Categories
Articles

Best Educational Apps for Students to Learn Online in Hindi – ऑनलाइन लर्निंग के लिए स्टुडेंट्स के लिए बेस्ट एजुकेशनल एप्स

आपने अपने मोबाइल में दर्जनों एप्स डाउनलोड किए होंगे. लेकिन, आपकी शिक्षा के लिए आप अपने स्मार्टफोन का इस्तेमाल करते हैं? यदि हां तो फिर कुछ Educational Apps भी आपके मोबाइल में जरूर होंगे.

क्योंकि, आज एप बाजार में हमें हमारे मन चाहे एप्स के साथ-साथ Education कैटेगरी के अंदर आपको Classes के मुताबिक विभिन्न विषयों पर एप्लिकेशन देखने को मिल जाएंगी.

लेकिन उनमें से स्टुडेंट्स के लिए कुछ ऐसे उपयोगी, सहायक Apps हैं जो स्कूल में पढ़ाई करने वाले सभी कक्षाओं के स्टुडेंट्स के लिए काफी हेल्पफुल साबित होंगे.

इसलिए इस आर्टिकल में स्टुडेंट्स के समक्ष पेश कर रहे हैं कुछ ऐसे Apps जो उन्हें उनकी शिक्षा में मदद करेंगे.

और हां, इस लेख को अंत तक पढ़ने के बाद आपको इस लिस्ट में सबसे उपयोगी App कौन सा लगा कमेंट करके बताना ना भूलें.

14 Best Educational Apps for Students in India in Hindi

  1. Byju’s
  2. Vedantu
  3. UnfoldU
  4. Wikipedia
  5. My CBSE Guide CBSE Papers and NCERT Solution
  6. Dualingo
  7. Khan Academy
  8. Meritnation
  9. Udemy
  10. Topper
  11. Educart
  12. Simplylearn
  13. Sololearn
  14. Gyanly
Best Education Apps for Students in Hindi

#1 Byju’s

इस ऐप का विज्ञापन आपने अक्सर टीवी या मोबाइल फोन पर देखा होगा. यह एक सुप्रबंधित Edutech Startup है. जिसका उद्देश्य स्टुडेंट्स को मजेदार अंदाज में चीजों को सिखाना है.

भारत में यह एक Top Educational App है, जिसमें स्टुडेंट्स को Engaging Video Lessons मिलते हैं. जिससे वह घर बैठकर ही एक स्कूल जैसा माहौल तैयार कर पाते हैं.

इस एजुकेशनल ऐप में आपको अपने विषयों में विशेषज्ञ शिक्षको के माध्यम से 7वी कक्षा से 12वीं तक के स्टुडेंट्स को तैयारी के लिए  Mock Test एवं Sample Papers जैसी अनेक सामग्री देखने को मिलती हैं. 

App आपको प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे NEET, IIT-JEE, CAT इत्यादि की तैयारी करने में भी मदद करता है.

स्टुडेंट्स द्वारा एप में दिय गए Online Test का गहन विश्लेषण कर यह एप उनके प्रदर्शन में सुधार करने में मदद करता है.

CBSE बोर्ड से पढ़ाई करने वाले स्टुडेंट्स के लिए प्ले स्टोर पर यह एक काफी हेल्पफुल ऐप है. स्टुडेंट्स की शिक्षा का ध्यान रखते हुए इस एजुकेशनल एप में आपको Sample Papers, Mock Tests, Video Lessons, Chapter Wise Questions के साथ ही NCERT के प्रश्न एवं उनके उत्तर भी इसमें दिए गए है.

जो स्टुडेंट्स पढ़ाई को लेकर काफी सीरियस हैं उनके मोबाइल में यह एप्लीकेशन उन्हें कहीं भी कभी भी पढ़ाई करने में मददगार है.

#2 Vedantu

Vedantu एक ऐसा ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म जिसे तीन IIT दोस्तों ने मिलकर बनाया है, जिसका उद्देश्य विशेष टीचर्स के माध्यम से स्टुडेंट्स की पढ़ाई में हरसंभव उनकी मदद करना है.

एप की खासियत है कि आप यहां व्यक्तिगत रूप से या फिर Group Class ज्वाइन करके पढ़ाई कर सकते हैं.  विशेषज्ञों द्वारा दी जाने वाली क्वालिटी एजुकेशन के साथ ही यह App Two Way कम्युनिकेशन को सपोर्ट करता है.

जिससे छात्र और टीचर आपस में एक दूसरे को ऑडियो/वीडियो कॉल के माध्यम से एक Classroom की तरह ही एक दूसरे को सुन सकते हैं, देख सकते हैं एवं लिख सकते हैं.

Vedantu नामक यह ऑनलाइन प्लेटफॉर्म कक्षा 6th से लेकर बारहवीं कक्षा के छात्र के लिए एवं प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टुडेंट्स के लिए काफी यूज़फुल है.

#3 UnfoldU

नर्सरी से लेकर 12वीं तक पढ़ने वाले भारतीय स्टुडेंट्स के लिए एक वैल्यूबल एप प्ले स्टोर पर आपको देखने को मिल जाता है जिसका नाम है अनफोल्ड यू. इस एप्लीकेशन को हरीश कुमार जी द्वारा बनाया गया है. यह ऐप स्टुडेंट्स को बिना दूसरे पर निर्भर रहे बगैर खुद ही सेल्फ स्टडी पर फोकस करवाता है

इस एप्लीकेशन को आप एक ट्यूशन टीचर के तौर पर भी यूज कर सकते हैं. यह एप सभी को समान शिक्षा का मौका देता है. इस ऐप में अब आप कंप्यूटर टेबल एग्जाम जैसे JEE, AIPMT, CAT & IAS की तैयारी कर सकते हैं. इस समय इंडिया में यह एक बेस्ट लर्निंग एप्स में से एक है जिसमें आप प्रीवियस ईयर के क्वेश्चन पेपर्स को भी प्राप्त कर सकते हैं.

अच्छी बात है कि यह एप हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में एवेलेबल है.

#4 Wikipedia

इंटरनेट पर ज्ञान का भंडार है विकिपीडिया है. यहां से आप ज्ञान को खोद-खोद कर निकाल सकते हैं.

बतौर स्टुडेंट यदि आपने गूगल पर अपने किसी विषय से संबंधित कोई जानकारी सर्च की होगी. तो शायद आपने विकिपीडिया वेबसाइट पर जरूर विजिट किया होगा. लेकिन क्या आप जानते हैं? 

विकिपीडिया का एक मोबाइल एप्लीकेशन भी है! और आप विकिपीडिया ऐप को अपने मोबाइल में इंस्टॉल करके एक क्लिक में किसी भी विषय विशेषकर करंट अफेयर्स, ट्रैंडिंग टॉपिक्स से संबंधित जानकारी को पढ़ना और जानकारी प्राप्त करना शुरू कर सकते है.

Wikipedia ऐप में अंग्रेजी, हिंदी समेत दुनिया की कुल 300 भाषाओं में 39 Million आर्टिकल्स उपलब्ध हैं.

विकिपीडिया ऐप में आप वर्तमान टॉपिक्स से लेकर इतिहास के किसी भी विषय तक की गहन जानकारी हांसिल कर सकते हैं. इस ऐप में स्टुडेंट्स की सुविधा के लिए वॉइस इंटीग्रेटेड फीचर दिया गया है. ऐप का इस्तेमाल आप रात में भी आसानी से कर सकते हैं, यह एप Light & Dark Theme को भी सपोर्ट करता है.

#5 My CBSE Guide CBSE Papers and NCERT Solution

NCERT की किताब यदि आप के सिलेबस में हैं तो इस ऐप को अपने मोबाइल में आप डाउनलोड करके मुफ्त में NCERT क्वेश्चन का आंसर प्राप्त कर सकते हैं.

यह ऐप आपकी बेहतर शिक्षा के लिए आपको ऑनलाइन चैप्टर्स के आधार पर महत्वपूर्ण प्रश्नों की सूची देने, CBSE Sample Papers, Quick Revision Notes, तथा KG से लेकर 12वीं तक के स्टुडेंट्स के लिए वीडियोस, ऑनलाइन टेस्ट प्रैक्टिस उपलब्ध करवाता है. जिससे स्टुडेंट्स परीक्षा के लिए स्वयं को तैयार कर सके.

अतः यह eLearning App स्टुडेंट्स के लिए एक Must Have App कहा जा सकता है. क्योंकि, CBSE वेबसाइट स्टुडेंट्स के साथ-साथ टीचर्स के लिए भी सबसे भरोसेमंद साइट्स में से एक रही है

#6 Dualingo

भारतीय छात्र जो विशेषकर अंग्रेजी सीखने के काफी शौकीन रहते हैं (क्योंकि समय के साथ इसकी मांग काफी बढ़ चुकी है) तो बता दें Dualingo ऐप दुनिया का ऐसा लोकप्रिय एप्लीकेशन है जो आपको अंग्रेजी, फ्रेंच, जर्मन इत्यादि दुनिया की अनेक भाषाओं को सीखने में मदद करता है.

साथ ही पढ़ाई के लिए यह एप आपको English विषय में Question & Answer तथा Lessons के माध्यम से आपकी Vocabulary& Grammar Skills को बेहतर बनाने में भी मदद करता है.

एप कि शानदार बात यह है कि आप सीखी गई चीजों को प्रैक्टिस भी कर सकते हैं. आप मजेदार अंदाज में गेम खेलते हुए किसी भी भाषा की Reading, Listening एवं Writing Skills की प्रैक्टिस कर सकते हैं और आप इस मुफ्त ऐप को अभी इंस्टॉल कर सकते हैं.

#7 Khan Academy

खान एकेडमी दुनिया का एक मशहूर ऑनलाइन लर्निंग पोर्टल है. जहां पर आप कंप्यूटर प्रोग्रामिंग, हिस्ट्री, आर्ट, साइंस तथा अन्य विषयों की पढ़ाई बिना क्लास रूम में बैठे कर सकते हैं. खान एकेडमी में वीडियोस, एक्सरसाइज के जरिए पढ़ाई होती है.

खान एकेडमी नामक इस पोर्टल के जरिए आप कुछ भी फ्री में सीख सकते हैं. Math, Science, Economics जैसे अति महत्वपूर्ण विषयों से संबंधित 10,000 से अधिक Videos आपको Explaination के साथ देखने को मिल जाते हैं.

एप की अच्छी बात यह है कि आप Offline भी स्टडी कर सकते हैं. एप में दिया गया Easy Nevigation एवं Search Bar आपको किसी भी सब्जेक्ट के बारे में जानकारी हासिल करने में मदद करता है.

#8 Meritnation

Meritnation नामक यह एप प्ले स्टोर पर उपलब्ध है. यह एप्लीकेशन स्टुडेंट्स को उनके स्कूल संबंधी प्रश्नो का हल निकालने में मदद करता है.

इस ऐप में CBSE बोर्ड के कक्षा 6th से लेकर 12वीं तक के स्टुडेंट्स के लिए शैक्षिक सामग्री मौजूद है. इस लोकप्रिय ऐप को अब तक 1.5 करोड़ से ज्यादा स्टुडेंट्स अपने स्मार्टफोन में इस्तेमाल कर रहे है.

क्योंकि स्टुडेंट्स को यह मोबाइल एप्लीकेशन स्टडी मटेरियल उपलब्ध करवाने के साथ-साथ उनके Homework (ग्रहकार्य) को पूरा करने में उनकी मदद करती है. साथ ही एग्जाम टाइम में स्टूडेंट को उनकी सहायता हेतु सैंपल पेपर्स, Previous Year क्वेश्चन पेपर के साथ एग्जाम में Toppers की लिस्ट में आने में मदद करती है.

यह एप आपको Unlimited Question Practice करने, Revision Notes तैयार करने के साथ-साथ आकर्षक Animation, Video Lessons उपलब्ध करवाता है. अतः स्टुडेंट्स के लिए यह एक शानदार एप्लीकेशन है जो आपको जरूर TRY करनी चाहिए.

#9 Udemy

Udemy नामक इस लोकप्रिय ई-लर्निंग प्लेटफॉर्म का विज्ञापन आपने शायद जरूर सुना एवं देखा होगा. इस ऑनलाइन दुनिया में Udemy स्टुडेंट्स को क्वालिटी एजुकेशन प्राप्त करने में उनकी सहायता कर रहा है.

Udemy App आपकी स्कूली पढ़ाई के स्थान पर आपको करियर से संबंधित विषयों की पढ़ाई करने पर अधिक जोर देता है. Udemy नामक इस प्लेटफार्म पर आपको कुछ अलग जैसे कि यहां पर आपको Designing Course, Photoshop, illustrator जैसी Programming Languages के अलावा Ethical Hacking के कोर्सेज जिनके लिए लाखों रुपए मार्केट में देकर सीखे जाते हैं. उन्हें आप Udemy पर सीख सकते हैं. 

इस प्लेटफार्म पर आसान एवं सहज तरीके से स्टुडेंट्स को  सिखाता है. इसलिए उडेमी आज पूरी दुनिया में इस तरह के बड़े-बड़े कोर्सेज को ऑनलाइन करने के लिए विख्यात है. यदि आपको Udemy में कोई कोर्स पसंद आता है तो फेस्टिव सीजन के दौरान Udemy स्टुडेंट्स को वह कोर्स भारी डिस्काउंट के साथ देता है.

अतः एक Certified टीचर्स के माध्यम से Udemy में आप भी कोई कोर्स करके अपनी Skills का विस्तार कर सकते हैं.

#10 Topper

टॉपर नामक यह एप्लीकेशन CBSE स्टुडेंट्स के लिए एजुकेशन के मामले में काफी हेल्पफुल साबित हो रही है. टॉपर नामक एप्लीकेशन आपको अलग-अलग Classes के हिसाब से स्टडी मैटेरियल उपलब्ध करवाती है.

इसके साथ ही बोर्ड एग्जाम से लेकर प्रतियोगी परीक्षाओं जैसे इंजीनियरिंग, कॉमर्स या मेडिकल एंट्रेंस एग्जाम की तैयारी करने वाले स्टुडेंट्स के लिए यह एप्लीकेशन विभिन्न प्रकार का Content उपलब्ध कराती है.

भारत में CBSE एवम  ICSE के पांचवी से लेकर 12वीं तक के स्टुडेंट्स के लिए शानदार eLearning एप है. साथ ही JEE एवं NEET की तैयारी करने वाले स्टुडेंट्स को Topper नामक इस ऐप पर Live Season एक्सपर्ट्स टीचर्स द्वारा उपलब्ध कराए जाते हैं.

खास बात यह है कि CBSE से पढ़ाई करने वाले स्टुडेंट्स को हिंदी और इंग्लिश दोनों भाषाओं में Lecture इस ऐप के जरिए मिल जाते हैं. ऐप में Real Time Doubts Clearing फीचर दिया गया है. जिससे आप किसी भी टाइम अपने प्रश्नों को पूछ सकते हैं, फिर चाहे वह गणित, केमिस्ट्री, साइंस किसी भी विषय पर हो सकता है.

#11 Educart

भारत में Educart नामक यह कंपनी सर्वश्रेष्ठ ई-लर्निंग कंपनियों में से एक है. भारत में इसकी शुरुआत साल 2011 में हुई और अब तक यह एप्लीकेशन आपको दो हजार से अधिक Courses उपलब्ध कराती है.

इस ऑनलाइन लर्निंग प्लेटफॉर्म पर आपको Degree Courses, डिप्लोमा कोर्स एडमिशन को मिल जाते हैं. साथ ही प्रतियोगी परीक्षाओं की तैयारी करने वाले स्टुडेंट्स भी इस लर्निंग प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर तैयारी कर सकते हैं.

ऐप में Online Test, Live Chat, ऑनलाइन एसाइनमेंट जैसे उपयोगी फीचर्स जोड़े गए हैं. जिनसे स्टुडेंट्स को अपनी प्रत्येक समस्या का हल तुरंत मोबाइल लैपटॉप पर पढ़ाई करते समय मिल सके.

साथ ही स्मार्ट अटेंडेंस फीचर से पढ़ाई के दौरान उपस्थित रहने वाले स्टुडेंट्स की हाजिरी भी इसमें लग जाती है.

#12 Simplylearn

ऑनलाइन पढ़ाई करने वाले स्टुडेंट्स के लिए भारत की एक और शानदार ई-लर्निंग App है.  एक स्टुडेंट्स के बेहतर एजुकेशन एवं करियर को देखते हुए इसमें 400 से अधिक कोर्सेज Articles उपलब्ध किए है.

आप Categories के अनुसार भी अपनी इच्छा के मुताबिक किसी भी कोर्स को ज्वाइन कर सकते हैं. हालांकि कुछ Courses के लिए आपको Pay करना पड़ सकता है,परंतु ज्यादातर उपयोगी Courses आपको Free में इस Learning प्लेटफॉर्म पर देखने को मिल जाएंगे.

इन कोर्सेज को लेने के बाद आपको Lifetime Access मिल जाता है जिससे आप कहीं भी कभी भी पढ़ाई शुरू कर सकते हैं.

#13 Sololearn App

समय की मांग को देखते हुए आज लोग कंप्यूटर प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने के काफी इच्छुक हो रहे है; जैसे-जैसे टेक्नोलॉजी बढ़ रही है इस क्षेत्र में करियर की संभावनाएं भी बढ़ रही हैं.

यदि आप भी Coading सीखने के इच्छुक है तो HTML, CSS, Java जैसी अन्य प्रोग्रामिंग भाषाओं को सीखने के लिए यह एक बेस्ट प्लेटफॉर्म है. इस एप्लीकेशन को अब तक 50 लाख से भी अधिक स्टूडेंट Coading सीखने के लिए इस्तेमाल कर चुके हैं.

एप्लीकेशन का इस्तेमाल करना बिल्कुल फ्री है, आप इस ऐप का इस्तेमाल कर अपनी एक Coader प्रोफाइल इस ऐप में बना सकते हैं और कोडिंग की दुनिया में अपने करियर को एडवांस लेवल तक ले जा सकते है. App की शानदार बात है कि कोडिंग करने के लिए आपको किसी कंप्यूटर की जरूरत नहीं पड़ेगी आप मोबाइल से कोडिंग सीख पाएंगे.

#14 Gyanly

Gyanly एक ऑनलाइन लर्निंग प्लैटफॉर्म हैं जहां से स्टुडेंट्स स्कूल/कॉलेज में काम आने वाली स्किल्स के साथ-साथ डिजिटल दुनिया के लिए आवश्यक कौशल ऑनलाइन सीख सकते हैं.

यह एप प्ले स्टोर पर मुफ्त डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है जिसे आप अपने स्मार्टफोन में इंस्टॉल करके तुरंत डिजिटल कौशल सीखना शुरु कर सकते हैं.

Gyanly App पर कम्प्यूटर बेसिक कम्प्यूटर कोर्स, एम एस वर्ड, बेसिक स्प्रेडशीट तथा पावरपॉइंट बेसिक कोर्स आदि डिजिटल स्किल कोर्स मुफ्त उपलब्ध हैं. आप इस शानदार और देशी एजुकेशन एप का इस्तेमाल अपना डिजिटल कौशल बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Best Education App in Hindi के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना है कि भारत में ऑनलाइन स्टडी करने के लिए सबसे बेस्ट एजुकेशन एप्स कौन-कौन से उपलब्ध है.

साथ ही इन सभी एप्स के कुछ खास फीचर्स और कुछ कमियां भी आपने जानी है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा और आपको पसंद आएगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

One reply on “Best Educational Apps for Students to Learn Online in Hindi – ऑनलाइन लर्निंग के लिए स्टुडेंट्स के लिए बेस्ट एजुकेशनल एप्स”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *