Categories
Facebook How To

Facebook Instant Article की पूरी जानकारी हिंदी में

Facebook Instant Article Mobile Users और Publisher (प्रकाशकों) के लिए बनाया गया फेसबुक का नया Feature है. जो Slow Internet क्षेत्रों के लिए वरदान साबित हो सकता है.

Instant Article का फायदा प्रकाशकों (Websites/Blogs) और पाठकों (Reader/User) दोनों के लिए है. एक प्रकाशक अपने Web Content को Instant Article में बद्लकर उसे फेसबुक पर पोस्ट कर सकता है. और User उस Post को सीधे Facebook पर ही पढ सकता है. उसे Browser को खोलने की जरूरत नही हैं. एक Instant Article Mobile में लगभग 1 सैकण्ड में Load हो जाता है. जिससे User उसे सिर्फ Tap करते ही पढ सकता है.

इस Tutorial में हम आपको Facebook Instant Article के बारे में पूरी जानकारी देंगे. हमने Facebook Instant Article के ऊपर एक Full Setup Guide हिंदी में बनाई है.

इस Guide का उद्देश्य Instant Article के बारें कुछ पूरी जानकारी देना हैं. इस Guide को हिंदी में Blogging करने वालों को ध्यान में रखकर लिखा गया हैं. लेकिन, इसका फायदा एक साधारण Reader (पाठक) को भी मिलेंगा, जो Instant Article के बारे में जानना चाहता है. आपके लिए क्या है इस Basic Guide में.

Facebook Instant Article क्या हैं – Instant Article in Hindi?

Facebook Instant Article एक Web Document ही होता हैं, जिसे Standardize Markup Language (जैसे, XML) में लिखा जाता है. यह एक साधारण Webpage की तुलना में जल्दी खुलता है. इसे प्रकाशक अपने Web Article के अनुरूप Customize कर सकता है. अर्थात जो Formatting उस Article के Web Version में है, ठीक उसी के अनुरूप Formatting Instant Article में भी की जा सकती है. इसके लिए फेसबुक में अलग से Style Create की जाती है.

किसी भी Webpage को एक Instant Article में बदला जा सकता है. इसे अलग से नही लिखना पडता हैं. जो Content (Post, Article) एक Webpage में होता है. वहीं सारा Content एक Instant Article में भी होता है.

Instant Article के Features – Instant Article Features in Hindi

Instant Article की सबसे बडी विशेषता तो इसकी Loading Speed है, जो इसे एक साधारण Webpage से अलग बनाती है. इसके अलावा इसके बहुत सारे Features है. जिनके बारे में हमने नीचे बताया है. ये Features पाठक और प्रकाशक दोनों के लिए लिखें गए है. क्योंकि Instant Article दोनों के लिए ही उपयोगी है.

1. जल्दी Load होता है – Fast Loading

जैसा हमने ऊपर बताया है कि Instant Article एक साधारण Webpage की तुलना में लगभग 10 गुना तेज Load होता है. जहाँ एक Normal Webpage को Load होने में लगभग 7 सैकण्ड का समय लगता है. वहीं Instant Article Mobile Phone में लगभग 1 सैकण्ड में खुल जाता है. इसलिए यह प्रकाशक और पाठक दोनों की पसंद है.

2. ज्यादा जुडाव – More Interactive

Instant Article तेजी से खुलता है. इसलिए पाठक को यह पसंद आता है. और उससे ज्यादा जुडता है. और उसे पढने के साथ-साथ अपने दोस्तों के साथ Share करना भी पसंद करता है. फेसबुक के अनुसार साधारण Post की तुलना में Instant Article को 30% ज्यादा Share किया जाता है.

3. साफ-सुथरा और पठनीय – Clean and Readable

एक Webpage में Content के अलावा Website/Blog के अन्य Features भी Load होते है. जैसे, Contact Form, Related Posts, Advertisements आदि. जिससे User को मूल सामग्री को पढने में थोदी परेशानी होती है. लेकिन, एक Instant Article में सिर्फ मूल Content के अतिरिक्त कुछ भी नही होता है. इसलिए Instant Article दिखने में ज्यादा साफ-सुथरा और पठनीय होता है. एक पाठक को इससे ज्यादा और क्या चाहिए. शायद इसलिए ही Facebook Post की तुलना में 20% ज्यादा Instant Article पढे जाते हैं.

4. सिर्फ मोबाईल फोन के लिए – Only for Mobile

Instant Article को सिर्फ Facebook के Mobile App पर ही पढा जा सकता है. क्योंकि Instant Article मोबाईल फोन के लिए ही बनाया गया हैं. यह Feature Android और iOS दोनों के लिए उपलब्ध है.

5. Formatting

Instant Article की Formatting अलग से की जा सकती हैं. इसलिए एक प्रकाशक Instant Article को अपनी Website/Blog Post के अनुरूप (Similarly) Style कर सकता हैं. जो Font, Font Size, Color एक वेबपेज में इस्तेमाल किए गए है. उसी Style को ही Instant Article के लिए बनाया जा सकता है. इससे प्रकाशक अपने Brand की पहचान बनाए रखता है. और पाठक को भी अपने पसंदीदा Brand से जुडा हुआ महसूस होता हैं.

6. विज्ञापन – Advertisements

एक प्रकाश का लक्ष्य Knowledge/Information देने के अलावा पैसा कमाना भी होता है. आखिर इसके लिए ही तो वह मेहनत कर रहा है. इसलिए प्रकाशक जिस तरह एक Webpage के बीच में Ads दिखाते है. ठीक इसी प्रकार Instant Articles में भी विज्ञापन दिखाएं जा सकते हैं. इसके लिए Facebook Ads या अन्य Trird Party Ads का इस्तेमाल कर सकते हैं. और अपनी मेहनत को पैसे में बदल सकते है. Instant Articles में दिखाए गए विज्ञापनों का शत-प्रतिशत पैसा एक प्रकाश का ही होगा. यदि उसने Ads को Facebook से दिखाया है, तो उसे Revenue का लगभग 30% प्रतिशत हिस्सा Facebook को देना पडेगा.

7. Analytics:

एक Webpage को जिस तरह Track किया जाता है. उसी तरह Instant Article को भी Track किया जा सकता है. इसके लिए फेसबुक Post की तरह ही प्रत्येक Instant Article के Insights उपलब्ध करवाती हैं. इसके अलावा आप किसी अन्य Third Party Tools जैसे, Google Analytics का इस्तेमाल भी Instant Articles को Track करने के लिए कर सकते है.

क्या चाहिए Instant Article Publish करने के लिए?

किसी भी Webpage को Instant Article बनाने के लिए आपको कुछ चीजों की जरूरत पडेगी. जो शायद आपके पास पहले से ही उपलब्ध हैं. हमने नीचे Instant Article के लिए आवश्यक चीजों के बारे में बताया हैं. आप भी अपनी चीजों को Check करें. और पता करें कि क्या आपके पास हैं और क्या आपको चाहिए?

1. एक Website या Blog

सबसे जरूरी चीज जो Instant Article के लिए चाहिए वो हैं, एक Website या Blog. Instant Article को Publish करने के लिए आपके पास एक Website या Blog का होना जरूरी हैं. क्योंकि यही से आपके Instant Article को Content मिलेंगा. एक Webpage/Post ही Instant Article में Transfer होता हैं.

फ्री में खुद की वेबसाईट कैसे बनायें?

2. Facebook Page

आप जिस Website/Blog के Content को Instant Article में बदलना (Transform) चाहते हैं. उसका एक Facebook Page भी होना चाहिए. जो आपके पास होगा ही. हाँ एक बात का जरूर ध्यान रखें आप जिस Page को Website/Blog से Connect करना चाहते है. इस Page में आपका Admin Role होना चाहिए. इसलिए यदि आपका Admin Role नही हैं, तो पहले अपना Admin Role Set करीएं. इसके बाद ही इस Page को आप Connect कर पाऐंगे.

3. Facebook Pages Manager App

जैसा आप जानते है कि Instant Article मोबाईल फोन के लिए बनाया गया हैं. इसलिए आपके पास Facebook का Pages Manager App होना चाहिए. इसके द्वारा आप सभी फेसबुक पेजों को Manage कर सकते हैं. आपने जिन Webpage को Instant Article के लिए Submit किया है. उन्हें आप इसके द्वारा देख सकते हैं. इसमें Instant Articles Publish होनें के बाद जैसा दिखाई देगा, वही रूप आप इसमें पहले ही देख सकते है. यानि आप Instant Article को Publish करने से पहले ही उसका Preview देख पाऐंगे. इसलिए यह App आपके पास होना चाहिए.

4. कुछ Sample Article

यदि आपने अभी Blogging शुरू की है, और आपका ब्लॉग नया है. तो आपके पास लगभग 5 Post होनी चाहिए. Facebook आपके Instant Articles की Publishing को Approved करने से पहले आपके Content को Review करता है. जिसके लिए वह आपसे कम से कम 5 Article Review के लिए Submit करवाता हैं. इन Sample Article को Review करने के बाद ही आपको Instant Article का Approval मिलता है.

5. कुछ तकनीकी ज्ञान (Tech Knowledge)

अंतिम लेकिन महत्वपूर्ण. आपके पास कुछ साधारण तकनीकी ज्ञान होना भी जरूरी है. वैसे तो इसके बारे में लिखना नही चाहिए. लेकिन, आजकल Blogging इतनी आसान हो गई है कि आप Technology की जानकारी के बिना भी Blogging कर सकते हैं. इसलिए जो लोग नये है. उनके लिए कुछ चीजे सर दर्द हो सकती है. क्योंकि Instant Article को Setup करने की प्रक्रिया में आपको कुछ ऐसे कार्य करने है, जो आपने अभी नही किए है. इसलिए इस Paragraph को लिखना पडा है. आपको HTML, RSS Feed, Plugin Install करना आदि के बारे में कुछ ज्ञान होना चाहिए.

Facebook Instant Article Setup कैसे करें?

Facebook Instant Article Setup करना बहुत बडी प्रक्रिया हैं. इसलिए उसे Text रूप में प्रकाशित करना यहाँ पर मुमकिन नही हैं. इसलिए हम आपको इस कार्य को करने के लिए नीचे विडियों उपलब्ध करा रहे है. जिसके माध्यम से आप अपने ब्लॉग पर फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल का सेटएप पूरा कर सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Facebook Instant Article के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना Instant Article क्या होता है? और Facebook Instant Article Setup कैसे करते है? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

10 replies on “Facebook Instant Article की पूरी जानकारी हिंदी में”

Hello sir,

मुझे यह जानना है कि क्या हम fb instant article को तुरंत पब्लिश करवा सकते हैं या नहीं?

आर्टिकल publish होने में लगने वाला मिनिमम टाइम

सुमित जी, आर्टिकल को पब्लिश तो तुरंत करवाया जा सकता है. और यब निर्भर करता है कि आप फेसबुक इंस्टैंट आर्टिकल के लिए कंटेट कहां से इम्पोर्ट कर रहे है और किस तरीके से इम्पोर्ट कर रहे है. इस बारे में अधिक जानकारी यहां उपलब्ध है.

फेसबुक इंसटैंट आर्टिकल

रोहित जी, आपने क्या लिखा है हमारे कुछ समझ नही आ रहा है. कृपया साफ-साफ लिखिए.

Very Nice Blog Sir : Please Visit Digital Tree for Marathi Blog Related with Digital Marketing & Technology

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *