Categories
How To

TikTok क्या है इसका उपयोग कैसे करें टिकटॉक से पैसे कमाने की हिंदी में जानकारी

इस समय सोशल मीडिया एप्लीकेशन टिकटॉक की लोकप्रियता चरम पर है. हर किसी के मोबाइल में इस एप्लीकेशन को देखा जा सकता है. इसलिए हाल ही में कई लोगों ने टिकटॉक को यूट्यूब से भी तुलना करनी शुरू कर दी है.

जैसा कि टिकटॉक की टैगलाइन कहती है Make Your Day. आज करोड़ों लोग टिकटॉक को अपनी दिनचर्या का हिस्सा बना चुके हैं. और कोरोना माहामारी में टिकटॉक लॉकडाउन में समय व्यतीत करने का माध्यम बनकर भी उभरा है.

अब इस Short Video Making Application में इतना खास क्या है? और क्यों लोग इसे इतना पसंद कर रहे हैं. आज के इस आर्टिकल में हम इन्ही सवालों पर चर्चा करने जा रहे हैं.

टिकटॉक नामक इस लोकप्रिय मोबाइल एप्लीकेशन पर लोग छोटी-छोटी वीडियोज जो कि 15-60 सैकेण्ड्स की होती है. ऐसी शॉर्ट वीडियोज देखते हैं, बनाते हैं तथा उन्हें टिकटॉक पर पब्लिश कर वायरल भी करते हैं.

तो यदि आपने अब तक टिकटॉक का इस्तेमाल नहीं किया है. और जानना चाहते कि टिकटॉक क्या है? टिकटॉक का उपयोग कैसे करते हैं? टिकटॉक पर वीडियोस कैसे बनाते हैं? टिकटॉक App को किसने बनाया है? यह सभी जानकारी इस आर्टिकल में मिलने वाली है.

आपकी सुविधा के लिए हमने इस आर्टिकल को निम्न भागों में बांट दिया है. ताकि आप आसानी से लेख के प्रत्येक भाग को कवर कर पाएं.

टिकटॉक क्या है What is TikTok in Hindi?

टिकटॉक एक शॉर्ट मोबाइल वीडियो शेयरिंग एप्लीकेशन है. जहां पर कोई भी यूजर अपने हुनर, सृजनात्मकता को दुनिया को दिखाकर फ्री में टिकटॉक पर वीडियोज पब्लिश कर सकता है. इसे शॉर्ट वीडियो शेयरिंग सोशल मीडिया नेटवर्क भी कहा जाता है. यह एप एंड्रॉइड तथा आइओएस दोनों प्लैटफॉर्म पर मुफ्त डाउनलोड करने के लिए उपलब्ध है. इसे ByteDance द्वारा Musica.ly में मर्ज करने के बाद सितंबर 2016 में लॉन्च किया गया था.

TikTok Kya Hai in Hindi

पिछले कुछ समय में टिकटॉक यूजर्स की संख्या बड़ी तेजी से बढ़ी है. और 2019 में यह सबसे अधिक डाउनलोड किए जाने वाले Apps में से एक था. एप्पल के एप स्टोर पर तो इसने फेसबुक, इंस्टाग्राम और ट्वीटर को भी पछाड़ दिया था.

टिकटॉक पर अधिकतर लिप्सिंग & डांसिंग वीडियो सबसे अधिक पसंद की जाती है.

लेकिन यही नहीं टिकटॉक पर बनाई जाने वाली अधिकतम 15 सेकंड की वीडियोज में Creators द्वारा दर्शकों को मनोरंजन के अलावा शिक्षा से संबंधित कोंटेंट भी मिल  जाता है.  

यहां पर मोटिवेशनल, फनी, सिंगिंग, प्रैंक, स्टंट वीडियोज, डांस तथा शिक्षा जैसे विभिन्न तरह का कोंटेंट देखने को मिल जाता है.

इसलिए दर्शक इच्छा के अनुरूप जिस कैटेगरी का कोंटेंट देखना चाहते हैं. उन Creators को फॉलो कर उनकी वीडियोज का आनंद ले सकते हैं.

टिकटॉक नामक यह शॉर्ट वीडियो मेकिंग एप आज इतना पॉपुलर हो चुका है कि एक सामान्य से लेकर बड़े-बड़े बॉलीवुड, हॉलीवुड स्टार्स टिकटॉक पर अपनी दिनचर्या के शानदार पलों को दर्शकों के साथ शेयर कर उन्हें Engage कर रहे हैं.

जिससे कहीं ना कहीं यूजर्स के लिए अपने पसंदीदा स्टार्स की लाइफस्टाइल और उनके विचारों को करीब से समझने का मौका मिला है.

टिकटॉक कम्युनिटी बड़ी तेजी से बढ़ रही है. ऐसे में इस प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल व्यापार के उद्देश्य से भी हो रहा है. आज कंपनियों के उत्पादों एवं सेवाओं का प्रचार करने के लिए भी टिकटॉक बड़ा मार्केटिंग प्लेटफॉर्म बनकर उभर रहा है.

लेकिन यदि आपने अब तक टिकटॉक के बारे में सिर्फ सुना है. और इस कमाल की एप को आजमाना चाहते हैं. तो आइए जानते हैं आप किस तरीके से टिकटॉक का इस्तेमाल कर सकते हैं.

क्या आप जानते हैं?

Helo, Vigo Video, BaBe भी टिकटॉक के ही भाई-बहिन हैं.

मोबाइल फोन में टिकटॉक एप कैसे डाउनलोड करें?

टिकटॉक एप्लीकेशन को एंड्रॉइड एवं आइफोन दोनों यूजर्स अपने स्मार्टफोन में मुफ्त में इंस्टॉल कर सकते हैं. यदि आप एक एंड्राइड यूजर् हैं तो टिकटॉक एप को मोबाइल में इंस्टॉल करने के लिए यहां दिए गए स्टेप्स का पालन करें.

Step: #1 – Open Play Store

अपने एंड्रॉइड मोबाइल में प्ले स्टोर ओपन करें. इसे ओपन करने के लिए प्ले स्टोर एप्लीकेशन के आइकन पर एक बार हल्के से टैप करें.कुछ ही सैकंड्स में आपके सामने प्ले स्टोर खुल जाएगा.

Step: #2 – Search TikTok

अब प्ले स्टोर की सर्च बार में “tiktok” टाइप कीजिए और सर्च कीजिए. सहायता के लिए नीचे स्क्रीनशॉट देखिए.

Search TikTok in Play Store Search Bar

Step: #3 – Tap on Install

अब आप रिजल्ट में टिकटॉक एप्लीकेशन को देख सकते हैं. पहले टिकटॉक एप को सेलेक्ट करने के लिए इसके नाम पर टैप करें. ऐसा करने पर आप टिकटॉक एप पेज पर चले जाएंगे. इसके बाद यहां दिए गए इंस्टॉल बटन पर टैप कर अपने डिवाइस में टिकटॉक एप को डाउनलोड कर लीजिए.

Tap to Install Button to Install TikTok on Your Mobile

कुछ ही देर में आपके मोबाइल फोन में टिकटॉक डाउनलोड होकर इंस्टॉल हो जाएगा. ऐसा ही आप आइफोन में भी कर सकते हैं. सिर्फ एप स्टोर का फर्क पड़ेगा. बाकि प्रक्रिया समान रहेगी.

खुद की TikTok ID कैसे बनाएं – How to Create TikTok ID/Account in Hindi?

Step: #1 – Open TikTok App

टिकटॉक एप इंस्टॉल करने के बाद (जो आपने ऊपर डाउनलोड और इंस्टॉल करना सीखा है) मोबाइल में इसे लॉन्च कीजिए. यानि ओपन कीजिए. ऐसा करने के लिए एप के ऊपर हल्के से टैप कीजिए.

Step: #2 – Create Your TikTok Account

Start Watching बटन पर टैप कर इस ऐप में वीडियो देखने की शुरुआत करें.

Swipe up to watch tiktok videos on your mobile

अब आप टिकटॉक एप की Home Screen पर आ चुके हैं. और यहां पर आपको टिकटॉक में पॉपुलर वीडियोज देखने को मिल रही हैं.

लेकिन टिकटॉक एप में टिक्टॉक वीडियोज को लाइक करने, उन पर कमैंट्स करने आदि फीचर्स का इस्तेमाल करने के लिए आपको सबसे पहले साइन-इन करना होगा. साइन-इन करने के लिए नीचे कुछ टैब्स दिए गए हैं इनमें से Me टैब पर जाएं.

Me टैब पर आने के बाद Sign up बटन पर टैप करें.

Tap on Sign up to Make TikTok Account

Step: #3 – Complete Your Profile

साइन-इन करने एवं टिकटॉक अकाउंट बनाने के लिए आप फेसबुक, इंस्टाग्राम या गूगल अकाउंट का इस्तेमाल कर सकते हैं. आपको जो भी ऑप्शन सही लगता है उसका चुनाव करें.

हम यहां Google Account से साइन अप कर रहे हैं इसलिए हम Continue with Google के बटन पर का चुनाव किया है. आप भी जीमेल आइडी का उपयोग करना चाहते है तो यह तरीका सही रहेगा. .

Step: #4 – Fill Your Date of Birth

गूगल अकाउंट का चुनाव करने के बाद आपसे जन्म दिनांक पूछा जाएगा. इसलिए, आगे बढ़ने के लिए अपनी Date of Birthday सेलेक्ट करें.

Type Your Date of Birth

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक अपनी टिकटॉक आइडी बना ली है.

इस तरह आपका टिकटॉक अकाउंट बन चुका है. अब आप टिकटॉक पर किसी भी वीडियो क्रिएटर को फॉलो कर सकते हैं. उनकी वीडियोज को पसंद आने पर Heart ❤ दे सकते हैं, वीडियोज पर कमेंट भी कर सकते हैं. और खुद की वीडियोज बनाकर टिकटॉक पर पब्लिश कर सकते हैं.

Step: #5 – Update Your TikTok Profile

यदि आप टिकटॉक पर अपना प्रोफेशनल अकाउंट बनाना चाहते हैं तो Edit Profile ऑप्शन पर टैप करके अपने टिकटॉक एकाउंट से जुड़ी कुछ अन्य जानकारियां जोड़कर सेव कर सकते हैं. नीचे प्रत्येक जानकारी के बारे में बताया जा रहा हैं.

Edit and Update Your TikTok Profile

Change Profile Picture – यह पहला ऑप्शन होता है. इसके द्वारा आप अपनी टिकटॉक प्रोफाइल पर अच्छा और प्रोफेशनली खींची गई फोटू लगा सकते है. यदि, यह पर्सनल अकाउंट हैं तो खुद की असली फोटू लगाए. और ब्रांड अकाउंट होने पर लोगो लगाएं.

Update Profile Name – यदि आप टिकटॉक आइडी का नाम पसंद नहीं हैं तो अपना नाम अपडेट करें.

Change Username – जिस तरफ फेसबुक, ट्वीटर तथा अन्य सोशल मीडिया नेटवर्क पर यूजरनेम बनाया जाता हैं. ठीक इसी मकसद से टिकटॉक यूजरनेम भी बनाते हैं. इसलिए यूजरनेम जरुर बनाएं.

Add Bio – अपने बारे में अन्य जानकारी देने के लिए टिकटॉक बायो जरुर डालें. यहाँ पर आप अपने व्युअर्स को अपने नाम के साथ अपनी पसंद, नापसंद, शौक, हुनर आदि जानकारी दें सकते हैं.  

Link Your Social Media A/C – यदि आप अन्य सोशल मीडिया अकाउंट्स पर भी एक्टिव हैं तो उन्हे टिकटॉक प्रोफाइल से जोड़ने के लिए इस विकल्प का उपयोग करें.

इस तरफ आपका टिकटॉक अकाउंट बनकर तैयार हो चुका है और आपकी टिकटॉक प्रोफाइल भी अपडेट हो चुकी है. यानि, अब आप टिकटॉक पर वीडियो देखने के अलावा खुद की टिकटॉक वीडियों बनाने के लिए पूरी तरफ से तैयार हैं.

टिकटॉक का उपयोग कैसे करें – How to Use TikTok in Hindi?

Step: #1 – Open TikTok

टिकटॉक पर वीडियो देखने के लिए टिकटॉक एप को ओपन करें. और यहां कुछ विशेष फीचर्स दिए गए हैं जिनके इस्तेमाल से आप टिकटॉक पर अपनी पसंदीदा वीडियोस देख सकते हैं.

Step: #2 – Know TikTok Features

टिकटॉक एप में यूजर्स की सहुलियत के लिए कई फीचर्स दिए गए है. जिनके बारे में एक-एक करके बताया जा रहा है. आप इन टिकटॉक फीचर्स (TikTok Features in Hindi) से परिचित होने के बाद आसानी से इन टूल्स का इस्तेमाल कर पाएंगे.

TikTok All Tools and Features
  • Home Button – टिकटॉक पर मौजूद इस समय की सबसे लोकप्रिय वीडियोज यहाँ दिखाई देती है. इसलिए, आप नई वीडियोज देखने के लिए इस बटन का उपयोग करें. इसे आप रेफ्रेश बटन भी मान सकते हैं.
  • Discover – जब आप डिस्कवर पर टैप करते हैं तो आपको टिकटॉक पर ट्रैंडिंग हैशटैग पर वीडियोज देखने को मिल जाएंगी. साथ ही ऊपर एक सर्च बार दिया गया है जहां से टिकटॉक पर किसी क्रिएटर को सर्च भी कर सकते हैं. और उनकी वीडियोज को यहां से देख सकते हैं.
  • Inbox – टिकटॉक की तरफ से प्राप्त नोटिफिकेशंस यहाँ दिखाई देती हैं.
  • Me – इस बटन के द्वारा आप अपनी टिकटॉक प्रोफाइल को एक्सेस कर सकते हैं.

Step: #3 – Watch TikTok Videos

अब आपने टिकटॉक के सभी फीचर्स की जानकारी कर लिए हैं. और उनके नाम के साथ काम भी जान लिए हैं. आइए, अब टिकटॉक पर वीडियो देखते है और उससे संबंधित अन्य फीच्रर्स का उपयोग करना भी सीखते हैं.

  • Play Button – यह बटन प्रत्येक टिकटॉक वीडियो के ऊपर दिखाई देता है. जिस तरह यूट्यूब, फेसबुक वीडियोज पर होता हैं. ठीक इसी तरह ही यह बटन काम करता है. वीडियो प्ले करने के लिए इस बटन पर टैप करें. और वीडियो चलना शुरु हो जाएगी.
  • Heart – फेसबुक तथा यूट्यूब जैसे वीडियो प्लैटफॉर्म्स पर पोस्ट तथा वीडियो पसंद आने पर Like 👍 का ऑप्शन उपलब्ध करवाया गया हैं. लेकिन, टिकटॉक पर वीडियो पसंद आने पर Heart ♥ दिया गया है. जब भी कोई वीडियो पसंद आए उसे हार्ट दे दीजिए.
  • Comment – यदि वीडियो के बारे में कुछ जानना चाहते है, बताना चाहते हैं या फिर अन्य कोई बात है तो आप कमेंट फीचर्स का उपयोग करें.
  • Share – यह टूल बिल्कुल वीडियो को अन्य सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म्स पर शेयर करने के लिए होता है. यदि आप अपने खुद के वीडियोज को फेसबुक, वाट्सएप पर शेयर करना चाहते हैं तो यह टूल आपकी मदद करेगा.

तो इस तरह आप टिकटॉक का इस्तेमाल वीडियो देखने के लिए कर सकते हैं. लेकिन इस समय टिकटॉक पर कई सारे यूजर्स पैसा कमाने के बारे में भी सोच रहे हैं. तो किस तरीके से टिकटॉक से आप पैसा कमा सकते हैं आइए जानते हैं.

टिकटॉक पर वीडियो कैसे बनाते हैं – How to Create TikTok Videos in Hindi?

टिकटॉक से पैसे कमाने के लिए आप टिकटॉक पर एक वीडियो क्रिएटर होना चाहिए. और आपके द्वारा टिकटॉक पर वीडियोज पब्लिश करने के बाद ही आप टिकटॉक से पैसा कमा सकते हैं. इसलिए, पैसा कमाने के लिए दुकान में सामान भरना होगा मतलब आपको वीडियोज बनानी पड़ेगी.

टिकटॉक पर वीडियोज कैसे बनाएं? नीचे स्टेप बाए स्टेप तरिके से बताया जा रहा हैं.

Step: #1 – Open TikTok

अपना खुद का वीडियो बनाने के लिए टिकटॉक एप ओपन करें. ओपन करने के लिए इसके आइकन पर एक बार टैप करें.

Step: #2 – Tap on Plus + Button

एप ओपन होने के बाद आपको मोबाइल स्क्रीन पर नीचे की तरफ बीचोबींच में एक Plus + का आइकन दिखाई देगा उस पर टैप करें.

Step: #3 Provide Permissions

टिकटॉक पर पहली बार वीडियो बनाने के लिए आपको कुछ पर्मिशन्स टिकटॉक को देनी होगी. इसके बाद ही आप टिकटॉक वीडियोज बना पाएंगे. इसलिए, स्क्रीन पर दिखाई देने वाली परमिशन्स को देने के लिए Allow कर दीजिए.

Step: #4 Record Your Video

अब आप टिकटॉक वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए बिल्कुल तैयार है. अपना वीडियो रिकॉर्ड करने के लिए Record वीडियो पर टैप कीजिए और वीडियो पूरा कर लिजिए. आप चाहे तो Upload पर टैप करके वीडियो अपलोड भी कर सकते हैं.  

TikTok Recorder and Editor Tools with Functions

Step: #5 Edit Your Video

वीडियो रिकॉर्ड करने या फिर अपलोड करने के बाद बारी आती है वीडियो को सजाने की. तो इस काम के लिए टिकटॉक एप में बिल्ट-इन वीडियो एडिटर दिया हैं. जिसका उपयोग करके आप एक शानदार टिकटॉक वीडियो तैयार कर सकते हैं. इसमें आपको निम्न टूल मिलते हैं.

  • Stickers – इस ऑप्शन पर टैप कर वीडियोज में मजेदार स्टीकर लगा सकते हैं.
  • Flip – सबसे ऊपर राइट साइड में Flip का एक ऑप्शन दिया गया है. जिस पर टैप करने पर आप अपने कैमरा मोड को Front, Rear में बदल सकते हैं.
  • Speed – वीडियो को यदि आप Slow Motion में बनाना चाहते हैं. तो यहां से उसकी Speed बढ़ा सकते हैं. Speed फीचर के जरिए वीडियो की गति को आप कंट्रोल कर सकते हैं.
  • Beauty – वीडियो में ब्यूटी Effect Add करने के लिए आप Beauty On या Off कर सकते हैं, और अपने चेहरे को और आकर्षक बना सकते हैं.
  • Filters – इस फीचर के जरिए आप वीडियो में विभिन्न प्रकार के Filters लगा सकते हैं.
  • Timer – वीडियो रिकॉर्ड करने से पहले Timer लगाना चाहते हैं. तो इस फीचर पर टैप कर 3 या 10 सैकेण्ड का Timer Add कर सकते हैं. जिसके बाद आपकी वीडियो रिकॉर्डिंग शुरू हो जाएगी.
  • Flash – उसके बाद नीचे फ्लैश ऑन/ऑफ फीचर आपको मिल जाता है. जिसके द्वारा अपने फोन की फ्लैश को नियंत्रित कर सकते है.

वीडियो रिकॉर्ड अथवा अपलोड करने के बाद आपके सामने वीडियो एडिट करने के बहुत आरे विकल्प आ जाते हैं. आप बैकग्राउंड म्युजिक भी सेट कर सकते है और टेक्स्ट भी जोड़ सकते हैं. बस आपके अनदर उपलब्ध चीजों से कुछ नया बनाने की क्षमता होनी चाहिए.

तो इस तरह आपका वीडियो बनकर तैयार हो चुका है. लेकिन लोगों के बीच जाने से पहले एक कार्य ओर करना है.

Step: #6 – Publish Your Video

वीडियो बनकर तैयार हैं लेकिन, एक अंतिम कार्य बचा हुआ है. यानि वीडियो को पोस्ट करना बाकि है. इसके लिए आप वीडियो से संबंधित जानकारी भरिए. जिसमें आपको निम्न जानकारी देनी हैं.

  • Video Details – यहाँ पर वीडियो के बारे में लिखिए. यह वीडियो किस बारे में है और आप क्या दिखाना चा रहे है. इसके नीचे हैशटैग का विकल्प दिया गया है. यहाँ पर वीडियो के टॉपिक से जुड़े हुए हैशटैग जरू इंसर्ट करें.
  • Video Cover – जिस तरफ यूट्यूब वीडियोज में थंबनेल्स बनाते है ठीक उसी तरफ टिकटॉक वीडियोज के लिए भी कवर लगाना पड़ता है. तो आप वीडियो से संबंधित वीडियो कवर लगाएं.
  • Video Permission – आप इस वीडियो को किन-किन के साथ शेयर करना चाहते है? यानि वीडियो को कौन देख सकता है? इस तरफ की परमिशन सेट करें. यदि सभी लोग इस वीडियो को देंखे तो Public का चुनाव करें.

ये सब आवश्यक जानकारी भरने के बाद आपका टिकटॉक वीडियो पब्लिश होने के लिए तैयार है. वीडियो पब्लिश करने के लिए Post बटन पर टैप कर दें. आपका वीडियो टिकटॉक पर प्रकाशित हो चुका हैं.

टिकटॉक वीडियो से पैसे कैसे कमाए – How to Make Money from TikTok Videos in Hindi?

यह सवाल आम हो गया है और सभी टिकटॉकर जानना चाहते है कि वे टिकटॉक से पैसे किसे कमा सकते हैं?

इस सवाल का जवाब देने की शुरुआत करने से पहले हम एक सवाल लेंगे.

क्या टिकटॉक से पैसे कमाएं भी जा सकते है?

इसका जवाब है हाँ!

तो खुश हो जाइए. आप सही रास्ते पर जा रहे हैं.

यदि आप टिकटॉक पर एक पॉपुलर क्रिएटर बन जाते हैं. और आपके बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हो जाते हैं. तो टिकटॉक पर पैसे कमाने के एक नहीं बल्कि कई तरीके आपके सामने आ जाते हैं, यहां टिकटॉक से पैसे कमाने के कुछ मुख्य तरीकों का वर्णन किया जा रहा है.

#1 live streaming

टिकटॉक पर लाइव वीडियो स्ट्रीमिंग करने के लिए कम से कम 1000 फॉलोवर्स होने जरूरी है. यदि आपके टिकटॉक पर इतने फैंस हैं. तो आप टिकटॉक के लाइव फीचर्स का इस्तेमाल करने के योग्य हो जाते हैं.

लाइव स्ट्रीमिंग के दौरान आपके चाहने वाले आपसे बात करना चाहते है. जिसके लिए वे चैट करते हैं. इस लाइव चैट के दौरान यूजर्स आपको कुछ Emoji भेजते हैं. इन Emojis को Send करने के लिए उन्हें पैसे देकर खरीदना पड़ता है. यह पैसा Emoji Creators तक Coins के रूप में पहुंचते हैं.

बाद में आप इन Coins को Redeem कर पैसे में बदल सकते हैं. तो इस तरह लाइव स्ट्रीमिंग से आप की Earning होती है.

#2 Brand Promotion

अक्सर आपने यूट्यूब चैनल में ब्रांड प्रमोशन की वीडियो जरूर देखी होगी. जिसमें वीडियो के बीच में कुछ सैकेण्ड्स के लिए क्रिएटर द्वारा अपनी वीडियो में किसी ब्रांड या कंपनी के किसी प्रोडक्ट्स अथवा सर्विस के बारे में बताया जाता है. क्या आपको पता है इससे उस वीडियो क्रिएटर  की कमाई होती है.

जी हां. ठीक इसी प्रकार अब टिकटॉक पर भी कई सारे ब्रांड्स अपने प्रोडक्टस और सर्विसेस को प्रमोट करने के लिए टिकटॉक प्लेटफॉर्म का इस्तेमाल कर रहे हैं. और वे टिकटॉक पर कुछ ऐसे चुनिंदा क्रिएटर्स से ब्रांड प्रमोशन के लिए संपर्क करते हैं, जिनके बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हैं.

और ब्रांड प्रमोशन की एक वीडियो बनाने का उन्हें $100 से लेकर $500 तक आसानी से मिल जाते हैं. तो यदि आपके पास भी टिकटॉक पर बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हैं तो आप ब्रांड प्रमोशन के जरिए आसानी से पैसा कमा सकते हैं.

#3 Contest

टिकटॉक पर समय-समय पर कॉन्टेस्ट रिलीज होते रहते हैं. अतः कई सारे टिकटॉक यूजर्स इन कॉन्टेस्ट में पार्टिसिपेट कर काफी अच्छा पैसा कमाते हैं. लेकिन कमाल की बात यह है कि आप भी Contest में पार्टिसिपेट कर सकते हैं, और आपकी कोई वीडियो पार्टिसिपेट के दौरान  वायरल हो जाती है और ट्रैंडिंग में आ जाती है. 

तो आपके लिए ढेरों प्राइसेस जीतने के रास्ते खुल जाते हैं और प्राइसेस के तौर पर आपको प्रोडक्ट्स या पैसे मिलते हैं.

#4 Gifts

जी हां टिकटॉक कंपनी अपने क्रीएटर्स को प्रोत्साहन देने के लिए उन्हें लगातार मजेदार वीडियोज पब्लिश करने के लिए समय-समय पर गिफ्ट देती हैं. लेकिन ध्यान रखें यह गिफ्ट केवल चुनिंदा क्रीएटर्स को मिलते हैं. जिनके फॉलोअर्स की संख्या काफी बड़ी होती है. 

#5 Cross Promotion

आज सभी सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म पर एक यूजर स्टार बनना चाहता है. ताकि अधिक से अधिक लोग उसे जानें. इसलिए क्रॉस प्रमोशन टेक्निक काफी काम आती है.  यदि आप के टिकटॉक पर काफी बड़ी संख्या में फॉलोवर्स हैं, तो आप इसका फायदा किसी दूसरे सोशल मीडिया अकाउंट पर अपने फॉलोअर्स बढ़ाने के लिए कर सकते हैं.

उदाहरण के तौर पर यदि आप के टिकटॉक पर लाखों फॉलोअर्स हैं. और आप चाहते हैं कि वे फॉलोअर्स आपको इंस्टाग्राम पर भी फॉलो करें तो आप अपनी वीडियो में उन्हें अपने इंस्टाग्राम पेज के बारे में बता सकते हैं.

जिससे कहीं सारे लोग आपको इंस्टा पर भी फॉलो करेंगे और फिर इस तरीके से आप इंस्टाग्राम पर भी मार्केटिंग कर वहां से भी पैसा बना सकते हैं.

#6 Sell Your Products

यह एक ओर तरीका है पैसे कमाने का. यदि आपके बड़ी संख्या में टिकटॉक पर फॉलोअर्स है, तो आप अपना खुद का एक ऑनलाइन स्टोर जैसे शोफिफाई  स्टोर ओपन कर सकते हैं. और वहां पर कई सारे प्रोडक्ट अपनी ऑडियंस के इंटरेस्ट के मुताबिक जैसे टी-शर्ट, ब्रेसलेट आदि लिस्ट कर सकते हैं.

तथा टिकटॉक पर कभी-कभी वीडियो में अपने व्यवसाय के हैल्पफुल प्रोडक्ट्स को पुश कर सकते हैं. यूजर्स को यदि आप पर विश्वास है तो वह आपके ऑनलाइन स्टोर पर जरूर आएंगे और प्रोडक्ट सेलिंग से आपकी अच्छी कमाई होगी.

9 Amazing Facts About TikTok

TikTok का मालिक कौन है?

TikTok का मालिक एक चीनी कंपनी है जिसका नाम ByteDance है. इस कंपनी का संस्थापक माननीय Zhang Yiming है जिन्होने इसकी शुरुआत सन 2012 में की थी.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको टिकटॉक एप के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि टिकटॉक क्या है, टिकटॉक कैसे डाउनलोड करते है, टिकटॉक का उपयोग कैसे करते है?

साथ में आपने जाना कि टिकटॉक पर खुद का वीडियो कैसे बनाते हैं? और टिकटॉक से पैसे कैसे कमाते हैं?

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होता और टिकटॉक के बारे में आपके ज्ञान को बढ़ाने के साथ-साथ आपको टिकटॉक की कुछ मजेदार जानकारी देने में सफल होगा.

यदि यह लेख आपको पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों के साथ फेसबुक, वाट्सएप जैसे सोशल मीडिया प्लैटफॉर्म पर जरूर शेयर करें. ताकि उन्हे भी कुछ नई जानकारी मिल सके.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

2 replies on “TikTok क्या है इसका उपयोग कैसे करें टिकटॉक से पैसे कमाने की हिंदी में जानकारी”

this is very helpful information thanks for sharing this type of information with me keep always share

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *