Categories
How To

NCERT Books Free Download कैसे करें हिंदी में जानकारी

NCERT Book को आप अपने Computer या फिर Android Smart Phone में भी पढ सकते है. क्योंकि NCERT E-books Free में Download की जा सकती है. आप NCERT की किताबे हिंदी में डाउनलोड करें या फिर आप NCERT Books को English (अंग्रेजी) में Free Download करें. यह आपके School Board पर निर्भर करता है.

इस Tutorial में हम आपको NCERT Books को PDF Version में Download करने का तरीका बताऐंगे. आप NCERT की Textbooks कक्षा I-XII तक की सभी विषयों कि किताबें डाउनलोड कर सकते है.

लेकिन, एन सी आर टी किताबें डाउनलोड करने से पहले हम आपको इन किताबों और NCERT के बारे में थोडा बता रहे है. ताकि आप NCERT Books का महत्व (Importance) भी जान सके.

NCERT Books Free Download Kaise Kare in Hindi

NCERT और NCERT Books का परिचय

NCERT की Full Form – National Council of Education and Training है. इसे हिंदी में राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद कहा जाता है. यह भारत सरकार का एक स्वायत्त (Autonomous) सगंठन है. जो विभिन्न States Board और CBSE Schools के लिए Textbooks उपलब्ध करवाता है.

इसे भी पढें: SWAYAM Portal क्या है? इसकी पूरी जानकारी

NCERT Books को जिन States Board और केंद्रिय बोर्ड ने अपने पाठयक्रम (Syllabus) में शामिल किया है. वहाँ के विद्यार्थियों को परिक्षा तैयारी (Exam Preparation) के लिए NCERT Books को पढना पडता है. सरकारी विद्यालयों में तो ये किताबे मुफ्त वितरित की जाती है. वहीं, निजी विद्यालयों के स्टुडेंट्स को NCERT Books को बाजार से खरीदना पडता है.

यह Textbooks सभी के लिए आसानी से उपलब्ध हो सके. इसलिए NCERT इन किताबों को Hard Copy (Printed Version) और Soft Copy यानि PDF Version दोनों में उपलब्ध करवाता है.

PDF Version – E-books सभी के लिए Free में Download करने के लिए Online Available है. NCERT की Official Website से इन किताबों को हिंदी में डाउनलोड किया जा सकता है. और आप NCERT Books को अंग्रेजी में भी डाउनलोड कर सकते है.

अब, आप NCERT और NCERT Textbooks से तो परिचित हो गए है. आइए, अब हमारा मुख्य काम यानि NCERT Books को PDF Version में Download करते है. ताकि आप कहीं भी इन Textbooks को अपने स्मार्टफोन में पढ सके.

NCERT किताबों का महत्व – Importance of NCERT Books

NCERT Books को School Education के लिए अब तक का सबसे उत्तम पाठयक्रम माना जाता है. एन सी ई आर टी किताबों की अध्ययन सामग्री के महत्व को आप नीचे दिए गए बिंदुओं की सहायता से आसानी से समझ सकते है.

#1 विषय-विशेष का आधारभूत ज्ञान – Provide Fundamental Knowledge of Subjects

NCERT Textbooks को किसी विषय-विशेष के ज्ञान के लिए सीढी माना गया है. आप इन किताबों से उस विषय का आधारभूत ज्ञान प्राप्त कर सकते है. यदि, आप अंग्रेजी भाषा का ज्ञान लेना चाहते है, तो आपको शुरुआत I Class की English Books से करनी चाहिए. NCERT Books को किसी विषय का Basic Knowledge लेने के लिए Best माना जाता है.

#2 समझने योग्य सुपाठय भाषा – Simple and Clear Language and Easy to Understand

NCERT Books को सभी वर्गों के विद्यार्थियों को ध्यान में रखकर लिखा जाता है. ताकि एक औसत दर्जे का विद्यार्थी भी किताब की भाषा को आसानी से समझ जाए. इन किताबों में लोक-भाषा के शब्दों का समावेश किया जाता है. जिससे, पाठक अपने आपको किताब से जुडा हुआ महसूस करता है. इससे NCERT Books की पठनीयता का अदांजा आसानी से लगाया जा सकता है.

#3 प्रमाणिक और विश्वसनीय अध्ययन सामग्री – Authentic and Reliable Knowledge

NCERT संगठन का निर्माण ही शिक्षा में नवाचार और गुणवता लाने हेतु किया गया है. NCERT Textbooks को भारत के आधे से ज्यादा School Boards अपने पाठयक्रम में शामिल कर चुके है. इन किताबों की प्रमाणिकता और विश्वसनीयता को साबित करने के लिए यह सबूत पर्याप्त है.

#4 विभिन्न प्रतियोगी परीक्षाओं में उपयोगी – Recommended for Many Competitive Examination Preparation

NCERT Books के बारे में एक जुमला बहुत प्रसिद्ध है:

NCERT is a Bible for IAS – Indian Administrative Services Exam.

IAS हमारे देश भारत की सबसे बडी प्रशासनिक सेवा है. इस परिक्षा के माध्यम से ही हमारे देश में आला दर्जे के प्रशासनिक अधिकारीयों कि नियुक्ति की जाती है. और IAS Exam की तैयारी के लिए NCERT Books को Best अध्ययन सामग्री माना जाता है.

IAS के अलावा UPSC यानि Union Public Service Commission, State PSCs Exams, SSC – Staff Selection Commission Examination, विभिन्न प्रवेश परीक्षाएं (Entrance Exams) जैसे; JEE, NEET, आदि, RRBs – Railways Requirement Board की तैयारी के लिए NCERT Textbooks को Recommend किया जाता है.

NCERT Books को Online Download करने का तरीका

आप NCERT की किताबों को दो तरीके से ऑनलाइन डाउनलोड कर सकते है.

  1. NCERT की Official Website से
  2. Android App से

NCERT Books कैसे डाउनलोड करें

Step #1 – NCERT वेबसाइट पर जाएं

सबसे पहले आप अपने कम्प्यूटर या फिर फोन में NCERT की Official Website को Visit कीजिए. वेबसाइट को विजिट करने के लिए आप ncert.nic.in इस वेब एड्रेस को कॉपी करके ब्राउजर की सर्च बार में टाइप करके सर्च कीजिए. या फिर नीचे दिए गए बटन पर क्लिक कीजिए.

Step #2 – अपनी भाषा चुने

अब आपके सामने NCERT Website Open हो जाएगी. यहाँ से आप एन सी आर टी किताबों को हिंदी और अंग्रेजी में डाउनलोड कर सकते है. हम यहाँ हिंदी में किताब डाउनलोड कर रहे है. इसलिए आप नीचे स्क्रीनशॉट में दिखाए अनुसार क्लिक करें पर क्लिक कीजिए.

NCERT Website Homepage.

Step #3 – Download Online Textbooks पर क्लिक करें

अब आपके सामने हिंदी में खुल जाएगी. यहाँ से आप आपकी कम्प्युटर स्क्रीन के बांए कोने में नीचे बने बटन Download Online Textbooks पर क्लिक किजिए. नीचे स्क्रीनशॉट देंखे.

Download Online Textbooks.

Step #4 – Class & Subject चुनें

अब आपके सामने एक नया पजे खुलेगा. यहाँ से आप अपने लिए जो किताब डाउनलोड करना चाहते है. उसे Select करना है. सबसे पहले आप Class Select कीजिए, फिर Subject Select कीजिए और अंत में किताब Select करके Go पर क्लिक कर दीजिए. सहायता के लिए स्क्रीनशॉट देंखे.

Choose a Book to Download Online.

Step #5 – किताब डाउनलोड करें

अब आपके सामने Select की हुई किताब खुल जाएगी. किताब को डाउनलोड करने के लिए बांए तरफ नीचे बने बटन Download Completer book as PDF पर क्लिक कीजिए.

आप चाहे तो किताब Chapter by Chapter बिना डाउनलोड करें भी ऑनलाइन पढ सकते है. क्योंकि यह किताब Chapter by Chapter Open होती है. आप बांए तरफ किताब के Chapters को देख सकते है. और यहाँ से जिस भी Chapter को आप पढना चाहते है. उस पर क्लिक करके उसे पढ सकते है.

NCERT PDF Book.

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक NCERT Books को डाउनलोड करना सीख लिया है. इसके अलावा मोबाइल एप के जरिए भी इन किताबों को एक्सेस कर सकते है. जिसके बारे में नीचे जानकारी दी गई हैं.

Android App से किताबों को डाउनलोड करने का तरीका

यदि आपके पास एक Android Smart Phone है, तो आप इन एन सी ई आर टी किताबों को अपने फोन में भी पढ सकते है. इसके लिए आपको एक Android App Download करना है. इस एप में सभी किताबों को दिया गया है. आप आसानी से अपनी जरूरत की किताब को यहाँ से पढ सकते है. एप को डाउनलोड करने के लिए नीचे बने बटन पर क्लिक कीजिए.

आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको NCERT Textbooks को ऑनलाइन डाउनलोड करने का तरीका बताया है. इसके अलावा आपने NCERT Books को Download क्यों करना चाहिए? यानि NCERT Books का महत्व (Importance of NCERT Books) भी जाना है.

हमें उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. आपसे एक निवेदन है यदि आपने सफलतापूर्वक NCERT Books को डाउनलोड करना सीख लिया है तो इस ट्युटोरियल को अपने सहपाठियों (Classmates) के साथ जरूर शेयर करें. ताकि वे भी घर बैठे-बैठे ही इन किताबों को डाउनलोड करके पढ़ पाएं.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

14 replies on “NCERT Books Free Download कैसे करें हिंदी में जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *