Categories
Articles

iPhone क्या हैं पूरी जानकारी हिंदी में

यदि आप एक स्मार्टफोन यूजर हैं तो आपने  iPhone के बारे में जरूर सुना होगा. एंड्रॉयड स्मार्टफोन के मुकाबले iPhone’s की कीमत अधिक होने के कारण इनका इस्तेमाल अभिनेता तथा उच्च आय वर्ग के लोगों द्वारा अधिक किया जाता है.

क्या आप जानना चाहते हैं कि iPhone क्या है? iPhone एंड्रॉयड स्मार्टफोन से किस तरह अलग होते हैं. यदि आप आईफोन के दीवाने हैं तथा आईफोन से संबंधित अन्य जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो आप सही लेख पढ़ रहे हैं. क्योंकि इस लेख में हम iPhone क्या है? इसके इतिहास से संबंधित अनेक बाते जानने जा रहे हैं.

What is iPhone in Hindi Kya Hai
आइफोन क्या हैं?

आइफोन क्या हैं – What is iPhone in Hindi?

 सरल शब्दों में कहें तो iPhone भी एंड्रॉयड की तरह ही iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम पर कार्य करने वाले स्मार्टफोन होते हैं. iOS डार्विन सिस्टम का एक प्रकार होता है जो Mac OS में पाया जाता है.

आईफोन को Apple Inc. द्वारा विकसित किया गया है. जिनके मालिक मशहूर व्यक्ति “स्टीव जॉब्स” हैं. पहली पीढ़ी (First Generation) के आईफोन  को 29 जून वर्ष 2007 में लांच किया गया. यह एक GSM फ़ोन था. जिसमें 2 मॉडल ( 4GB इंटरनल स्टोरेज तथा 8 GB इंटरनल स्टोरेज) लॉन्च किए थे.

4 जीबी मॉडल का दाम $499 जबकि 8GB मॉडल $599 में उपलब्ध करवाया गया. उसके बाद से अब तक Apple द्वारा ग्यारह जनरेशन लॉन्च की जा चुकी है. तथा इन सभी स्मार्टफोन मे iOS मोबाइल ऑपरेटिंग सिस्टम का उपयोग किया जाता है. इसके साथ ही iPhone की मुख्य विशेषता यह है कि इसमें iPod, कंप्यूटर तथा स्मार्टफोन को एक ही डिवाइस में एकीकृत किया जाता है.

सामन्यतः एक एंड्रॉएड स्मार्टफोन की तरह ही हम iPhone में भी वीडियो, म्यूजिक, जीपीएस, वाई-फाई, वेब ब्राउज़िंग आदि फ़ीचर्स का इस्तेमाल कर सकते हैं. यहाँ आपका यह जानना जरूरी है कि iPhone’s का ऑपरेटिंग सिस्टम Android Operating System से भिन्न होता है. इसलिए Play Store की तरह ही iOS डिवाइस में App Store उपलब्ध होता है. जहाँ से पसंदीदा Apps को स्मार्टफोन में इंस्टॉल कर सकते हैं. वर्ष 2017 में एप स्टोर में 22 मिलियन से भी अधिक एप्स मौजूद थे.

 विश्व-भर में iPhone की लोकप्रियता तथा उच्च कीमत के कारण अधिकतर लोग इन्हें खरीदना पसंद करते हैं. आज iPhone ने स्मार्टफोंस की दुनिया में अपनी एक खास पहचान बनाई है. आज iPhones की क्वालिटी तथा रिच लुक के कारण Apple का अर्थ ‘सेब’ से बदलकर ‘स्मार्टफोन’ हो चुका हैं.


iPhone का इतिहास iPhone History in Hindi?

Apple Inc. एक अमेरिकी कंपनी है. जिसने 29 जून 2007 को पहला iPhone लॉन्च किया. परन्तु एप्पल ने साल 2004 में iPhone बनाने का विकास कार्य शुरू किया था. तथा पहले iPhone को लॉन्च करने के बाद 22 देशों में iPhone 3Gs जारी किया था.

Apple Inc. द्वारा iPhone 3Gs में 3G नेटवर्क सपोर्ट जोड़ा गया. जिससे वेब ब्राउज़िंग करते समय इंटरनेट स्पीड बेहतर हो सके. इसके साथ ही iPhone 3GS में बेहतर हार्डवेयर, बड़ी डिस्प्ले रेसोलुशन तथा फ्रंट कैमरा भी उपलब्ध किया गया.

iPhone 4S में 3Gs के मुकाबले बेहतर हार्डवेयर तथा Voice Assistant फ़ीचर के साथ बाजार में लॉन्च किया गया.  वर्ष 2013 में Apple ने iPhone 5s लॉन्च किया. जिसमें 4S के मुकाबले बेहतर हार्डवेयर फंक्शन तथा फिंगरप्रिंट रीडर फ़ीचर को जोड़ा गया था.

इसी प्रकार अगले वर्ष iPhone 6s को लॉन्च करने के बाद 2016 में iPhone 7 तथा 7Plus लॉन्च किए गए जो काफी चर्चित हुए. क्योंकि iPhone 7 में उच्च ग्राफ़िक्स, बेहतर सिस्टम तथा Water Resistance (पानी पर कार्य करने वाले स्मार्टफोन) सुविधा दी गई. तथा उसके बाद Apple कंपनी के द्वारा लॉन्च किए गए स्मार्टफोन में उच्च-गुणवत्ता, आकर्षक फ़ीचर्स भी उपलब्ध किये तथा नए iPhone मॉडल लॉन्च होने के साथ ही इनकी कीमत में भी बढ़ोतरी होती गयी.


Android तथा iOS ऑपरेटिंग सिस्टम में क्या विभिन्नताएं होती हैं.

1. Hardware तथा Model

हम जानते है Apple Inc. स्वयं सभी आईफोन को निर्मित करता है. जिस वजह से इनकी क्वालिटी, बनावट तथा हार्डवेयर/सॉफ्टवेयर क्षमता काफी अच्छी होती है. परंतु दूसरी ओर गूगल एंड्रॉयड स्मार्टफोन बनाने के लिए बहुत सी निर्माता कंपनियों को यह अधिकार देता है. जिस वजह से बाजार मे विभिन्न कंपनियां के स्मार्टफोन उपलब्ध हैं. परंतु इसका एक नुकसान यह है कि,

“अक्सर कई एंड्राइड मोबाइल निर्माता कंपनियां अपने प्रोडक्ट की बिक्री  के लिए निम्न गुणवत्ता के स्मार्टफोन Models बाज़ार में कम दाम में लॉन्च करती है. जिससे  एंड्राइड स्मार्ट फोन की क्वालिटी तथा विश्वसनीयता पर बुरा प्रभाव पड़ता है”

अक्सर देखा गया है नए एंड्रॉयड स्मार्टफोन का प्रदर्शन (Performance)  शानदार रहता है. परंतु समय के साथ फोन के कार्य करने की गति में कमी आने लगती है. वहीं दूसरी ओर आईफोन की बेहतरीन बिल्ड क्वालिटी के कारण इनमें कई सालों तक बिना बदलाव किए पूर्ण गति के साथ इस्तेमाल किये जा सकते है.

बैटरी किसी भी स्मार्टफोन का महत्वपूर्ण भाग होती है. यदि हम एंड्रॉयड स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप की बात करें तो वर्तमान समय में अनेक नए मॉड्ल्स के स्मार्टफोन की बैटरी बैकअप क्षमता के आधार पर  हम 2-3 दिन  तक आसानी से बिना फोन चार्ज किये Android फ़ोन का इस्तेमाल कर सकते हैं. वहीं दूसरी ओर iPhones की बैटरी-बैकअप क्षमता Android की तुलना में कम समय के लिए उपयुक्त होती है.

2. Customization

किसी भी फोन को आवश्यकतानुसार कस्टमाइज कर हम सुंदर बना सकते हैं. एंड्रॉयड स्मार्टफोन को सुविधानुसार फोन की थीम, वॉलपेपर तथा अनेक चीजों को पूरी तरह बदल सकते हैं. परंतु दूसरी ओर आईफोन में यह सुविधा नहीं दी जाती. जिस वजह से फोन को कस्टमाइज करना मुश्किल होता है.

लेकिन, हम सुरक्षा की बात करें तो एंड्रॉयड स्मार्टफोंन में कस्टमाइज की गई सेटिंग्स तथा फ़ीचर्स की वजह से स्मार्टफोन में मैलवेयर, वायरस आदि आने की संभावना होती हैं. वहीं दूसरी ओर iPhones में उच्च-कोटि की सुरक्षा के कारण डिवाइस पूरी तरह सुरक्षित रहते हैं तथा Smooth & Fast कार्य करते हैं.

3. Update

एप्पल के नए वर्जन में आई अपडेट की जानकारी प्रत्येक आईओएस तक पहुंचाई जाती है. जिस वजह से यूजर्स को वर्जन अपग्रेड करने में आसानी होती है. परंतु दूसरी ओर हालांकि गूगल एंड्राइड सिस्टम को लगातार बेहतर बनाता जा रहा है और समय-समय पर अपडेट लाता रहता है. परंतु यह देखा गया है कि iPhone की तरह Android के नए वर्जन की जानकारी सभी Android स्मार्टफोन में नहीं दी जाती.


आखिर Apple Smartphones का इस्तेमाल लोगों द्वारा क्यों किया जाता है?

  • जी हाँ वर्तमान समय में अन्य ऑपरेटिंग सिस्टम डिवाइस के कम दाम की वजह से इनकी क्वालिटी पर बुरा प्रभाव पड़ा है. परंतु iPhones को उच्च गुणवत्ता की सामग्री के साथ आईफोन को निर्मित किया जाता है. क्योंकि Apple Inc. अपने किसी भी उत्पाद की गुणवत्ता के साथ कोई समझौता नहीं करता. जिस वजह से लोग अधिक दाम में भी आईफोन खरीदना पसंद करते हैं.
  • आईफोन के आकर्षक लुक, कंपनी के Logo तथा महंगे दाम के कारण भारत जैसे विकासशील देशों में लोग इन डिवाइस को खरीदना प्रतिष्ठासूचक मानते हैं.
  • यदि आप Mac, iPad जैसे एप्पल उत्पादों का उपयोग करते हैं,  तो एक स्मार्टफोन के तौर पर आईफोन आपके लिए बेहतर विकल्प हो सकता है. क्योंकि इससे आप कंपनी द्वारा दी गयी सुविधा के आधार पर किसी एक iOS डिवाइस को दूसरे डिवाइस से कनेक्ट कर किसी डिवाइस के क्रियाकलापों पर नजर रख सकते हैं.
  • लोगों का मानना है कि एंड्रॉयड की तुलना में आईफोन लंबे समय तक कार्य करते हैं, जिस वजह से लोग आईफोन को खरीदना पसंद करते हैं.
  • आईफोन की बेहतरीन कैमरा क्वालिटी के कारण भी लोग इसका इस्तेमाल करना पसंद करते हैं. क्योंकि एप्प्ल कंपनी अपने फीचर्स के बजाय क्वालिटी पर अधिक ध्यान देती है. एंड्रॉयड स्मार्टफोन्स की तुलना में आईफोन के कैमरा क्वालिटी को शानदार बनाया जाता है जिस वजह से कम मेगापिक्सेल में भी बेहतरीन फोटो क्लिक की जा सकती है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको आईफोन के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि आइफोन क्या होता हैं? यह अन्य स्मार्टफोन से भिन्न कैसे होता हैं? साथ ही आपने जाना कि लोग क्यों इन आइफोन को प्रतिष्ठासूचक मानते हैं? हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

5 replies on “iPhone क्या हैं पूरी जानकारी हिंदी में”

agar aap sabhi ko technology ke bare me jana aur hacking ke bare me to hamare blogg me aap ka wc hai

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *