Categories
Computer

इनपुट डिवाइस क्या है प्रमुख इनपुट डिवाइसों के नाम की हिंदी में जानकारी

Computer अपना कार्य अपने आप नही कर सकता हैं. कम्प्यूटर से कार्य करवाया जाता हैं. जिसके लिए उसे आवश्यक निर्देश और डाटा देना पडता हैं. डाटा और निर्देश पहुँचाने के लिए खास उपकरणों को सहारा लिया जाता हैं. जिन्हे हम Input Device कहते हैं.

इस लेख में हम आपको कम्प्यूटर के प्रमुख इनपुट डिवाइसों के नाम और उनकी पूरी जानकारी दे रहे हैं. ये उपकरण सबसे ज्यादा इस्तेमाल और प्रचलित इनपुट डिवाइस हैं. इसलिए हमने इस लेख के लिए इनका चुनाव किया हैं. इनके अलावा भी और भी इनपुट डिवाइस उपलब्ध हैं.

प्रमुख इनपुट डिवाइसों के नाम

Computer Input Devices in Hindi
  • Keyboard
  • Mouse
  • Touch Screen
  • Joy Stick
  • Light Pen
  • Track Ball
  • Scanner
  • Webcam
  • Digital Camera
  • Microphone
  • Graphic Tablet
  • MICR
  • OCR
  • Bar Code Reader
  • OMR

#1 Keyboard

Keyboard एक इनपुट डिवाइस हैं, जिसकी सहायता से हम कम्प्यूटर को निर्देश और डाटा देते हैं. की-बोर्ड का उपयोग मुख्य रूप से Text लिखने के लिए किया जाता हैं. मगर,कुछ Special Functions और Commands भी की-बोर्ड द्वारा दी जाती हैं.

की-बोर्ड की बनावट एक Typewriter की तरह होती हैं. जिसमे 100 से भी अधिक Keys होती हैं. Keyboard Keys को Function Keys, Typing Keys, Control Keys, Navigation Keys और Numeric Keys में बांटा जाता है.

#3 Mouse

Mouse एक खास मगर आम इनपुट डिवाइस हैं. जिसे Pointing Device भी कहा जाता हैं. माउस का उपयोग मुख्यत: Computer Screen पर Items को चुनने, सरकाने, उनकी तरफ जाने, उन्हे खोलने और बंद करने के लिए किया जाता हैं.

कम्प्यूटर माउस भी आमतौर पर वास्तविक माउस की तरह ही नजर आता हैं. यह छोटा और आयताकार होता है, जो एक केबल के द्वारा कम्प्यूटर से जुडा रहता हैं. लेकिन, आजकल तो Wireless Mouse भी बाजार में आ गए हैं.

#3 Touch Screen

Touch Screen भी एक इनपुट डिवाइस होता हैं.

क्या आप जानते थे?

यह की-बोर्ड और माउस दोनों का कार्य अकेली कर देती हैं. यह उंगली या Stylus से Touch करने पर Event Register करती हैं और उसे Processing के लिए कम्प्यूटर को भेजती हैं. Touch Screen पर Navigation के लिए Icons और Text का सहारा लिया जाता हैं.

#4 Joy Stick

Joy Stick भी कुछ-कुछ माउस की तरह का इनपुट डिवाइस होता हैं. जिसका उपयोग Cursor या Pointer को नियत्रिंत करने के लिए किया जाता हैं. इसका उपयोग Computer Games और Graphic Designing में अधिक किया जाता हैं.

जॉय स्टिक की बनावट Gear की जैसी होती हैं. जिसमें एक गोल या वर्गाकार Base होता हैं जिसमें Lever या छ्डी लगी रहती हैं. इस छडी को हिलाकर Cursor/Pointer को नियत्रिंत किया जाता हैं. आजकल Joy Sticks में बटन भी आते हैं जिन्हे Triggers कहा जाता हैं.

#5 Light Pen

Light Pen एक Pointing Input Device है. जिसका इस्तेमाल Text को Select करने, Picture Draw करने के लिए किया जाता हैं. इसकी बनावट एक Ball Pen के जैसी होती हैं. Light Pen को Touch Screen का जन्म दाता भी माना जाता है.

#6 Track Ball

Track Ball एक इनपुट डिवाइस हैं जिसका इस्तेमाल Pointer को नियत्रिंत करने के लिए किया जाता हैं. इसके Base में एक आधी धंसी हुई Ball होती हैं. जिसे हिलाने पर Pointer हलचल करता हैं. Track Ball में भी बटन होते हैं जो माउस बटन की तरह क्लिक का काम करते हैं.

#7 Scanner

Scanner एक Photocopy मशीन की तरह होती हैं और काम करती हैं. मगर इसका परिणाम विपरित होता हैं. Scanner की मदद से हम Hard Copy यानि कागज पर उपलब्ध डाटा को कम्प्यूटर में पहुँचाते हैं. जिसे Use करने से पहले Edit भी कर सकते है और Print भी ले सकते हैं.

#8 Webcam

Webcam जिसका पूरा नाम Web Camera होता हैं. एक छोटा Digital Camera होता हैं. जो सीधे कम्प्यूटर से जुडा रहता हैं. जो सॉफ्टवेयर की मदद से Control किया जाता हैं. इसका उपयोग Video Calling करने, Video Record करने, तस्वीर खींचने के लिए किया जाता हैं.

आजकल Laptop में तो Webcam Built In होता हैं. मगर, कम्प्यूटर के लिए इसे अलग से खरीदना पडता है. और Smart Phones में इसे Front Facing Camera आसान शब्दों में कहें तो Selfie Camera के नाम से जाना जाता हैं.

#9 Digital Camera

Digital Camera का उपयोग तस्वीरों और वीडियों को कम्प्यूटर में पहुँचाने के लिए किया जाता हैं. फिर इन तस्वीरों और वीडियों को Graphic Editor द्वारा Manipulate किया जाता हैं. और फिर User इन्हे Print कर सकता है.

#10 Microphone

Microphone का इस्तेमाल Sound Input देने के लिए किया जाता हैं. इसकी सहायता Voice Chat, Calling करते समय आवाज पहुँचाई जा सकती हैं. और Presentations, Videos के लिए Sound Record की जा सकती हैं.

#11 Graphic Tablet

Graphic Tablet को Digitizer भी कहा जाता हैं. जिसका उपयोग Computer Screen पर लिखने के लिए किया जाता हैं. यह इनपुट उपकरण Graphics और Pictorial Data को Binary Input में बदलता हैं. E-learning में इसका बहुत इस्तेमाल होता हैं.

#12 MICR

MICR का पूरा नाम Magnet Ink Character Reader होता हैं. MICR का सबसे ज्यादा इस्तेमाल Financial Sector में किया जाता हैं. इस उपकरण की मदद से ये बैंकिग संस्थाएं Checques Processing के लिए करती हैं.

Checque पर Bank Code और Cheque Number एक विशेष स्याही से छपा रहता हैं. जिसमे मशीन के पढने योग्य Magnetic Partical मिले रहते हैं. ये मशीन Checques पर मुद्रित डाटा को पढती हैं और उसे कम्प्युटर में भेज देती हैं. यह कार्य बहुत तेजी से किया जाता हैं.

13 OCR

OCR का पूरा नाम Optical Character Reader होता हैं. इसका उपयोग मुद्रित (Printed), टंकित (Typed) और हस्तलिखित (Hand Written) Text को Machine-Encoded Text में बदलने के लिए किया जाता हैं. Data Entry जैसे कामों के लिए OCR सबसे ज्यादा कारगार मशीन हैं.

#14 Bar Code Reader

Bar Code Reader का इस्तेमाल वस्तुओं पर मुद्रित Bar Coded Data को पढने के लिए किया जाता हैं. इसकी सहायता से वस्तुओं की गिनती, छंटनी आसानी से हो जाती हैं. यह एक Scanner की तरह कार्य करता हैं. जो डाटा को पढता हैं और उसे कम्प्युटर में भेज देता हैं.

#15 OMR

OMR का पूरा नाम Optical Mark Reader होता हैं. जो पेन या पेंसिल के Marks को Scan करता हैं. इसका उपयोग Answer Sheets को Check करने के लिए किया जाता हैं. जिन्हे OMR Sheet कहा जाता है. इसके द्वारा बहुचयनात्मक प्रशनों को जांचा जाता हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Computer के Input Devices की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई हैं. आपने जाना कि कम्प्यूटर में अलग-अलग कार्यों के लिए विभिन्न इनपुट उपकरणों का इस्तेमाल किया जाता हैं.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

One reply on “इनपुट डिवाइस क्या है प्रमुख इनपुट डिवाइसों के नाम की हिंदी में जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *