Computer को चालु (Start) कैसे करते हैं?

Computer को चालु (Turn On) कैसे करते हैं?




turn-on-computer

आप Computer पर कार्य करना चाहते है, उस पर अपनी मनपसंद फिल्म देखना चाहते है या फिर अपने कार्यालय से संबंधित कार्य करना चाहते है. ये सब तो ठीक है, लेकिन समस्या ये है कि आपको Computer Start करना ही नही आता है. फिर आप इतने सारे काम कम्प्युटर पर कैसे करेंगे? आपको चिंता करने की कोई जरूरत नही है. आप अभी Computer को Start करना सीख जाएंगें.

आप Computer को Start करना बेहद आसान है. आप सिर्फ दो बटन द्बाकर Computer को Start कर सकते है. हमने नीचे कम्प्युटर को चालु करने के बारे में Step-by-Step तरीके से बताया है. आप बस इन Steps को Follow करते जाएं, और आपका कम्प्युटर चालु हो जाएगा. तो आइए, Computer को Start करते हैं.

Computer को Start करने का तरीका




1. किसी भी Computer को Start करने से पहले हमें Computer के सहायक उपकरणों जैसे, Keyboard, Mouse, Printer, Speakers, Monitor आदि को CPU से उचित जगह पर जोड‌ देना चाहिए.

2. इसके बाद किसी Electrical Board में Computer की Power Cable को लगाइए

3. Power Cable लगाने के बाद आपका Computer चालु होने के लिए लगभग तैयार है. बस, यहाँ से Switch On कर दें

4. अब, आपको अपने Computer का Power Button  दबाना है और आपका Computer Start हो जाएगा.

computer_power_button

5. Computer का Power Button दबाने के बाद Windows Start होने लग जाएगी. इसे चालु होते ही आप कम्प्युटर पर अपना काम कर सकते है.

अब, आप Computer को Start करने के बारे में अच्छे से परिचित हो चुके है. आपने जाना कि किसी भी Computer को किस प्रकार Start करना चाहिए. हमें, उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी रहा है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.