Categories
Computer

Computer के विभिन्न प्रकार – Types of Computer in Hindi

जब हम Computer की बात करते है तो हमारे दिमाग में घरों या कार्योलयों में रखे कम्प्यूटर ही आते है, या फिर लेपटॉप तथा नोटबुक के बारे में सोचने लगते है.

लेकिन, कम्प्यूटर यहाँ तक ही सीमित नही हैं. कम्प्यूटर हमारे चारों तरफ हैं. इनको, हम आकार (Size), उपयोग (Application) तथा कार्यक्षमता के आधार पर विभिन्न श्रेणीयों में रख सकते है.

मुख्यत: कम्प्यूटर को पाँच प्रकारों में बाँटा जाता है. लेकिन, हमने यहाँ कम्प्यूटर को सिर्फ तीन मुख्य श्रेणीयों में विभाजित किया है. मगर एक चौथी नई श्रेणी को भी इसमे शामिल किया है.


कम्प्यूटर के प्रकार – Types of Computer in Hindi

  • अनुप्रयोग के आधार पर कम्प्यूटर प्रकार
    • Analog Computer
    • Digital Computer
    • Hybrid Computer
  • उद्देश्य के आधार पर कम्प्यूटर प्रकार
    • General Purpose Computer
    • Special Purpose Computer
  • आकार के आधार पर कम्प्यूटर प्रकार
    • Micro Computer
    • Workstation
    • Mini Computer
    • Mainframe Computer
    • Supercomputer

आइए, अब प्रत्येक कम्प्यूटर के बारे में जानकारी लेते है.

अनुप्रयोग (Application) के आधार पर Computer के प्रकार

1. Analog Computer

Analog Computer एक ऐसी मशीन है जो आँकड़ों की एक भौतिक मात्रा (दाब, तापमान, लम्बाई, ऊँचाई आदि) को दर्शाता है, यह आँकड़े सतत (लगातार) परिवर्तित होते रहते है.

इस कम्प्यूटर की कार्यक्षमता तेज होती है. इनका परिणाम हमें ग्राफ आदि के रूप में प्राप्त होता है. Analog Computer आँकड़े स्टोर नही कर सकता है. इनका उपयोग तकनीक, विज्ञान, शिक्षा आदि क्षेत्रों में किया जाता है.

थर्मामीटर एक एनालॉग कम्प्यूटर हैं.

2. Digital Computer

यह कम्प्यूटर एनालॉग कम्प्यूटर से भिन्न होता है. एक Computer जो सूचनाओं को अंकीय रूप में प्रोसेस करता है उसे डिजिटल कम्प्यूटर कहा जात है.

डिजिटल कम्प्यूटर सूचनाओं को अंकीय रूप में दर्शाने के लिए Binary System (0,1) का इस्तेमाल करता है. ये Computer गणीतिय तथा तार्किक कार्य करने में सक्षम होता है. जैसे, एक Calculator.

ये एनालॉग कम्प्यूटर से कुछ धीमें लेकिन परिणाम में अधिक शुद्ध होते है. Digital Computer सूचनाओं को स्टोर कर सकते है.

एक डिजिटल कम्प्यूटर गिनता है और एनालॉग कम्प्यूटर मापता है.

3. Hybrid Computer

ये कम्प्यूटर एक एनालॉग कम्प्यूटर तथा एक डिजिटल कम्प्यूटर की विशेषताए लिए होते है. Hybrid Computer इन दोनो तरह के कम्प्यूटर से अधिक तेज और परिणाम शुद्ध होते है.

इन कम्प्यूटरों में डिजिटल कम्प्यूटर एक नियत्रंक तथा अंकिय कार्य करने के लिए होता है. वहीं, एनालॉग कम्प्यूटर समस्या का हल करते है.

इनका उपयोग जटिल गणीतिय समीकरण, वैज्ञानिक गणनाए तथा रक्षा आदि के क्षेत्रों में किया जाता है. Petrol Pump Machine, Speedometer आदि Hybrid Computer के आसान उदाहरण हैं.


उद्देशय (Purpose) के आधार पर Computer के प्रकार

1. General Purpose Computer

आज जो कम्प्यूटर हम उपयोग करते है वे सभी लगभग General Purpose Computer ही होते है. आप, इस लेख को एक सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर पर ही पढ़ रहे है और हमने भी यह लेख एक सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर पर तैयार किया है.

सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर एक ऐसा कम्प्यूटर होता है जो कई क्रियाकलापों को कर सकने कि क्षमता रखता है. आप, इसके द्वारा शोध पत्र लिख सकते है, अपने घर, कार्यालय का बजट तैयार कर सकते है, व्यवसाय की बिक्री का चार्ट आदि कार्य एक ही मशीन द्वारा कर सकते है. Desktop, Notebooks आदि सभी सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर है.

2. Special Purpose Computer

जैसा की नाम से जाहिर होता है, इस प्रकार के कम्प्यूटर किसी कार्य विशेष को करने के लिए विकसित किए जाते है. इनका कार्य केवल एक ही तरह के कार्य को करना होता है.

जैसे, परिवहन नियत्रंण करना, मौसम की भविष्यवाणी करना आदि. इस प्रकार के कम्प्यूटर सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर की तुलना में अधिक तेज होते है. लेकिन, ये कम्प्यूटर एक सामान्य उद्देश्य कम्प्यूटर की भाँति भिन्न प्रकार के कार्य नही कर सकते है.


आकार (Size) के आधार पर Computer के प्रकार

1. Micro Computer

Micro Computer तेजी से बढ़ता हुआ तथा व्यापक रूप में इस्तेमाल होने वाला कम्प्यूटर है. यह सभी तरह के कम्प्यूटर से सस्ता एवं हल्का होता है. और आकार में भी सबसे छोटा होता है.

इस प्रकार के कम्प्यूटर को सामान्य उद्देश्य जैसे, मनोरंजन, शिक्षा, घर तथा कार्यालय इस्तेमाल आदि के लिए विकसित किया गया है. PCs, Notebooks, Laptops, PDAs (Personal Digital Assistants) आदि Micro Computer है.

2. Work Station

आमतौर पर एक ऐसा कम्प्यूटर जो किसी Network से Connect (जुडा) होता है उसे ही Work Station कहते है. इनको व्यवसाय तथा पेशेवरों को ध्यान में रखकर विकसित किया जाता है. ये कम्प्यूटर Micro Computers से अधिक तेज एवं क्षमतावान होते है.

3. Mini Computer

Mini Computers को ‘Mid range Computer’ भी कहा जाता है. इनका इस्तेमाल छोटे व्यवसाय तथा व्यावसायिक प्रतिष्ठानों द्वारा किया जाता है. मिनि कम्प्यूटर को Single User के लिए विकसित नही किया जाता है. इनको एक कम्पनी के द्वारा अपने एक विभाग विशेष मे किसी कार्य विशेष को करने में उपयोग लिया जाता है.

4. Mainframe Computer

एक Mainframe Computer ऊपर वर्णित सभी कम्प्यूटर से अधिक तेज तथा क्षमतावान होता है. इनका इस्तेमाल सरकारी प्रतिष्ठानों, बड़ी-बड़ी कम्पनियों द्वारा आँकड़ों को संग्रहित करने के लिए किया जाता है. ये कम्प्यूटर आकार में बहुत बडे होते है.

5. Super Computer

Super Computer मानव द्वारा निर्मित अब तक का सबसे तेज और शक्तिशाली कम्प्यूटर है.

ये कम्प्यूटर आकार में बहुत विशाल एवं खर्चीले होते है. इनका उपयोग बड़े संगठनो द्वारा शोध कार्य, मौसम भविष्यवाणी, तकनीक आदि कार्यों में होता है.

Summit Super Computer अब तक का सबसे तेज सुपर कम्प्यूटर हैं. जिसे अमेरीका में बनाया गया था.

भारत ने अपना पहला सुपर कम्प्यूटर PARAM – 8000 सन 1991 में बनाया था. परम कम्प्यूटर को भारत सरकार की एक संस्था C-DAC ने विकसित किया था.

परम के बाद भारत में बहुत सारे सुपर कम्प्यूटर बन चुके हैं. और कई तो Top 500 Super Computers में भी शामिल हैं.

भारत का सबसे तेज सुपर कम्प्युटर Pratyush and Mihir हैं.

आधुनिक कम्प्यूटर (Modern Computers)

Smartphones 

आजकल Cell Phones, जिन्हे आम भाषा में Mobile Phones कहा जाता हैं, भी कम्प्यूटर द्वारा होने वाले कई कार्यों को कर सकते हैं. आप Internet Browsing, Games, Documents, Calculation आदि काम मोबाइल फोन में कर सकते हैं. इन्हे आजकल Smartphones कहा जाता हैं.

Wearables

Wearable का मतलब होता हैं पहनने योग्य अर्थात ऐसे उपकरण जिन्हे शरीर के किसी अंग विशेष पर पहना जा सके खासकर हाथ में. ये उपकरण किसी कार्य विशेष के एक छोटे भाग को करने के लिए बनाये जाते हैं. Smartwatches, Fitness Trackers आदि Wearable Computer हैं.

Game Console

Game Console एक विशेष प्रकार का कम्प्यूटर होता हैं. जिसका इस्तेमाल TV पर विडियों गेम खेलने के लिए किया जाता हैं. जैसे;  Xbox, Play Stations आदि.

TVs

आजकल TV यानि Television को भी कम्प्यूटर की श्रेणी में रख सकते हैं. क्योंकि TV पर भी आप इंटरनेट, ऑनलाइन खरीदारी, Video Streaming आदि कार्य कर सकते है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको कम्प्यूटर के विभिन्न प्रकार की पूरी जानकारी दी हैं. आपने विभिन्न प्रकार के कम्प्यूटरों के बारे में जाना हैं और साथ ही आधुनिक कम्प्यूटरों से भी आप परिचित हुए हैं.

हमे उम्मीद हैं कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कुछ पूछने के लिए कमेंट करें.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

11 replies on “Computer के विभिन्न प्रकार – Types of Computer in Hindi”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *