Categories
Computer

आउटपुट डिवाइस क्या है प्रमुख आउटपुट डिवाइसों के नाम की हिंदी में जानकारी

कम्प्यूटर Input Devices से निर्देश और डाटा लेकर उसे Process करने के बाद परिणाम देता हैं. इस परिणाम को दिखाने के लिए उसे कुछ खास उपकरणों की जरूरत पडती हैं. जिन्हे Output Devices कहते हैं.

इस लेख में हम आपको Computer के Output Devices की पूरी जानकारी देंगे. हमने यहाँ प्रमुख आउटपुट डिवाइसों को चुना हैं. जो सबसे ज्यादा प्रचलित और उपयोग में लिए जाते हैं. क्योंकि परिणाम के अनुसार आउटपुट उपकरण भी बदल सकता हैं.

प्रमुख आउटपुट डिवाइसों के नाम

Computer Output Devices Name in Hindi
  • Monitor
  • Speaker
  • Printer
  • Projector
  • Headphone

#1 Monitor

Monitor जिसे, VDT – Video Display Terminal और VDU – Video Display Unit, भी कहते हैं. कम्प्यूटर का मुख्य Output Device है. जिसका इस्तेमाल Computer Output Display करने के लिए करता हैं. ये आउटपुट Video, Text, Images कुछ भी हो सकता है.

Monitor किसी आउटपुट को दिखाने के लिए Pixels का इस्तेमाल करता हैं. जितने ज्यादा Pixels होंगे Object भी उतना ही साफ होगा. Pixels को आप एक Dot मान सकते हैं.

Monitor की बनावट आपकी TV के जैसी होती हैं. जिसमें Screen, Button, Power Supply, Case आदि चीजें होती हैं. इन मॉनिटर को इनकी Manufacturing Technology के आधार पर दो वर्गों में बांटा जाता हैं.

  1. CRT Monitor
  2. FPD Monitor

1. CRT Monitor

CRT का पूरा नाम Cathode-Ray Tube होता हैं. CRT एक Electron Beam होती हैं. जो स्क्रीन पर घूमती हैं. इसे आम भाषा में Pixel कहा जाता हैं. Screen पर जितने ज्यादा CRT होंगे Object उतना ही Quality का दिखाई देता हैं.

एक CRT Monitor आपकी पूरानी TV के जैसा होता हैं. जो बहुत वजनी भी होता हैं. और बिजली भी अधिक खपत करता हैं. ये मॉनिटर अधिकतर तीसरी और चौथी पीढ़ी के कम्प्यूटरों में इस्तेमाल होते थे.

2. FPD Monitor

FPD का पूरा नाम Flat-Panel Display होता हैं. जो एक पतली स्क्रीन होती हैं. जिसे आप दीवार पर टांग सकते हैं, हाथ में पहन सकते हैं. यह बहुत हल्कि , छोटी और मजबूत होती हैं. इनका इस्तेमाल आप Calculators, Digital Clocks, Laptop Dispaly, Smartphone Screen आदि में होता हैं.

FPD को आप दीवार पर टंगी TV के समान मान सकते हैं. जिसे आप LCD – Liquid Crystal Device और LED – Light Emitting Diodes के नाम से भी जानते हैं. आजकल कम्प्यूटरों में LCD और LED Monitors का ही उपयोग किया जाता हैं.

#2 Speaker

Speaker एक आउटपुट डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल कम्प्यूटर Sound Output देने के लिए करता हैं. आप जो गाने सुनते हैं, फिल्मों के डायलॉग सुनते हैं, वह सब Speaker के द्वारा ही सुनाई पडता हैं. कम्प्यूटर Sound Results को Speaker के माध्यम से ही बताता हैं.

#3 Printer

Printer एक अन्य महत्वपूर्ण आउटपुट डिवाइस हैं. जिसका उपयोग Computer में Stored Digital Data को कागज पर मुद्रित किया जाता हैं. जब डाटा कागज पर छ्प जाता हैं तो इसे Hard Copy कहते हैं. और कम्प्यूटर में रहने पर इसे Soft Copy कहा जाता हैं.

हम कम्प्यूटर में उपलब्ध डाटा को कई प्रकार और Quality में छाप सकते हैं. इसके लिए हमे अलग-अलग प्रकार के Printers की जरूरत पडती हैं. जिनके नाम नीचे दिये जा रहे हैं.

  • Dot Matrix Printer
  • Drum Printer
  • Line Printer
  • Laser Printer
  • Inkjet Printer
  • 3D Printer

इन सभी प्रकार के प्रिंटर्स के बारे में आप हमारे प्रिंटर क्या होता है इस लेख में जान सकते हैं. यहां पर हमने प्रिंटर क्या होता है और इसके विभिन्न प्रकारों का विस्तार से वर्णन किया है.

#4 Projector

Projector एक आउटपुट डिवाइस हैं जिसका उपयोग Computer Images, Videos, Texts या अन्य Items को दीवार या फिर किसी दूसरी समतल स्थल पर दिखाने के लिए करता हैं. यह इस काम के लिए एक रोशनी दीवार पर भेजता हैं जिसे Project करना कहते हैं. इसलिए इस डिवाइस को Projector कहा जाता हैं.

प्रोजेक्टर एक मॉनिटर का कार्य ही करता हैं जो आउटपुट को किसी दूसरी चीज पर दिखाता हैं. Business Meetings, Class Room Teaching, Public Shows, Theaters आदि में इसका उपयोग बहुत किया जाता हैं. Projector का आउटपुट वास्तविक Size से बडा, समतल और ज्यादा रंगीन होता होता है.

#5 Headphone

Headphone भी Sound Output के लिए इस्तेमाल किया जा सकता हैं. लेकिन इसके द्वारा आप Sound Input भी कम्प्यूटर को दे सकते हैं. इसके द्वारा आप अपनी खुद की आवाज Record कर सकते हैं. इसलिए इसे Input Device भी कहा जाता हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Computer के Output Devices की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई हैं. आपने जाना कि कम्प्यूटर में अलग-अलग कार्यों के लिए विभिन्न आउटपुट उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता हैं.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *