Categories
Blogger

Blogger से Powered by Blogger Remove करने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको “Powered by Blogger” Remove करने के बारे में पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि Blogger की Credit Link, “Powered by Blogger” Remove कैसे करते हैं?

Powered by Blogger यह एक Footer Credit Link प्रत्येक Blogspot Blog में By Default जुडी रहती हैं. और Custom Theme Install करने पर भी Remove नही होती हैं. जो कुछ Professional Bloggers को पसंद नही आती हैं.

अपने ब्लॉग को पेशेवर दिखावट और बनावट (Design & Look) देने के लिए Blog Owners कई काम करते हैं. इसलिए “Blogger” की ये Credit Link चाँद पर दाग के समान दिखाई पडता हैं.

इसलिए Bloggers अपने ब्लॉग से इस Footer Credit को Remove करने की तरकीब तलाशते रहते हैं. कुछ तो इसमें कामयाब हो जाते हैं और कुछ को इसमे सफलता नही मिलती हैं.

एक बात हम सभी जानते हैं कि Blogger (Blogspot) एक Google Product है. इसलिए Bloggers को ये डर सताता हैं कि कहीं Blogspot हमारे Blog को Remove ना कर दें?

मगर, हम आपको बता दें कि ये सब मिथ्या बातें है. और Google आपके साथ ऐसा कुछ नही करने वाल हैं. और ऐसी ही कुछ बातों के बारे में हम नीचे बता रहे है. इसके बाद जानेंगे कि Blogger Blog से Powered by Blogger Remove कैसे करते हैं?

Powered by Blogger Remove करने से पहले जानने योग्य कुछ बातें

  • Powered by Blogger Remove करने पर आपका Blog Remove या Delete नही किया जाएगा.
  • Google आपके Blogspot Blog को Ban नही करेगा. और आपके ब्लॉग की Search Engine Visibility भी अप्रभावित रहेगी.
  • आपके ब्लॉग की Ranking पर भी कोई नकारात्मक प्रभाव नही पडेग़ा और SEO अप्रभावित रहेगा.
  • आपका ब्लॉग डिजाईन ज्यादा पेशेवर दिखाई देगा.
  • इसलिए आप बिना किसी Hesitation के Footer Credit Link Remove कर सकते हैं.

Blogger Blog से Powered by Blogger Remove करने का तरीका

Powered by Blogger Footer Credit Link को Remove करने के कई तरीके प्रचलित है. और इनमें से सबसे ज्यादा दो तरीकों का इस्तेमाल होता हैं. मगर हम यहाँ सिर्फ एक ही तरीके के बारे में बतायेंगे. क्योंकि अन्य प्रचलित तरीके 100% काम नही करते हैं. मगर CSS Trick से Powered by Blogger Remove करना शत-प्रतिशत काम का तरीका है.

Step: #1

Blogger.com पर जाकर गूगल अकाउंट से Log in कीजिए. Log in करने के लिए आप अपनी Gmail ID और Password का इस्तेमाल करें. और उसी अकाउंट का इस्तेमाल करे जिससे आपने ब्लॉगर पर Sing in किया था.

Step: #2

Blogger पर लॉग इन करने के बाद आपके सामने Blogger Dashboard खुल जायेगा. यहाँ से आप Blog List से Down Arrow ⌄ की सहायता से अपना ब्लॉग सेलेक्ट कर लें. मतलब आप जिस Blogger Blog को अपडेट करना चाहते है. अगर आपके पास एक से ज्यादा ब्लॉग है तो. अगर आपके पास केवल एक ही ब्लॉग़ है तब आप ये स्टेप छोड दें.

Select a Blog to Remove Powered by Blogger form Blogger Blog

Step: #3

अब आपके सामने Blog Specific Dashboard Open होगा. यहाँ से आप बांए तरफ मौजूद Theme पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Theme Menu

Step: #4

ऐसा करने पर आपके सामने Blogger Theme Open हो जायेगि. और आपके सामने वर्तमान में Install Theme दिखाई देगी. यहाँ से आप Theme के नीचे मौजूद Edit HTML बटन पर क्लिक कीजिए.

Blogger Blog Edit Template HTML File

Step: #5

अब आपके सामने Blogger का HTML Editor Open होगा. और इसमें Blog Template की .xml File भी खुली हुई होगी.

Blogger Template File

ध्यान दें: अब आप Blogger Template Edit करने जा रहे है. इसलिए ये काम शुरु करने से पहले अपने Blog का Full Backup जरूर लें. ताकि कोई गलती होने पर ब्लॉग को दुबारा से Restore किया जा सके.

Step: #6

अब आपको Code Editor में कहीं भी एक क्लिक करना है और Keyboard से Ctrl + F दबाना हैं. ऐसा करने पर Code Editor में Find Box Open होगा. इस बॉक्स में नीचे लिखा गया कोड लिखकर सर्च करना है.

body {

Find Body Tag in Blogger Template

Step: #7

सर्च करने पर आप HTML Body Tag पर पहुँच जायेंगे. और आपको कुछ इस प्रका का कोड दिखाई देगा.

Blogger Template Body Tag Content

Step: #8

अब आप बिल्कुल #body { के ऊपर इस कोड को लिखिए.

#Attribution1 {display: none;}

Step: #9

ऐसा करने पर अब आपका कोड कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

Add New Body Code in Blogger Template

Step: #10

अब आप ऊपर दिख रहे लाल बटन Save Changes पर क्लिक करके फाईल को सेव कर दीजिए. और View blog पर जाकर देखिये. आपके ब्लॉग से Powered by Blogger Remove हो चुका हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको Blogger Blog से Footer Credit Link Remove करने के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि Blogger Blog से Powered by Blogger Remove कैसे किया जाता हैं? हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *