Categories
WhatsApp

WhatsApp Interface Layout क्या है पूरी जानकारी हिंदी में

इस Tutorial में हम आपको WhatsApp Interface यानि WhatsApp Layout की पूरी जानकारी देंगे. ताकि आप WhatsApp में उपलब्ध बटन के नाम और उनकेक उपयोग से परिचित हो जाये. WhatsApp Interface को समझने के बाद आपके लिए WhatsApp को उपयोग करना आसान हो जायेगा.

WhatsApp Interface Users के सामने WhatsApp ID बनने के बाद ही दिखाई देता हैं. इसलिए इसके बारे में जानकारी उपलब्ध करवाना आवश्यक हैं. ताकि आप आप WhatsApp का सही तरह से उपयोग कर सकें.

WhatsApp Interface (Layout) In Hindi

WhatsApp Interface को समझने के लिए हमे WhatsApp Layout में मौजूद बटन और आइकन के नाम और उनके उपयोग को जाना होगा. आप WhatsApp Interface में मौजूद सभी बटन और आइकन नीचे स्क्रीनशॉट में देख सकते हैं.

WhatsApp Layout in Hindi
  1. WhatsApp – यह वाट्सएप का नाम हैं और इसका हमारे लिए कोई उपयोग नही हैं. इसे बस एप का नाम बताने के लिए रखा गया हैं. ताकि आप ध्यान रखे कि WhatsApp का इस्तेमाल कर रहे हैं.
  2. Search Icon – इस आईकन का नाम Search है. इस पर टैप करने पर वाट्सएप का Search Box खुल जाता हैं. जिसके माध्यम से आप अपने Contacts को सर्च कर सकते हैं. आप इसके द्वारा नाम और नम्बर दोनों तरह से सर्च कर सकते हैं.
  3. 3 Dots – ये तीन Dots WhatsApp Menu के होते हैं. इन पर टैप करने पर आपके सामने WhatsApp Menu खुल जाती हैं. जिसके द्वारा आप WhatsApp Settings को भी Access कर सकते हैं. और WhatsApp Group, Broadcast List, WhatsApp Web आदि सुविधाओं को भी मैंनेज कर सकते हैं.
  4. Camera Icon – यह कैमरा आइकन एक Multi-function Button होता हैं. जिसके द्वारा आप Real Time Image तो शेयर कर ही सकते हैं. इसके अलावा गैलेरी तक भी सीधे यही से पहुँच सकते हैं और Video Recording भी की जा सकती हैं.
  5. CHATS – इस टैप आपके फोन में उपलब्ध सभी Contacts की सुची को दिखाया जाता हैं. यह सूची अपने आप अपडेट होती रहती हैं. और जो Contacts WhatsApp इस्तेमाल करता हैं उसका एक Welcome Message भी इस चैट में दिखाई देता हैं. या फि उसकी Profile Information दिखाई देती हैं. और इसके आगे लिखा नम्बर Unread Messages की संख्या दर्शाता हैं.
  6. STATUS – यह वाट्सएप की Status Tab होती हैं. यहाँ से आप अपना Status अपडेट कर सकते हैं. और आपके Contacts के अपडेट देख सकते है और अपनी राय भी उनके स्टेटस पर लिख सकते हैं.
  7. CALLS – यह Calling Tab होती हैं. जहाँ पर आपके द्वारा जिन चैट के साथ कॉलिग की गई है उनकी सूची दिखाई देती हैं. आप यहाँ से किसी भी चैट के साथ कॉलिंग शुरु कर सकते हैं.
  8. Chat – यह एक WhatsApp Chat या कहे आपके फोन में सेव Contact है जो वाट्सएप इस्तेमाल करता हैं. इसमे आप उसकी प्रोफाईल फोटो, प्रोफाईल नाम, अभी-अभी प्राप्त मैसेज देख सकते हैं. यह सूची आपके फोन में Save Contacts के बराबर हो सकती हैं.
  9. Chat Icon – यह New Chat शुरू करने का बटन होता हैं. जिसके ऊपर टैप करके आप किसी भी Contacts से चैट शुरु कर सकते हैं.

आपने क्या सीखा?

इस Tutorial में हमने आपको WhatsApp Interface यानि WhatsApp Layout की पूरी जानकारी दी हैं. और वाट्सएप में मौजूद आइकन और बटन के नाम और उनका उपयोग के बारे में भी आपने जाना हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *