त ही बना हुआ है.

इसलिए, रोजाना बड़ी संख्या में यूजर्स द्वारा मनोरंजन, शिक्षा, खेलकूद इत्यादि क्षेत्र की विभिन्न प्रकार की जानकारी लेने के लिए इसका इस्तेमाल किया जाता है.

ना सिर्फ मनोरंजन बल्कि आज तो यूट्यूब पैसे कमाने की मशीन बन चुकी है. लाखों क्रीएटर्स इस वीडियो प्लैटफॉर्म पर अपना करियर बना चुके हैं. क्योंकि, इंटरनेट से पैसे कमाने के साधनों में यूट्यूब भी शामिल है.

आप इस वीडियो प्लैटफॉर्म का उपयोग मोबाइल फोन, स्मार्टफोन, टैबलेट, लैपटॉप तथा कम्प्यूटर द्वारा कर सकते हैं.

लेकिन, अभी तक आपने यूट्यूब पर वीडियो देखना शुरु नहीं किया है, तो आइए जानते हैं यूट्यूब पर वीडियो कैसे देखते हैं?

YouTube का इस्तेमाल कैसे करें – How to Use YouTube in Hindi?

यूट्यूब का इस्तेमाल आप दो प्रकार से कर सकते हैं.

  • YouTube App
  • YouTube Website

#1 YouTube App द्वारा

सभी एंड्रॉइड स्मार्टफोन्स में YouTube App प्री-इंस्टॉल आता है. इसलिए, आपको इसे अलग से डाउनलोड करने की कोई जरुरत नहीं रहती है. बस, एप आइकन पर एक बार टैप करें और यूट्यूब लॉन्च हो जाएगी.

यह एप एंड्रॉइड के अलावा सभी मुख्य डिवाइसों के लिए मुफ्त उपलब्ध है. जिसे संबंधित प्लैटफॉर्म के एप स्टोर से डाउनलोड किया जा सकता है.

आइफोन यूजर्स इसे एप्पल के एप स्टोर से डाउनलोड कर सकते हैं और विंडॉज यूजर्स के लिए माइक्रोसॉफ्ट स्टोर पर उपलब्ध है.

#2 YouTube Website द्वारा

एप के अलावा दूसरा तरीका है यूट्यूब वेबसाइट के द्वारा इसका इस्तेमाल किया जाए. आप बिना किसी एप इंस्टॉल करें केवल ब्राउजर में https://youtube.com टाइप करके अपना मन पसंद वीडियो देख सकते हैं.

YouTube में Login कैसे करें?

स्टेप: #1 – एप ओपन करें

सबसे पहले आपको स्मार्टफोन में इंस्टॉल यूट्यूब एप ओपन करना है. इसे ओपन करने के लिए एप आइकन पर एक बार उंगली से टैप करें.

स्टेप: #2 – प्रोफाइल पर टैप करें

अब Profile पर टैप करें. यह आपको दाएं तरफ ऊपर  कोने में मिलेगा. जिसमें यूजर का आइकन दिखाई दे रहा होगा. इसके ऊपर टैप करने के बाद “SIGN IN” बटन पर टैप करके आगे बढ़े.

YouTube User Profile

स्टेप: #3 – ईमेल आइडी दें

साइन-इन बटन पर टैप करने के बाद आपसे गूगल अकाउंट की ईमेल आइडी मांगी जाएगी. तो आप अपनी जीमेल आइडी यहां एंटर करके Next करें.

Enter Gmail ID to Login

स्टेप: #4 – पासवर्ड एंटर करें

ईमेल आइडी एंटर करने के बाद यूट्यूब अकाउंट को सर्च करेगा और अकाउंट मिल जाता है तो आपसे पासवर्ड मांगेगा. तो आपको पासवर्ड बॉक्स में जीमेल पासवर्ड एंटर करना है. पासवर्ड लिखने के बाद Next करें.

Enter Gmail Account Password

स्टेप: #5 – यूट्यूब चलाएं

सबकुछ सही होने पर आपकी जानकारी वेरिफाई होते ही आपका साइन-इन स्वीकार कर लिया जाएगा. और इसे जाचने के लिए आप प्रोफाइल फोटो देखें वहां पर आपका फोटू या फिर नाम का पहला अक्षर आ रहा होगा.

YouTube पर वीडियो कैसे देखें?

YouTube App ओपन करते ही आपके सामने वीडियोज आने लगते हैं. अब आप जिस वीडियो को देखना चाहते है उसके फोटू (थम्बनेल) पर एक बार टैप कीजिए वीडियो शुरु हो जाएगा.

मगर, यहां एक छोटी सी समस्या यह है कि जो वीडियो यूट्यूब हमे दिखाता है केवल वहीं वीडियो हम देख पाते हैं. अपनी मन पसंद का वीडियो देखने के लिए हमें दो जरूरी काम करने पड़ते हैं.

  • Search Video
  • Subscribe Channels

ऐसे करें वीडियो सर्च

  • सर्च बार पर हल्का सा टैप करें और जिस वीडियो को देखना चाहते है उसका नाम टाइप करें. जैसे नए गाने सुनने के लिए “latest Bollywood songs 2020” टाइप करें.
  • अब बहुत सारे लैटेस्ट वीडियो आपके सामने आ जाएंगे.
  • जिस गाने को सुनना है उसके फोटू (थंबनेल) पर टैप कर दें. वीडियो कुछ ही सैकण्ड में शुरु हो जाएगा.

यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब कैसे करें?

  • सबसे पहले जिस व्यक्ति, संस्था, टीवी आदि के वीडियो आप देखना पसंद करते हैं उसका चैनल नाम ढूँढ लिजिए. यह आपको वीडियो के नीचे मिल जाएगा. सहायता के लिए नीचे ग्राफिक देखिए.


  • इस चैनल नाम के दाएं तरफ लाल रंग में SUBSCRIBE नाम का एक बटन दिखाई देगा. आप एक बार इस बटन पर टैप कर दीजिए. टैप करते ही यह बटन भूरा हो जाएगा.
  • बटन पर टैप करते ही एक घण्टी प्रकट होगी. तो इस घण्टी पर भी टैप कर दें. ऐसा करने पर जब भी नई वीडियो अपलोड होगी तो आपके पास सूचना आ जाएगी.

तो इन दो तरीकों से आप अपने मन पसंद वीडियो यूट्यूब पर देख सकते हैं.  

YouTube में शामिल खास फीचर्स Features of YouTube in Hindi

यूट्यूब एप और यूट्यूब वेबसाइट में हमारे लिए कुछ विशेष फीचर्स दिए गए हैं, आइए इन फीचर्स एवं उनके उपयोग के बारे में जानते हैं.

👍 वीडियो पसंद/नापसंद करना

आप जिस वीडियो को देख रहे है. अगर, उस वीडियो में बताई जा रही जानकारी आपको पसंद आई है और आपके फायदेमंद साबित हुए है तो आप इसे जताने के लिए वीडियो लाइक कर सकते हैं.

लाइक करने के लिए लाइक आइकन 👍 पर टैप करना पड़ता है. टैप करते ही लाइक की संख्या में इजाफा हो जाता है. और वीडियो क्रिएटर्स को भी अच्छा महसूस होता है. इसलिए, वीडियो को लाइक जरूर करना चाहिए.

अगर, वीडियो पसंद नहीं आए तो आप उस वीडियो को Dislike करके अपनी मंसा दर्ज करा सकते हैं. जिसके लिए अंगूठा नीचे 👎 वाला बटन दबाया जाता है.

वीडियो शेयर करना

यूट्यूब पर वीडियो पसंद आती है और आप उसे अपने दोस्तों, रिश्तेदारों को भेजना चाहते हैं. तो फिर यूट्यूब का शेयर विकल्प आपके लिए ही बना है. किसी भी वीडियो को शेयर करने के लिए यूट्यूब के शेयर आइकन पर क्लिक करे.

इसके बाद आपके डिवाइस में मौजूद सभी विकल्प ओपन हो जाते हैं. किसी एक का चुनाव करने के बाद वीडियो शेयर कर दें.

वीडियो पर चर्चा करें 💬

जिस प्रकार आप हमारे आर्टिकल्स को पसंद करते हैं और आप अपने विचारों को नीचे टिप्पणी बॉक्स (कमेंट बॉक्स) में बताते हैं.

ठीक इसी तरह यूट्यूब पर भी आप वीडियो के ऊपर चर्चा कर सकते हैं. इन कमेंट्स के जरिए आप वीडियो टॉपिक के बारे में और ज्यादा जानकारी प्राप्त करने के साथ अन्य दर्शकों की राय से भी अवगत हो जाते हैं.

यूट्यूब चैनल सबस्क्राइब करें

चैनल सबस्काइब करने के बारे में हम पहले ही बता चुके हैं. फिर भी आपकी सुविधा के लिए बता दें कि एक यूट्यूब चैनल किसी क्रिएटर का व्यक्तिगत, अलग स्थान होता है. जहां पर वह अपनी जानकारी अन्य लोगों के साथ शेयर करने के लिए अपने वीडियो अपलोड करता है.

इसे आप फेसबुक अकाउंट की तरह समझ सकते है. यहां सबस्क्राइबर्स होते हैं और फेसबुक पर फ्रेंड्स होते हैं. बाकि अंतर प्लैटफॉर्म का होता है.

यदि आप चाहते हैं किसी चैनल पर अपलोड होने वाली सभी वीडियो आपको देखने को मिले तो आप उस चैनल को सब्सक्राइब बटन पर क्लिक कर सब्सक्राइब कर लें.

साथ ही एक  घंटी का आइकन आपके सामने आएगा उस घंटी पर भी टैप करना ना भूले.

आप हमारी वीडियो देखेने के लिए Tutorial Pandit सर्च कर सकते हैं. और हमारे चैनल को सबस्क्राइब कर हमारी नई वीडियो सबसे पहले देख सकते हैं.

यूट्यूब वीडियो डाउनलोड करें

यूट्यूब का इस्तेमाल आप इंटरनेट होने पर कर सकते हैं. मतलब, वीडियो देखने के लिए इंटरनेट होना जरूरी है. लेकिन, सभी लोगों के पास हर समय इंटरनेट नहीं हो सकता हैं.

इसलिए, यूट्यूब वीडियो को ऑफलाइन देखने की सुविधा भी यूट्यूब मुहैया कराता है. ताकि बिना इंटरनेट कनेक्शन के भी वीडियो को देखना संभव हो सके.

वीडियो डाउनलोड करने के लिए सबसे पहले उस यूट्यूब वीडियो पर जाएं और आपको एक डाउनलोड का बटन देखने को मिलेगा. उस पर क्लिक कर दें आपकी वीडियो डाउनलोड होना शुरू हो जाएगी.

लेकिन, एक बात ध्यान रखें इस वीडियो को आप सिर्फ यूट्यूब ऐप में ही डाउनलोड फोल्डर के अंदर देख पाएंगे. डिवाइस मेमोरी में वीडियो डाउनलोड नहीं होता है.

वीडियो सेव करें

यूट्यूब अपने यूजर्स के समय का भी ध्यान रखता है. इसलिए, बाद में वीडियो देखने की सुविधा मुहैया कराने के लिए Save बटन भी दिया गया है.

आप जिस वीडियो को बाद में देखना चाहते है उस वीडियो को Save बटन पर टैप करके “Watch Later” Playlist में जोड़ सकते हैं. और जब आपका मन करें या समय मिलने पर वीडियो को देख सकते हैं. ऐसा करने पर आपको दुबारा वीडियो ढूँढ़ना नहीं पड़ेगा.

YouTube के फायदें – Advantages of YouTube in Hindi?

यूट्यूब आज विश्व भर में लोगों की पसंद बन चुका है. लेकिन ऐसा क्यों है?

यह जानने के लिए हमें इस प्लेटफॉर्म द्वारा उपलब्ध करवाई जा रही सेवाओं तथा विशेषताओं को के बारे में जानना पड़ेगा. तो आइए, जानते है यूट्यूब के कुछ फायदें. जो इसे वीडियो का नम्बर वन प्लैटफॉर्म बनाते हैं.

यह मुफ्त है

YouTube का इस्तेमाल करने के लिए सिर्फ इंटरनेट कनेक्शन चाहिए. आप यूट्यूब पर किसी भी प्रकार का वीडियो बिना कोई पैसा खर्च किए देख सकते हैं. अतः Free होने की इस सुविधा की वजह से इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म से आज अरबों लोग जुड़ चुके हैं.

कुछ भी सीखें

आपको खाना बनाना सीखना है, गिटार बजाना हो या सिंगिंग सीखनी हो, अंग्रेजी या कोई और भाषा सीखनी है. अथवा ऐसी कोई भी Skill जो भविष्य में आपके लिए फायदेमंद साबित हो सकती है. उसे सीखने में YouTube प्लेटफॉर्म आपकी फ्री में मदद करता है.

पसंदीदा वीडियो देंखे

खाली समय में मनोरंजन करने के लिए यूट्यूब हमारे लिए एक बेहतरिन विकल्प बन चुका है. हम यूट्यूब पर कोई मूवी, टीवी शो या फिर कोई अन्य प्रोग्राम अपनी भाषा में YouTube पर देख सकते हैं.

YouTube Regional Languages को भी सपोर्ट करता है, इसलिए गांव हो या शहर इसका इस्तेमाल बड़ी संख्या में आज यूजर्स करते हैं.

वीडियो शेयर करें

आपके द्वारा देखी गई वीडियो के प्रति अपना Response show करने के लिए उस वीडियो को लाइक डिसलाइक एवं कमेंट करने के साथ-साथ इस वीडियो को आगे हम लोगों तक भी पहुंचा सकते हैं. इसलिए YouTube वीडियोस को Viral करने में Share फीचर बेहद उपयोगी होता है.

विज्ञापन और प्रचार सेवा

अपने उत्पादों एवं सेवाओं का प्रचार प्रसार करने हेतु YouTube एक बेहतरीन प्लेटफार्म है. आपका कोई बिजनेस है जिसके बारे में आप अधिक से अधिक लोगों तक जानकारी पहुंचाना चाहते तो YouTube प्लेटफार्म पर आप आकर फ्री में इसका मार्केटिंग प्लेटफॉर्म के तौर कर फायदा ले सकते हैं.

आज छोटी-बड़ी कंपनियां, संस्थाएं अपने ब्रांड को अधिक से अधिक लोगों तक पहुंचाने के लिए YouTube प्लेटफार्म का उपयोग कर रही हैं.

स्टार बनने का मौका

आप न सिर्फ यूट्यूब पर वीडियो देख सकते हैं, बल्कि यूट्यूब सभी यूजर्स को यह अधिकार देता है कि वे नियम एवं शर्तों का पालन करते हुए अपना खुद का वीडियो भी बिना शुल्क अपलोड कर सकते हैं.

और यूट्यूब द्वारा दी जा रही यह सुविधा इस समय इंटरनेट यूजर्स के लिए काफी मददगार साबित हो रही है. आज कई ऐसे यूजर हैं जिन्होंने यूट्यूब पर वीडियोज अपलोड कर अपनी प्रतिभा को दुनिया तक पहुंचा कर खुद को एक सेलिब्रिटी के तौर पर लोगों के सामने पेश किया है.

आज YouTube पर वीडियो अपलोड कर कई लोग घर बैठे लाखों रुपए भी कमा रहे हैं. इसलिए बढ़-चढ़कर लोग आज यूट्यूब पर वीडियोस बनाने की होड़ में है, इससे हम कह सकते हैं कि इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफॉर्म की लोकप्रियता पूरे इंटरनेट पर काफी अधिक है.

YouTube का संक्षिप्त इतिहास Brief History of YouTube in Hindi?

वर्ष 2004 से पहले दुनिया में इंटरनेट तो था परंतु इस तरह की कोई वेबसाइट नहीं थी. जहां पर लोगों को वीडियोज देखने तथा वीडियोज अपलोड करने का मौका मिल सके.

इस कमी को समझते हुए Jawed Karim, Steve Chen, and Chad Hurley ने मिलकर  YouTube को मार्केट में लांच किया. और लॉन्च होने के कम समय में ही इस वीडियो शेयरिंग प्लेटफार्म को काफी पसंद किया गया.

बता दें यूट्यूब के इतिहास में पहली वीडियो का टाइटल “me at the zoo” था यह वीडियो अभी भी यूट्यूब पर उपलब्ध है. आप भी जावेद करीम द्वारा 15 साल पहले अपलोड की गई इस पहली यूट्यूब वीडियो (The First YouTube Video) को देख सकते हैं.

YouTube का पहला वीडियो देंखे

यूट्यूब की Growth को देखते हुए गूगल ने 1 साल से भी कम समय मे YouTube को खरीद लिया और इस तरह गूगल का ही एक प्रोडक्ट बन गया.

समय के साथ यूट्यूब को बेहतर बनाने के लिए कंपनी द्वारा यूट्यूब में नए नए Updates समय-समय पर लांच किए. साथ ही इन Videos को अपलोड करने वाले वीडियो क्रिएटर्स को भी पैसा कमाने में सुविधा हो. इसके लिए भी नए नियम एवं शर्तें कंपनी ने लागू लिए.

अतः इस प्रकार आज के समय में YouTube इंटरनेट के इतिहास में  दुनिया की सबसे अधिक विजिट की जाने वाली वेबसाइट बन गई है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको यूट्यूब के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि YouTube क्या है, इसका उपयोग कैसे करते हैं और यूट्यूब के फायदें क्या है?

साथ ही, यूट्यूब के कुछ खास फीचर्स, यूट्यूब का संक्षिप्त इतिहास के बारे में भी जाना. हमे उम्मीद है यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आपको पसंद आएगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

2 replies on “YouTube क्या है और इसका उपयोग वीडियो देखने के लिए कैसे करें हिंदी में जानकारी”

Bhai Aap Ke sabhi Articles Bahut Hi ache Hai,

Amazing Content Writing Skill, Keep It Up.

Thanks For These Articles.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *