Categories
Android How To

Android Phone में Third Party Apps को Install कैसे करते हैं हिंदी में जानकारी

आपके दोस्त के पास एक शानदार Android App है. जिसे आपने अपने Android Phone में ले लिया. और आप उसे जल्दी से अपने Phone में Install करने लगे. जैसे ही आपने App को Install करने के लिए Tap किया तो आपके सामने कुछ इस तरह का Message आ गया.

install-blocked-message

ऐसा अक्सर होता है. जब हम किसी Unknown Source (Third Party Source) से लिए गए किसी Android App को Install करने की कोशिश करते है. तब हमे ये मैसेज हमारा फोन दिखाता है. क्योंकि Android Phone किसी Third Party Apps को बिना आपकी Permission के Install नही करता है. और Third Party Apps की Installation को Blocked कर देता है.

इसे भी पढें: Android Apps को Computer में कैसे डाउनलोड करें?

अब आपके माना में यही सवाल चल रहा होगा कि Third Party Apps की Installation को क्यों Block किया जाता है? और मैं कैसे किसी Unknown Source से Download Apps को अपने Android Phone में Install कर सकता हुँ? इन सवालों के जवाब जानने से पहले हमे एक बात ये जानना जरूरी है कि ये Third Party Apps Android Phone में क्यों Block रहते है?


Android Phone में Third Party Apps क्यों Block रहते है?

Android Phone में Apps Install करने के लिए पहले से ही एक App Store होता है, जिसका नाम है Play Store. अधिकतर Android User अपने लिए यहीं से Apps Install करते है. क्योंकि यह App Store Android का खुद का App Store है. जो एप इस एप स्टोर में नही होता है उसे थर्ड पार्टी एप अथवा Unknown Source App माना जाता है.

दरअसल, जब हम Android Phone को पहली बार Use करते है तो हमें अपने Google Account को इसमे Add करना पडता है. और Play Store भी Google द्वारा ही बनाया गया है.

इसलिए, जब हम play Store से कोई भी App Install करते है, तो वे Apps सीधे ही Install हो जाते है. लेकिन, जब हम किसी अन्य Android App Market से Download Apps को Install करते है तो हमारा Android Phone इसे अंजान (Unknown Source) समझता है. और यहाँ से Download किए गए Apps को Secure नही समझता है. ये सब हमारी Security के लिए किया जाता है.

ये तो बात हुई कि Third Party Apps Android Phone में क्यों Block रहते है? लेकिन, अब हम आगे बढते है और जानते है कि कैसे Third Party Apps को Unblock किया जाए? और Unknown Source से Download Apps को कैसे Install किया जाए?


Android Phone में Third Party Apps को Install करने का तरीका

How to Install Third Party Source Apps in Android Phone in Hindi

Android Phone में Third Party Apps को Install करना बहुत आसान है. आपको कुछ आसान से Steps को Follow करना होगा. और आप Third Party Apps को अपने Android Phone में Install कर पाएंगे. तो आइए जानते है कि कैसे Android Phone में Third Party Apps Install किए जाते है?

  • Step: #1 – Phone Settings ओपन कीजिए
  • Step: #2 – Security पर जाएं
  • Step: #3 – Unknown Source पर जाएं
  • Step: #4 – Permission दें

अगर, आप ऊपर दिए गए चारों स्टेप्स का एक-एक करके सावधानीपूर्वक पालन करेंगे तो आप प्ले स्टोर के अलावा अन्य एप स्टोर्स से भी एप्स अपने एंड्रॉइड स्मार्टफोन में आसानी से इंस्टॉल कर पाएंगे. आपकी सहुलियत के लिए प्रत्येक स्टेप्स के बारे में नीचे चर्चा की जा रही है.

Step: #1 – Phone Settings ओपन कीजिए

आप जिस एंड्रॉइड स्मार्टफोन का इस्तेमाल कर रहे है उसे अनलॉक करके सबसे पहले Phone की Settings पर Tap कीजिए. यह एक एप होता है जो आपके फोन सेटिंग्स को मैनेज करता है. इस एप का आइकन कुछ ऐसा होता है (⚙). आपको इस आइकन पर टैप करना है.

Step: #2 – Security पर जाएं

सेटिग्स ओपन होने के बाद आपको यहाँ से Security पर Tap करना है. सेक्युरिटी विकल्प आपको सेटिंग्स मेनू में मिल जाएगा. और हर एंड्रॉइड वर्जन में यह मौजूद है. इसलिए, आपको ढूँढ़ने में ज्यादा दिक्कत नही आएगी.

picture-of-android-setting

Step: #3 – Unknown Source विकल्प पर जाए

अब आपके सामने Security से संबंधित कई विकल्प ओपन होंगे. यहाँ से आपको “Unknown Source” को ख़ोजना है. जब आपको यह मिल जाए तो इसे Enable कीजिए. इसके बिल्कुल नीचे आपको कुछ इस प्रकार का लिखा हुआ दिखाई देगा – Allow installation of apps from unknown sources. इसका मतलब है आप बिल्कुल सही जगह पर पहुँच चुके हैं.

android-security-showing-unknown-sources

Step: #4 – Permission दें

अब आप Unknown Source पर पहुँच चुके हैं. यहां से आपको थर्ड पार्टी एप इंस्टॉल करने की परमिशन देनी है. इसके लिए आप Unknown Sources के सामने मौजूद बटन को दाएं तरफ सरका दें. Unknown Source से App Installation को Enable करने के बाद तुंरत बाद एक Message Pop Up (खुलेगा) होगा. यहाँ से आप OK पर Tap कर दें.

security-alert-from-android

OK पर टैप करते ही आपके Android Phone में Unknown Source से Android Apps Install होने लगेंगे. अब आप आसानी से बिना किसी Security Alert के किसी भी Third Party App को Install कर पाएंगे.

एक बात ध्यान रखें. इस परमिशन को देने के बाद बेफिक्र ना हो जाएं. कोई भी अंजान एप अपने मोबाइल फोन में इंस्टॉल ना करें. नही तो बहुत बड़े खतरे में फंस सकते हैं. यह परमिशन तभी दें जब आपको एप प्ले स्टोर में नही मिल रहा है.


आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में आपने जाना कि कैसे आप Android Phone में Third Party Apps को Install कर सकते है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और आप Android Phone में Unknown Source से Download Apps को Install करने के बारे में अपने दोस्तों को भी दिखाएंगे.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

14 replies on “Android Phone में Third Party Apps को Install कैसे करते हैं हिंदी में जानकारी”

Sir, mere phone aisaa koii prblmm nhii ho rhaa BA’s.
Jo bhi app chrome she download kar RHA hu wahi app BA’s instaalll nhi ho rhaa …install krne pe koii option nhi de RHA…direct decline ho jaa RHA ……sir please kus jaldi btaiye

Sir ye unknown source enable kar dege to kya hamara WhatsApp hack nahi Hoga kya plz plz muje batae sir

सोनाली जी, नही होता है. एप इंस्टॉल करने के बाद दुबारा Disable कर देना.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *