Categories
WhatsApp

WhatsApp Group बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको WhatsApp Group की पूरी जानकारी देंगे. आप जानेंगे कि एक WhatsApp Group क्या होता हैं? WhatsApp Group कैसे बनाते हैं? WhatsApp Group कैसे Manage किया जाता हैं? और WhatsApp Group Settings कैसे होती हैं?

यह Tutorial आपको कुछ बडा लग सकता हैं. इसलिए हमने इस WhatsApp Group in Hindi Tutorial को निम्न छोटे-छोटे भागों में बांटा हैं. आप WhatsApp Group के बारे में जो जानकारी लेना चाहते हैं. उस तक आसानी से पहुँच सकते हैं.

वाट्सएप ग्रुप क्या हैं – What is WhatsApp Group in Hindi?

हम WhatsApp के द्वारा हमारे यार-दोस्तों, सहकर्मियों, परिवारजन आदि से चैट कर सकते हैं. जब हम वाट्सएप पर किसी व्यक्ति से चैट करते हैं तो वह चैट हम एक बार में एक ही व्यक्ति से कर पाते हैं. और हमारा मैसेज भी सिर्फ इसी विशेष चैट के पास पहुँचता हैं. इसे One to One Communication कहा जाता हैं.

मगर जब हमे एक ही मैसेज एक से ज्यादा व्यक्तियों को भेजना चाहते हैं. मतलब Many to Many Communication करना चाहते हैं. तो इसके लिए हमे उन सभी चैट को सेलेक्ट करना पडेगा जिन्हे मैसेज भेजना चाहते हैं और यह कार्य हमे हर बार करना पडेगा.

इसी समस्या का समाधान हैं – WhatsApp Group. WhatsApp Group आपको समूह में बात करने की सहुलियत प्रदान करता हैं. आप एक साथ सैकडों व्यक्तियों से बात कर सकते हैं. और वे सैकडों भी अपनी बात ग्रुप में पहुँचा सकते हैं. WhatsApp Group Feature आपको Many to Many Communication करने देता हैं. और वो भी बस एक सिंगल टैप के द्वारा.

इसलिए WhatsApp Group बनाकर हम अपनी बात एक साथ सैकडों व्यक्तियों तक एक बार में ही पहुँचा सकते हैं. अब हमे बार-बार Contacts को Select नही करना पडेगा. बस एक टैप किया और मैसेज चला गया.

तो आइए अब जानते हैं कि एक WhatsApp Group कैसे बनाया जाता हैं?

WhatsApp Group कैसे बनाये – How to Create a WhatsApp Group in Hindi?

Step: #1

सबसे पहले अपना WhatsApp Launch कीजिए. और Menu () पर टैप करके New group पर टैप कीजिए.

Create New WhatsApp Group

Step: #2

अब आपके सामने Contacts आ जायेगे. आप जिन Contacts को अपने ग्रुप में शामिल करना चाहते हैं उनके ऊपर सिंगल टैप करके सेलेक्ट कीजिए. जब ये कार्य पूरा हो जाए. तो Next → बटन पर टैप करके आगे बढिए.

Select Participants and Tap on Next

Step: #3

Contact Select करने के बाद आप अपने Group Information लिखिए. Group Info में आपको तीन चीजे डालनी हैं. इसे आप कभी भी बदल सकते हैं. यहाँ से आपको बस शुरुआत करनी हैं.

  1. Group Icon – सबसे पहले अपने ग्रुप आईकन को सेलेक्ट कीजिए. आप बस कैमरा पर टैप कीजिए और कोई बढिया सी फोटो सेलेक्ट करके लगा दीजिए.
  2. Subject – यहाँ गुप का नाम लिखना हैं. आप जिस नाम से अपने ग्रुप को जानना चाहते हैं उसे यहाँ लिखिए.
  3. Right Icon – जब आप ऊपर की दोनों चीजे अच्छी तरह लिख दें उसके बाद इस निशान पर टैप करके अपना ग्रुप बना लिजिये.
Add New Group Name Group Photo

Step: #4

अब आपका ग्रुप बन गया हैं. जो आपकी CHAT Tab में दिखाई देगा. आपने जो नाम और आईकन सेट किया था. वो भी साथ में दिखाई देगा. आपका ग्रुप कुछ इस प्रकार दिखाई देगा.

Group Chat in WhatsApp CHATS Tab

बधाई हो! आपका ग्रुप बन चुका हैं. अब आप एक साथ कई लोगों से चैट कर सकते हैं.

Group बनाने के बाद हमे Group Chat करने के लिए Group में New Members Add करने पडते हैं. और यह कार्य हम Group Invite Link के माध्यम से आसानी से कर सकते हैं.

Group Invite Link के माध्यम से New Participants Add करना आसान हो जाता हैं. अब आपको किसी के नम्बर सेव करने की जरूरत नही हैं. वह व्यक्ति Invite Link के माध्यम से ही अपने आप Group में Join हो जाता हैं.

यदि आप भी एक Group Admin है और अपने WhatsApp Group में New Members Add करना चाहते हैं और अपने ग्रुप को बढाना चाहते है. तो इस कार्य के लिए आप Group Invite Link इस तरह बना सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group को Open करिए. और Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब आपके सामने Group info खुल जायेगी. यहाँ से थोडा नीचे जायेंगे तो आपको Invite via link Option मिल जायेगा. आप इसके ऊपर टैप कीजिए. और Group Invitation Link प्राप्त कर लिजिये.

Create a Group Invite via link in Hindi

Step: #3

जैसे ही आप Invite via link पर टैप करेंगे. आपके सामने इस लिंक शेयर करने से संबंधित विकल्प खुल जायेगे. यहाँ से आप लिकं को डायरेक्ट वाट्सएप पर शेयर कर सकते हैं. इसे कॉपी करके अपने फेसबुक पर शेयर कर सकते हैं. आपको जो तरीका सही लगे आप उसका इस्तेमाल कर सकते हैं. और Group के लिए Invitation भेज सकते हैं.

Chosse Invite link Options

WhatsApp Group में Participants Add कैसे करें?

Group का मतलब ही होता हैं लोगों का समूह. इसलिए ग्रुप में जितने ज्यादा मेम्बर होंगे उतने ज्यादा लोगों तक आपकी बात पहुँचेगी.

इसलिए ग्रुप में New Members Add करने पडते हैं. आप भी इस तरह अपने ग्रुप में New Members Add कर सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब आपके सामने Group Info होगी. यहाँ से थोडा नीचे जाईय आपको Add participants का ऑप्शन मिल जायेगा. इसके ऊपर टैप करके आप अपने ग्रुप में नये सदस्य कभी भी जोड सकते हैं.

Add New Participants in WhatsApp Group

WhatsApp Group से Members Remove कैसे करें?

WhatsApp Group पर कुछ हद तक हमारा नियत्रंण नही रहता हैं. और सहायक Admin या फिर Invite Link के द्वारा कुछ अनचाहे लोग भी हमारे Group से जुड जाते हैं. और Spam Messages करते रहते हैं.

इन अनचाहे लोगों से सभी Participants परेशान रहते हैं. इसलिए ऐसे लोगों को जल्द से जल्द ग्रुप से Remove कर देना चाहिए. जिसके लिए आप निम्न तरीका अपना सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब थोडा सा नीचे जाईये और जिस Participants को Remove करना हैं उसके ऊपर कुछ सैकण्ड के लिए अपनी अगुँली को दबाए रखें. अब आपके सामने इस चैट से संबंधित एक Menu Pop Up होगी. इनमे से आप Remove “TutorialPandit” पर टैप करके Participants कॉ Remove कर दें.

Remove Participants from WhatsApp Group

ध्यान दें: आप जिस सदस्य को हटाना चाहते है उसका नाम Remove के आगे लिखा आयेगा. जैसे आप ऊपर स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.

वाट्सएप ग्रुप में एडमिन कैसे बनाये – How to Make a New Group Admin in Hindi?

Group Admin यानि ग्रुप का मालिक. सचमुच एक Admin ही ग्रुप का असली मालिक होता हैं और अपने अनुसार ग्रुप को चलाता हैं. ग्रुप नियम बनाकर ग्रुप को अनुशासन में रखने का काम एक Group Admin ही करता हैं. New Members Add करना, Members Remove करना, Group Info Change करना आदि कार्य Group Admin की जिम्मेदारी होती हैं.

जैसे-जैसे ग्रुप में सदस्यों की संख्या बढती जाती हैं. वैसे-वैसे ही ग्रुप को संभालना मुश्किल होता जाता हैं. इसलिए Group Creators को अपनी जिम्मेदारी बांटनी पडती हैं. और ये कार्य सहायक एडमिन बनाकर किया जाता हैं.

जो अधिकार एक Group Creator के होते हैं. वही सारे अधिकार भी एक सहायक एडमिन के होते हैं. वह भी नये सदस्य जोड सकता हैं और सदस्य हटा सकता हैं. एक सहायक एडमिन को भी Group Creator के बराबर अधिकार मिल जाते हैं.

इसलिए Group Creator अपने काम को बांटने और ग्रुप को मैनेज करने के लिए New Admin बनाता हैं. यदि आप भी एक Group Creator है और सहायक एडमिन बनाना चाहते है तो आप ये कार्य इस तरह कर सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब थोडा सा नीचे जाईये और जिस Participants को Group Admin बनाना हैं उसके ऊपर कुछ सैकण्ड के लिए अपनी अगुँली को दबाए रखें. अब आपके सामने इस चैट से संबंधित एक Menu Pop Up होगी. इनमे से आप Make group admin पर टैप करके Participants को Admin बना दें.

Make New Group Admin

आप इसी तरह अन्य Group Members को Admin Role दे सकते हैं. और ग्रुप को चला सकते हैं.

वाट्सएप ग्रुप में एडमिन से कैसे हटाये – How to Dismiss Admin Role in Hindi?

कुछ एडमिन अपने अधिकारों का गलत फायदा उठाते हैं और Group में मनमानी करने लगते हैं. इसलिए ऐसे Group Admins पर लगाम कसने के लिए उन्हे Admin Role से हटाना पडता हैं.

आप सिर्फ Group Admin से उसी व्यक्ति को हटा सकते हैं. जो पहले से ही एडमिन हैं. जब आप किसी एडमिन को Admin Role से हटाते हैं तो वह व्यक्ति Group Member बना रहता हैं. आप इस तरह सदस्य का Admin Role Dismiss कर सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब थोडा सा नीचे जाईये और जिस Admin को एडमिन से हटाना चाहते हैं उसके ऊपर कुछ सैकण्ड के लिए अपनी अगुँली को दबाए रखें. अब आपके सामने इस चैट से संबंधित एक Menu Pop Up होगी. इनमे से आप Dismiss as admin पर टैप करके Participants को Admin Role से हटा दें.

Remove Group Admin

WhatsApp Group का Name, Icon, Description Change कैसे करें?

समय-समय पर हमें Group Info में बदलाव करने पडते हैं. और Group Name, Group Icon, Group Description आदि बदलेन पडते हैं. या कई बार नय एडमिन अपने हिसाब से Group Inof Edit कर देते हैं. तब भी हमे कुछ बदलाव करने पड सकते हैं.

कारण चाहे कुछ भी हो. हमे कुछ ना कुछ बदलाव समय रहते करने ही पडते है. और ये काम आप नीचे बताये गये तरीके से आसानी से कर सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: 2#

अब आपके सामने Group info पेज खुल जायेगा. यहाँ से आप एक-एक करके Group Name, Icon and Description Change कर सकते हैं.

  1. Icon – Group Icon Change करने के लिए नाम के नीचे दिख रही फोटो पर टैप कीजिए. और गैलेरी से अपना मन पसंद फोटो सेलेक्ट कर लिजिये.
  2. Name – Group Name Change करने के लिए पेंसिल के आइकन पर टैप कीजिए और जो नाम बदलना उसे लिख दीजिए और सेव कर दीजिये.
  3. Description – Group Description से आप बताते है कि यह ग्रुप किस लिये बनाया है. इसलिए Group Description को सही तरह से बनाईये और कम शब्दों मे ही अपनी बात कहने की कोशिश कीजिए. Add group description पर टैप करके आप Gro Description Change कर सकते हैं.

Add Group Info

WhatsApp Group में किसी सदस्य को Mention कैसे करें?

Group Chat के दौरान हमारी बात सभि सदस्यों तक पहुँच जाती हैं. अगर कोई सदस्य उस दौरान एक्टिव नही है तो वो उस बातचीत में शामिल नही हो पाता हैं. यदि आप अपनी बात सिर्फ कुछ सदस्यों विशेष के लिए कहना चाहते हैं तो आप उन्हे अपने मैसेज में Mention कर सकते हैं.

Group में किसी को Mention करने पर उस व्यक्ति के पास एक नोटिफिकेशन चला जाता हैं और वह व्यक्ति आसानी से आपके मैसेज को पढ लेता है और आपको वापस रिप्लाई कर सकता हैं. किसी को मेंशन करने के लिई आप नीचे बताये गये स्टेप्स को फॉलो करें.

Step: #1

सबसे पहले Group Chat को Open कीजिए और Message Bar में @ टाईप कीजिए.

Step: #2

@ टाईप करते ही आपके सामने ग्रुप सदस्य के नाम या मोबाईल नम्बर आ जायेगे. अब आप जिसे मेंशन करना चाहते है उसे टैप करके मेंशन कीजिए और अपना मैसेज लिखकर Send कर दीजिए.

Mention a Member in WhatsApp Group

आप एक से ज्यादा सदस्य भी मेंशन कर सकते हैं. बस आप एक एक करके Participants पर टैप करते रहिए और वे Message Bar में टाईप होते जायेग.

Group में उपयोगी पोस्टों को सुरक्षित कैसे रखें – How to Starred Posts in WhatsApp Group in Hindi?

WhatsApp Group में सैकडों मैसेज रोजाना आते हैं. जिनमे से कुछ ही मैसेज उपयोगी साबित होते हैं. इसलिए हम ग्रुप चैट को साफ-सुथरा रखने के लिए इसे डिलिट करते रहते हैं. और कुछ उपयोगी मैसेज भी डिलिट हो जाते हैं.

लेकिन, आप उपयोगी पोस्ट को Starred बनाकर ऐसा करने से बच सकते हैं. मतलब पोस्ट पर Star लगाकर हम उस पोस्ट को फेवरिट पोस्ट बना देते हैं. और हमारी पोस्ट डिलिट नही होती हैं.

Group Messages पर Star लगाने और उन्हे फेवरिट पोस्ट बनाने के लिए आप निम्न तरीका आजमाए.

Step: #1

सबसे पहले Group Chat को Open कीजिए और जिस मैसेज/पोस्ट को आप फेवरिट बनाना चाहते है उसके ऊपर कुछ सैकण्ड के लिए टैप करें.

Starred a Message in WhatsApp Group

Step: #2

अब आपके समने उस मैसेज से संबंधित कुछ विकल्प ऊपर दिखाई देंगे. यहाँ से आप Star Icon पर टैप कीजिए. ऐसा करते ही यह मैसेज फेवरिट मैसेज बना जायेगा.

Deleting Messages from Group Except Starred

अब आप जब भी ग्रुप चैट को डिलिट करेंगे तो आप इन फेवरिट मैसेज को Clear All Except Starred के ऑप्शन से डिलिट होने से बचा सकते हैं.

Group Shortcut कैसे बनाये – How to Add Group Shortcut in Hindi?

Group को जल्दी से एक्सेस करने के लिए आप Group को अपने स्मार्टफोन की होम स्क्रीन पर Add कर सकते हैं. ऐसा करने पर एक Group Icon फोन की Home Screen पर एक Shortcut के रूप में Add हो जाता हैं. और इस Icon पर टैप करते ही सीधे आप Group Chat में पहुँच जाते हैं.

यदि आप भी कई WhatsApp Groups से जुडे हुए है और अपने महत्वपूर्ण ग्रुप को जल्दी से एक्सेस करना चाहते हैं तो आप इस तरह Group Shorcut Add कर सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले उस ग्रुप चैट को Open कर लिजिये जिसका आप Shorcut बनाना चाहते हैं.

Step: #2

अब Menu ⋮ >more. अब आपके सामने कुछ और विकल्प खुलेंगे. यहाँ से आप Add shortcut पर टैप करके शॉर्टकट एड कर दीजिए.

Make WhatsApp Group Shortcut

WhatsApp Group में Post Search कैसे करें?

Groups में सैकडों पोस्ट डेली आती हैं और ये जमा होती रहती हैं. यदि आप इन पुरानी पोस्टों से कोई उपयोगी पोस्ट ढूँढना चाहे तो अपको बहुत समय लग जाये और शायद आप ढूँढ भी ना पाये. क्योंकि इतनी सारी पोस्टों को पढेगा. कौन?

तो आप भी अपने लिए पूरानी पोस्टों में से उपयोगी जानकारी वाली पोस्ट ढूँढना चाहते है. तो WhatsApp का Search Feature आपके लिए बहुत काम आ सकता हैं. और आप अपने लिए उपयोगी पोस्ट आसानी से ढूँढ सकते हैं.

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Search पर टैप कीजिए.

WhatsApp Group Search Option

Step: #2

अब आप सर्च बार में कोई भी शब्द लिखिए और सर्च कीजिए. अब जिन पोस्टों में ये शब्द होगा. वे सारी पोस्ट सर्च रिजल्ट में आ जायेगी. आप ऊपर-नीचे करके अपने लिए उपयोगी पोस्ट सेलेक्ट सकते हैं.

WhatsApp Group को Left कैसे करें – How to Exit WhatsApp Group in Hindi?

यदि आप किसी अनजाने ग्रुप में गलती से जुड गये हैं. या फिर आपके किसी दोस्त ने किसी ऐसे ग्रुप में एड कर दिया हैं. जिससे आप जुडना नही चाहते थे. तो आप ऐसे WhatsApp Group से Exit होना चाहेंगे.

तो चलिए जानते हैं कैसे आप किसी भी WhatsApp Group से Exit हो सकते हैं?

Step: #1

सबसे पहले अपने Group Chat को Open करके Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब सबसे नीचे जाए और Exit group पर टैप करके ग्रुप से Exit हो जाईये.

Exit WhatsApp Group

WhatsApp group को डिलिट कैसे करें – How to Delete WhatsApp Group in Hindi?

अब तक आप Group बनाने से लेकर उसे मैनेज करने तक की जानकारी ले चुके हैं. अब एक अंतिम जानकारी यानि WhatsApp Group को डिलिट कैसे करें? ये जानकारी भी आपको पता होना चाहिए. ताकि आप Group से Safety और Completely Remove हो सके.

WhatsApp Group से Completely Remove होने के लिए सबसे पहले सभी Members को आपके ग्रुप से हटा दीजिये. और उसके बाद स्वयं ग्रुप से Exit हो जाईये.

अगर आप आप Group से सदस्यों को हटाए बिना ग्रुप डिलिट करेंगे तो आपका ग्रुप डिलिट नही होगा. और आपके नम्बर से ग्रुप चलता रहेगा. और कोई भी व्यक्ति उसका एडमिन बन जायेगा.

यदि आप भी एक ग्रुप चलाते हैं और उसको पूरी तरह डिलिट करना चाहते हैं तो आप पहले ऊपर बताये गये कार्यों को पूरा कीजिए. और उसके बाद नीचे बताये अनुसार अपने ग्रुप को डिलिट कर दीजिए.

Step: #1

जिस WhatsApp Group को डिलिट करना चाहते है उसे ऑपन कर लिजिये. और Menu ⋮ पर टैप करके Group info पर टैप कीजिए.

Step: #2

अब सबसे नीचे जाये और पहले ग्रुप से Exit जो जाये. जब आप ग्रुप से Exit हो जायेगें तो उसके नीचे बने Delete group बटन पर टैप करके ग्रुप डिलिट कर दीजिए.

Delete WhatsApp Group

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको WhatsApp Group in Hindi के बारे में पूरी जानकारि दी हैं. आपने जाना है कि एक ग्रुप कैसे बनाया जाता हैं? वाट्सएप ग्रुप को कैसे मैंनेज किया जाता है? और इसके अलावा Group Settings के बारे में भी जाना हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

WhatsApp Group कैसे बनायें? – Quick Guide

  • WhatsApp Launch करें.
  • Menu पर टैप करें फिर New group
  • अब Participants Select कीजिए और आगे बढिए
  • फिर Group Subject Add कीजिए
  • और Create Group पर टैप कीजिए
  • और हो गया.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

5 replies on “WhatsApp Group बनाने की पूरी जानकारी हिंदी में”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *