Categories
Computer

Uses of Computer in Hindi – कम्प्यूटर के उपयोग की हिंदी में जानकारी

आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Computer से परिचित नही होगा. हमारे चारों तरफ कम्प्यूटर है. कम्प्यूटर आधुनिक जिदंगी का एक मुख्य हिस्सा है. इनके आविष्कार से लेकर अब तक ये छोटे और तेज होते गए है. इनके बिना अब किसी काम की कल्पना भी नहीं कर सकते है.

हर कोई कम्प्यूटर का उपयोग अपने हिसाब से अलग-अलग कार्यों के लिए करता है. शिक्षक, लेखक तथा वैज्ञानिक शोध के लिए कम्प्यूटर का उपयोग करते है. वहीं इंजिनियर्स, डिजाइनर्स अपने डिजाइन बनाने के लिए कम्प्यूटर का इस्तेमाल करते है.

कम्प्यूटर के उपयोग से हमारे कार्यों में गति (Speed) एवं शुद्धता (Accuracy) आ जाती है.

वैसे तो अब कम्प्यूटर का महत्व लगभग हर क्षेत्र में साबित हो चुका है. और कुछ तो ऐसे क्षेत्र है जहाँ कम्प्यूटर पर निर्भरता बढ़ने से इनका उपयोग अधिक होने लगा है. आइए जानते है कुछ ऐसे क्षेत्र जहाँ Computer का Use मुख्य रूप से किया जाता है.


कम्प्यूटर का विभिन्न क्षेत्रों में उपयोग – Uses of Computer in Different Work Areas in Hindi

Computer Ka Upyog Kha Kha hota hai hindi me bataye

#1 घर में उपयोग – Computers At Home

कम्प्यूटर का घरों में इस्तेमाल अब आम बात हो गई है. आज हर कोई इसे पाना चाहता है. कम्प्यूटर ने हमारे काम करने का तरीका बदल दिया है. जो कार्य पहले आठ व्यक्ति करते थे उसे कम्प्यूटर अकेला तेज और सही कर देता है.

इसलिए लोग कम्प्यूटर का उपयोग अधिक करने लगे है. घरों में कम्प्युटर का उपयोग बहुत कार्यों में किया जाता है.

हम कम्प्यूटर के द्वारा हमारे घर का बजट तैयार कर सकते है. कम्प्यूटर पर हम गाने सुन सकते है, विडियो डाउनलोड कर सकते है, फिल्म देख सकते है. अपने दोस्तो से बाते कर सकते है.

आप अपने दूर के रिश्तेदारों, दोस्तों तथा मिलनेवालों को चिट्ठी भी लिख सकते है. हम कम्प्यूटर पर गेम भी खेल सकते है. इसके अलावा हम अपने दफ्तर का कार्य घर बैठे कम्प्यूटर से ही निपटा सकते है.

#2 बिजनेस में उपयोग – Computers In Business

कम्प्यूटर का इस्तेमाल व्यापार क्षेत्र में बहुत अधिक होने लगा है. आज, कोई ऐसा दफ्तर होगा जिसमें कम्प्यूटर का उपयोग नही होता है. कम्प्यूटर का इस्तेमाल होने से व्यापार करने का तरीका बिल्कुल बदल गया है.

आज कम्प्यूटर के द्वारा आप कहीं से भी अपने व्यापार को सभांल सकते है. इस इलेक्ट्रॉनिक मशीन का उपयोग होने से दफ्तर में कार्य की रफ्तार बढ़ गई है.

आप अपने कर्मचारीयों का रिकॉर्ड, उत्पादन, बिक्री विवरण, स्टॉक आदि को कम्प्यूटर द्वारा बना तथा सभांल सकते है. इसलिए दफ्तरों में कम्प्यूटर का उपयोग किया जाता है.

#3 शिक्षा में उपयोग – Computers In Education

कम्प्यूटर का उपयोग शिक्षा में होने से इस क्षेत्र में क्रांति सी आ गई है. हम घर बैठे ही कम्प्यूटर द्वारा पढ़ सकते है.

कम्प्यूटर पर इंटरनेट के द्वारा पढ़ाई करना ऑनलाइन स्टडी कहलाता है.

आप सिर्फ एक क्लिक पर हजारों कॉलेज, युनिवर्सिटिज के कॉर्सेज की जानकारी पा सकते है, तथा प्रवेश भी ले सकते है. आजकल तो परीक्षाएं भी इसके द्वारा होने लगी है. लोगो को प्रशिक्षण भी कम्प्यूटर द्वारा दिया जाता है.

#4 विज्ञान & इंजिनियरिंग में उपयोग – Computers In Science & Engineering

वैज्ञानिक तो कम्प्यूटर के सबसे पुराने दोस्त है. कम्प्यूटर का उपयोग विज्ञान तथा तकनीक के क्षेत्र में इसके आविष्कार से ही हो रहा है. इसलिए विज्ञान और तकनीक का क्षेत्र भी इससे अछूता नही है.

ये लोग एक दूसरे से सूचनाए साझा करने के लिए कम्प्यूटर का उपयोग करते है. वे अपना शोध कार्य भी इसके माध्यम से पूरा कर लेते है.

इंजिनियर्स अपने जटिल समीकरण, डिजाइन भी आसानी से कम्प्यूटर के द्वारा मिनटों में पूरा कर लेते है. मौसम की भविष्यवाणी, परिवहन का संचालन, अंतरिक्ष, भूगोल आदि क्षेत्रों में कम्प्यूटर का योगदान अतुल्नीय है.

#5 मेडिकल में उपयोग – Computers In Medical

चिकित्सा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग एक वरदान है. क्योंकि इसने चिकित्सकों को उम्मीद दी है कि वो अब लगभग किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना कर सकते है.

मेडिकल क्षेत्र में कम्प्यूटर का उपयोग होने से मरीजों का रिकॉर्ड आसानी से बनाया तथा उसे एक क्लिक से पाया भी जा सकता है. मरीजों कि निगरानी कि जा सकती है.

किसी बीमारी के निदान खोजने में भी कम्प्यूटर का उपयोग किया जाता है. मरीज के स्वास्थ्य की पल-पल निगरानी की जा सकती है. लगभग हर प्रकार कि जाँच Computerized मशीन द्वारा होने लगी है.

#6 रक्षा में उपयोग – Computers In Defense

Computers का इस्तेमाल रक्षा क्षेत्र में शुरुआत से ही होता रहा है. लेकिन, आज इसके मायने बिल्कुल बदल गए है. सिर्फ एक क्मांड द्वारा बडी‌-बडी मिसाईले, परमाणु हथियार, सैटेलाईट को नियंत्रित किया जा सकता है. नए-नए हथियारों के डिजाईन Computer द्वारा बनाए जाते है. सैनिकों, अपराधियों तथा हथियरों का रिकोर्ड बनाया जाता है.

#7 खेल में उपयोग – Computers In Sports

कम्प्यूटर का इस्तेमाल खेलों में होने से खेलों का संचालन तेजी से तथा निर्बाध रूप से किया जा सकता है. इसके द्वारा खिलाडि‌यों के रिकॉर्ड, उनके एतिहासिक पल, स्कोरकार्ड आदि को बनाया जा सकता है. किसी भी खेल में निर्णय लेने में कम्प्यूटर का उपयोग होने से निर्णयों में सटीकता आती है.

क्या आप जानते हैं?

14 नवम्बर, 1992 को पहली बार भारत वि. दक्षिण अफ्रिका टैस्ट मैच में कम्प्यूटर तकनीक पर आधारित थर्ड अंपायर ( Karl Liebenberg ) ने सचिन तेंदुलकर को रन आउट दिया था.

#8 ई-गवर्नेंस में उपयोग – Computers In Government

कम्प्यूटर के उपयोग से राज-काज भी अछूता नही है. आज, सभी प्रशासनिक कार्य कम्प्यूटर द्वारा होने लगे है.

दरअसल, ऐसा कोई क्षेत्र बचा ही नही जहाँ कम्प्य्यूटर का उपयोग नही होता है. इसलिए, आप जहाँ भी जाएगें वहां कम्प्यूटर का उपयोग होता पाएंगे. ऊपर वर्णित क्षेत्रों के अलावा हजारों ऐसे क्षेत्र है जिन्होने कम्प्यूटर का महत्व स्वीकार किया है और इसे धीरे-धीरे शामिल कर रहे है.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको कम्प्यूटर के उपयोग – Uses of Computer के बारे में बताया है. आपने विभिन्न क्षेत्रों में कम्प्यूटर का महत्व समझा है.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इसे अपने दोस्तों के साथ शेयर करें और कोई सवाल है तो कमेंट करके पूछ सकते है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

27 replies on “Uses of Computer in Hindi – कम्प्यूटर के उपयोग की हिंदी में जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *