Categories
HTML Programming

Webpage के HTML Source Code कैसे देंखे – View Source Code in Hindi

इस Website या Blog का Design कितना सुंदर और आकर्षक (Beautiful & Attractive) है. अगर इस Website के Design का Source Code मुझे पता चल जाए तो मैं भी अपने Blog का Design ऐसा ही बनाउंगा.

एक Website कैसे बनती है? Website के पीछे HTML Coding कैसे की गई है? इस Website में HTML Tags का उपयोग कैसे किया गया है? आपके मन मे भी ऐसे विचार जरूर आते होंगे?

अगर आप एक Programming Student है तो आप जरूर जानना चाहेंगे कि फंला Website की Coding या Programming कैसे की गई है? और Source Code को देखने के बाद ही आपकी जिज्ञासा शांत होगी.

तो आइए जानते है कि HTML Document के Source Code कैसे देखे जाते है? और Source Code देखने के क्या फायदे है?

Source Code देखने के तरीको के बारे में बताने से पहले हम आपको Source Code के बारे में कुछ जानकारी देना चाहेंगे. ताकि आपको Source Code की पूरी जानकारी हो जाए.

1. Source Code का परिचय – Introduction to Source Code

आप किसी भी Website या Blog का source Code आसानी से देख सकते है. आप इंटरनेट ब्राउजर द्वारा किसी भी Webpage का HTML Source Code देख सकते है. क्योंकि ब्राउजरों में View Source Code Feature Inbuilt रहता है. इसलिए HTML Document का Source Code View करने के लिए अलग से Tool की जरूरत नही रहती है. और ना ही इसके लिए आपको इंटरनेट की जरूरत पडती है.

जब हम किसी Webpage का HTML Source Code देखते है तो हम Result Page के Source Code देख रहे होते है. Actual Code हम नही देख पाते है.

अब आप ये सोच रहे होंगे कि Source Code View करते समय क्या संपूर्ण Source Code दिखते है या कुछ खास Code ही दिखाए जाते है?

इस सवाल का जवाब Webpage के प्रकार पर निर्भर करता है. आप एक Static Website (जो सिर्फ HTML और CSS से बनी है) की लगभग पूरी Coding को देख सकते है. और एक Dynamic Website की सिर्फ Result Page की Coding को देख सकते है. इस बारे में हमने आगे भी बताया है.

2. क्या किसी Website के Source Code को देखना Legal कार्य है?

आपको ऐसा एक भी Web Developer, Web Designer, Web Master नही मिलेगा. जिसने किसी अन्य Website के Source Code को Copy नही किया है. हर पेशेवर Programmer दूसरी Sites के Source Code को देखकर ही अपनी Skills को माझंते है.

अगर आप किसी दूसरी Website के Source Code का इस्तेमाल एक Learning Tool की तरह करते है तो यह कार्य पूरी तरह Legal और सुरक्षित है. यदि आपने Source Code को अपनी Site या Blog के Design में इस्तेमाल कर लिया तो आप एक Illegal कार्य कर रहे है. जो आपको जेल भी पहूँचा सकता है.

इसलिए आप Source Code का उपयोग सीखने के लिए करें ना कि अपने Blog में Copy Past करें. क्योंकि हमें किसी की मेहनत को चुराने का कोई हक नही है.

3. क्या View Source Code के द्वारा किसी Blog Website के संपूर्ण Coding को देखा जा सकता है?

जैसा हमने पहले भी बताया कि इस सवाल का जवाब आपकी Website के प्रकार पर निर्भर करता है. यदि आप एक Static Website के Source Code देख रहे है तो आप लगभग सारी Coding को देखने मे कामयाब हो जाए. और यदि आप एक Dynamic Website के source Code देख रहे है तो आप सिर्फ Result Page के Source Code देखने में कामयाब होंगे. Actual Coding आप नही देख पाऐंगे.

सभी Search Engines, Server Side Scripts जैसे PHP अपनी Queries को Server पर Execute करते है. और हमें Result Page Show करते है. इसलिए हम सिर्फ Result Page के source Code ही देख पाते है. Actual Code नही देख पाते है. आप Search Engines, Forums, Chats आदि सेवाओं के Source Code नही देख सकते है.

इसके अलावा External Style Sheet Files, External JavaScrip आदि के Code भी आप नही देख सकते है. क्योंकि इनकी Coding File मुख्य Webpage से HTML Link Tag द्वारा जुडी रहती है. इन Files के Code मुख्य File में नही लिखे रहते है. इसलिए हम इन्हे नही देख पाते है.

4. किसी Website या Blog के HTML Source Code को देखने के फायदे क्या है?

Source Code देखने के कई फायदे है. दूसरी Sites के Code नजर डालने पर हमें Code Placement के बारे मे जानकारी मिलती है. आप अपनी खुद की Website की Programming सही तरह से कर पाते है. इन फायदों के अलावा भी कई और भी फायदे होते है.

  • अगर आप एक Programming Beginner है, तो Source Code आपके लिए Practical Knowledge का भंडार है. आप Source Code के जरीए Web Designing आसानी से सीख सकते है. आप Source Code को देखकर HTML Tags का सही उपयोग करना सीख सकते है. और HTML Tags के उपयोग की Practical Knowledge ले सकते है.
  • Web Developer के लिए New Skills सीखने के लिए अन्य Sites के Source Code सबसे Best स्रोत है.
  • Website या Blog की Quality को बनाए रखने के लिए भी Website के Source Code को देखना जरूरी होता है.

5. HTML Document के Source Code देखने का तरीका

HTML Source Code देखने के कई अलग-अलग तरीके है. इस Lesson में हम आपको दो सरल तरीकों से Source Code देखने के बारे में बताऐंगे.

  1. Right Click द्वारा Source Code देखना
  2. Webpage के URL में “view-source” लिखकर Source Code देखना

Right Click द्वारा Source Code देखने का तरीका

Right Click Menu द्वारा Source Code देखने का तरीका बहुत आसान है. आप सिर्फ कुछ आसान से Steps को Follow करके किसी भी Webpage का HTML Source Code देख सकते है. तो आइए Right Click द्वारा Source Code को देखते है.

1. सबसे पहले ब्राउजर को Open कीजिए. हमने यहाँ Firefox Browser का उपयोग किया है. आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी वेब ब्राउजर का उपयोग कर सकते है.

2. अब आप जिस वेबसाईट या ब्लॉग का Source Code देखना चाहते है. उसे ब्राउजर में Open कीजिए. आप चाहे तो आपके द्वारा बनाए गए किसी HTML Document को Open कर सकते है.

HTML Document in Browser.

3. अब आप Webpage के ऊपर Mouse की Right Click दबाएं. Right Click किसी Image या Link के ऊपर ना दबाएं. नही तो परिणाम अलग हो सकते है. इस बात का जरूर ध्यान रखें.

4. Right Click दबाने के बाद आपके सामने Right Click Menu Open होगी. यहाँ से आप View Page Source पर क्लिक कीजिए. नीचे Screenshot देखें. यह विकल्प ब्राउजर पर निर्भर करता है. इसलिए हो सकता है, आपके ब्राउजर में कुछ अलग नाम हो. जैसे फायरफॉक्स में इसे View Page Source नाम दिया गया है. Internet Explorer में इस विकल्प का नाम View Source है. अन्य ब्राउजरों में भी इससे मिलता-जुलता नाम ही होगा.

View Page Source Code Option in Browser's Context Menu

5. View Page Source पर क्लिक करते ही आपके सामने संबंधित Webpage के Source Code New Window में Open हो जाऐंगे. जो कुछ इस प्रकार के हो सकते है.नीचे Screenshot देंखे.

HTML Document Source Code in Hindi

6. Source Code को देखकर आप जान सकते है कि Actual Webpage और Source Code Page में कितनी समानता है. आपने देखा होगा कि Actual Content कुछ HTML Tags से घिरा हुआ है. जिनके नाम से आप इन Tags के उपयोग का अंदाजा भी लगा सकते है.

अब आप Right Click द्वारा तो Source Code देखने का तरीका तो जान गए है. अब हम view-source लिखकर Source Code देखने का तरीका जानेंगे.

View-Source लिखकर Source Code देखने का तरीका

1. इस विधि में पहला और दूसरा Step तो ऊपर बताए गए तरीके के समान ही है. हम मानकर चल रहे है कि आपके सामने ब्राउजर में कोई वेबपेज खुला हुआ है. हम यहाँ भी उसी डॉक्युमेंट का उपयोग कर रहे है. जिसका Use हमने ऊपर किया है.

2. अब आप ब्राउजर की Address Bar में Webpage के URL के पीछे view-source लिखिए और Enter दबाएं. नीचे Screenshot देंखे.

HTML Document in Browser

3. Enter दबाते ही आपके सामने New Browser Window में Webpage के Source Code खुल जाऐंगे.

6. Mobile Phone में Source Code देखने का तरीका

यदि आप एक मोबाईल फोन में Webpage के HTML Source Code देखना चाहते है. तो आप Chrome Browser के Mobile Version में Source Code आसानी से देख सकते है.

Android Mobile में Source Code देखने के लिए आपको ऊपर बताए गए तरीको में से दूसरा तरीका आजमाना पडेगा. आप Chrome Browser की Address Bar में Webpage के URL के पीछे view-source लिखिए. और Search के Icon या फिर Go पर Tap कीजिए. आप चाहे तो Page को Refresh भी कर सकते है. जो भी आपको Suitable लगे वो आप कीजिए. आपके सामने Source Code खुल जाऐंगे.

आपने क्या सीखा?

इस Lesson में हमने आपको HTML Document के Source Code के बारे में विस्तार से जानकारी दी है. हमने आपको Source Code देखने के दो आसान तरीको से बारे में Step-by-Step बताया है. इसके अलावा मोबाईल फोन में भी Source Code देखने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि यह Lesson आपके लिए उपयोगी साबित होगा. यदि आपको Webpage के Source Code देखने में कोई परेशानी आती है, तो आप हमे Comment के माध्यम से अपनी समस्या के बारे में बता सकते है.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

12 replies on “Webpage के HTML Source Code कैसे देंखे – View Source Code in Hindi”

मैं आपकी वेबसाइट को बहुत ही ज्यादा पसंद करता हूं, ऐसी वेबसाइट किसी की नहीं मिली अभी तक। और आपके ऑर्टिकल पढ़ने के बाद मैंने भीं ब्लॉग लिखाना शुरू किया हैं, क्या आप मेरी वेबसाइट देख कर बता सकते हैं। क्या मैं सही काम कर रहा हूं प्लीज़ मेरी मदद करें।
Display Attraction

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *