Categories
How To MS Word

MS Word में Copy कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में

आपने कोई Document बनाया है. या आप किसी खास शब्द/शब्द समूह को एक से ज्याद Documents मे इस्तेमाल करना चाहते हैं. या आप उन्हें एक से ज्याद बार एक ही Document में Use करना चाहते है. और उन्हें दोबार बनाने की मेहनत से बचना चाहते है. तो इसके लिए MS Word में Copy Command का उपयोग किया जाता है.

Copy किए जाने वाले शब्द/शब्द समूह को आप एक से ज्यादा Word डॉक्युमेंट में उपयोग कर सकते है. इसके अलावा आप Copied शब्द/शब्द समूह को अन्य Programs जैसे, MS Excel, MS PowerPoint, MS Word, Notepad आदि में भी Paste करके Use कर सकते है. जहाँ से शब्द/शब्द समूह को Copy किया जाता है. ये शब्द/शब्द समूह वहाँ भी मौजूद रहते है.

MS Word मे किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में हमने नीचे Step-by-Step विस्तार से बताया है. तो आइए MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करते है.

How to Use Copy in MS Word in Hindi

  • Step: #1 – MS Word Open कीजिए
  • Step: #2 – कुछ सेंपल टेक्स्ट लिखकर सेलेक्ट कीजिए
  • Step: #3 – माउस से Right Click दबाइयें
  • Step: #4 – और Copy पर क्लिक कर दीजिए
  • Step: #5 – अब Ctrl + V से पेस्ट कर लें. Selected Text Copy हो गया है.

Step: #1

सबसे पहले MS Word को Open करिए.

Step: #2

MS Word को Open करने के बाद इसमे आपको कुछ लिखना है. और इसे Select करना है.

Selected Words in MS Word
Selected Words

Step: #3

Select करने के बाद आपको इस शब्द/शब्द समूह पर Right Click करना है.

Step: #4

Right Click करने के बाद आपके सामने एक Short Cut Menu Open होगी. अब आपको यहां से Copy पर क्लिक करना है और Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा.

Select Copy from Cotext Menu
Select Copy

Step: #5

यदि आप Keyboard से CTRL + C दबाऐंगे तो भी Selected शब्द/शब्द समूह Copy हो जाएगा. अब आप Copy किए हुए शब्द/शब्द समूह को दूसरी जगह पर Paste करके इस्तेमाल कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको MS Word में किसी शब्द या शब्द समूह को Copy करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि आपके लिए यह Tutorial उपयोगी रहा है. और अब आप आसानी से MS Word में किसी शब्द/शब्द समूह को Copy कर पाएंगे.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

2 replies on “MS Word में Copy कैसे करें पूरी जानकारी हिंदी में”

When I copy any text and paste it in other new pages it paste not on the currrent pages but two three pages before

कुसुम जी, आप जिस टेक्स्ट को पेस्ट कर रही है. उसकी पॉजिशन निर्धारित कर लिजिए. पॉजिशन सेलेक्ट करने के लिए करसर का इस्तेमाल कीजिए. जहाँ पर करसर होगा वहीं पर पेस्ट हो जाएगा.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *