Categories
Computer Windows

Windows 11: Features and Minimum Requirements in Hindi

दुनिया की सबसे बड़ी टेक कंपनी माइक्रोसॉफ्ट अपने लोकप्रिय कम्प्यूटर ऑपरेटिंग सिस्टम Windows 11 को लॉन्च करके चर्चा में बनी हुई है. माना जा रहा है कि अपडेट के साथ विंडॉज भी आईमैक के समान आसान हो जाएगा.

अगर, आप भी एक विंडॉज यूजर हैं और इस नए अपग्रेड के बारे में जानने के इक्छुक है तो यह लेख आपके लिए ही है. क्योंकि, इस लेख में हम आपको Windows 11 से जुड़ी उन तमाम जानकारियों को साझा करने वाले हैं जो एक आम विंडॉज यूजर जानना चाहता है.


Windows 11 क्या है?

विंडॉज ऑपरेटिंग सिस्टम का नवीनतम वर्जन है Windows 11. इस अपडेट की घोषणा सर्वप्रथम Microsoft Build 2021 कोंफ्रेंस में की गई थी. यह एक नई और बड़ी अपडेट है. जिससे ऑपरेटिंग सिस्टम में बड़ा बदलाव देखने को मिलेगा.

विंडॉज 11 से कम्प्यूटर का इंटरफेस पूरा बदलने वाली है. माइक्रोसॉफ्ट का दावा है कि इस अपडेट से यूजर्स को कम्प्यूटर चलाने में बहुत ही ज्यादा सुविधा होगी और आसानी से मल्टी-टास्किंग भी कर पाएंगे.

इस नए अपडेट का पहला अपडेट 5 अक्टुबर 2021 को लॉन्च हुआ था. माइक्रोसॉफ्ट ने इस नए अपडेट को विंडॉज यूजर्स को सीधा अपडेट की सुविधा दी थी. इससे पहले लोगों को Win11 का प्रीव्यू ट्रायल दिया गया था. ताकि इसका इंटरफेस देख सके. बाद में इस अपडेट को कम्प्यूटर में दे दिया गया.

विंडॉज 10 यूजर्स इस अपडेट को आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे. लेकिन, आपका कम्प्यूटर सिस्टम 64-बिट होना चाहिए. 32-बिट वर्जन रिलीज नही किया गया है.


Windows 11 के मुख्य फीचर्स – Main Features of Windows 11 in Hindi

विंडॉज 11 का पूरा इंटरफेस विंडॉज 10 के मुकाबले काफी अच्छा है. ज्यादा मॉडर्न है जो कम्प्यूटर को ग्लासी लुक देता है. साथ में विभिन्न एडवांस फीचर्स दिए गए हैं. अन्य विंडॉज 11 फीचर्स की चर्चा नीचे की जा रही है.

#1 – नया इंटरफेस

Windows 11 का यह नया फीचर लोगों को बहुत ही ज्यादा पसंद आ रहा है. क्योंकि, इस फीचर में कंप्यूटर में चारों राउंड कॉर्नर देखने को मिलते हैं. ‌इसी के साथ इस अपडेट में Start Menu भी बदल गया है. पहले की तरह अब स्टार्ट मैन्यू में Live Tiles देखने को नहीं मिलते है.

इतना ही नहीं इंटरफ़ेस को बेहतर बनाने के लिए कई सारे इंटरेस्टिंग थीम भी जोड़ी गई  हैं और Apps को भी मोडिफाई किया गया हैं. आप ये समझ सकते है की इस फीचर्स से आप के कंप्यूटर की पूरी डिजाइन बदल जायेगी.

#2 – नए विजेट्स

नई अपडेट में नए विजेट भी दिए गए हैं और उनका यूजर्स इंटरफेस भी पुराने संस्करणों के मुकाबले काफी सुधारा गया है. इस संस्करण में Weather, Paint, Calendar, Sports Leader Board जैसे इंटरेस्टिंग विजेट दिए गए हैं.

#3 – नया सेटिंग एप

सेंटिग एप को भी बदल दिया गया है. अब आप विंडॉज 11 के नई सेटिंग को यूज करेंगे तो आपको काफी अलग चीजें देखने को मिलेगी.

#4 – स्नैप लेआउट

इस नए अपडेट में स्नैप लेआउट भी बदला-बदला नजर आएगा. नए स्नैप लेआउट की मदद से आप आसानी से एक साथ कई सारे काम कर पाएंगे. मतलब, मल्टी टास्किंग के लिए ये फीचर सबसे बेस्ट साबित होने वाला है.

#5 – एंड्रॉड एप सपोर्ट

यह एक बड़ी अपडेट मानी जा रही है. क्योंकि, अब तक कम्प्यूटर में कभी भी एंड्रॉइड एप्स सपोर्ट करने का फीचर नही था. हांलाकि, विभिन्न थर्ड पार्टी टूल्स मौजूद हैं जिनकी सहायता से आप पुराने विंडॉज संस्करणों में भी एंड्रॉइड एप्स चला सकते हैं.

लेकिन, विंडॉज 11 के इस नए अपडेट के बाद यूजर्स अपने कम्प्यूटर पर आसानी से एंड्रॉइड एप्स को भी यूज कर पाएंगे. यानि आप वाट्सएप, इंस्टाग्राम, फेसबुक, स्नैपचैट, ट्वीटर जैसे अपने फेवरिट मोबाइल एप्स को कम्प्यूटर में ही चला पाएंगे.

#6 – नया एप स्टोर

विंडॉज 11 के अपडेट में आपको नया एप स्टोर भी देखने को मिलेगा और यह एप स्टोर पुराने ऑपरेटिंग सिस्टम विंडॉज 10 से काफी अलग है. विंडॉज 10 में सिर्फ यूजर्स UWP (Universal Windows Platform) एप्स को ही डाउनलोड कर पाते थे. विंडॉज 11 की अपडेट के बाद यूजर्स माइक्रोसॉफ्ट ऑफिस, एडोब फोटोशॉप जैसे एप्स भी आसानी से डाउनलोड कर पाएंगे. साथ में 32-बिट और 64-बिट की चॉइस भी रहेगी.

#7 – माइक्रोसॉफ्ट टीम

माइक्रोसॉफ्ट का लोकप्रिय एप Microsoft Teams भी देखने को मिलेगा. जूम एप और एप्पल के कम्पटीटर्स के लिए यह फीचर काफी अच्छा है लेकिन, आपको Skype देखने को नही मिलेगा.


Windows 11 की हार्डवेयर रिक्वायरमेंट्स कितनी है – Windows 11 Minimum Hardware Requirements in Hindi

विंडॉज 11 को कम्प्यूटर में अपडेट करने के लिए कुछ Minimum Hardware Requirements सेट किए गए हैं और जिस कम्प्यूटर में यह सभी हार्डवेयर पूर्ती होगी केवल वही कम्प्यूटर विंडॉज 11 को अपग्रेड या इंस्टॉल कर पाएगा. Windows 11 अपग्रेड करने के लिए आपके कम्प्यूटर में ये Hardware होनी जरूरी है.

Processor: 1 gigahertz (GHz) or faster with two or more cores on a compatible 64-bit processor or system on a chip (SoC).

RAM: 4 gigabytes (GB) or greater.

Storage: 64 GB* or greater available storage is required to install Windows 11.

  • Additional storage space might be required to download updates and enable specific features.

Graphics card: Compatible with DirectX 12 or later, with a WDDM 2.0 driver.

System firmware: UEFI, Secure Boot capable.

TPM: Trusted Platform Module (TPM) version 2.0.

Display: High definition (720p) display, 9″ or greater monitor, 8 bits per color channel.

Internet connection: Internet connectivity is necessary to perform updates, and to download and use some features.

  • Windows 11 Home edition requires an Internet connection and a Microsoft Account to complete device setup on first use.

स्रोत: Windows Website


Windows 11 डाउनलोड कैसे करें – How to Download Windows 11 in Hindi?

अब विंडॉज 11 सभी को डाउनलोड के लिए उपलब्ध है तो आप अपने कम्प्यूटर की सेटिंग्स में जाकर एक बार चैक कीजिए कि आपके कम्प्यूटर में Windows 11 Update दिख रही है या नही.

अगर, आपके कम्प्यूटर में अपडेट आ रही है तो आप बस सिस्टम को अपडेट कर लिजिए. अपडेट पूरी होने के बाद आपका कम्प्यूटर Windows 11 पर चलने लगेगा.

सिस्टम अपडेट में विन 11 की अपडेट नही है तो आप दूसरा रास्ता चुने. यानि आपको अब Windows 11 खरिदना पड़ेगा. इसके बाद ही आप विंडॉज 11 चला पाएंगे.

यदि आप पैसा खर्च नही करना चाहते हैं तब आप Windows 11 Leaked अथवा Windows 11 Cracked को डाउनलोड करके चला सकते हैं. इसके लिए बस आप गूगल पर जाएं और windows 11 download लिखकर सर्च करें.

जब आप गूगल सर्च करेंगे तो आपको जो सबसे ऊपर वेबसाइट मिलेगी. उसमे विंडॉज 11 डाउनलो लिंक मिल जाएगा. इस लिंक पर क्लिक करते ही सेटअप फाइल डाउनलोड होना शुरु हो जाएगी.

चेतावनी: हम विंडॉज 11 का खरिदा गया या अपग्रेड वर्जन ही इस्तेमाल करने की सलाह देते हैं. Windows 11 Leaked/Cracked वर्जन हम उपयोग करने की सलाह नही देंगे. यह आपके कम्प्यूटर के लिए हानिकारक हो सकता है. जिसकी जिम्मेदारी आपकि स्वयं होगी.


Windows 11 का वर्जन नम्बर क्या है?

विंडॉज 11 में कई अलग-अलग तरह के वर्जन नम्बर है. विंडॉज 11 के वर्जन नम्बर की सूची नीचे दी गई है.

  • Windows 11 Versions – Production Release Build Version    Windows 11 Build version    KB
  • Windows 11 Version 21H2 (Production Release) – 10.0.22000.318    22000.318    KB5007215
  • Windows 11 Version 21H2 (Production Release) – 10.0. 22000.282    22000.282    KB5006746
  • Windows 11 Version 21H2 (Production Release) – 10.0.22000.258    22000.258    KB5006674

Windows 10 अच्छा है या Windows 11?

जब आप अपने कंप्यूटर में Windows 11 का नया अपडेट यूज करेंगे तो आपके मन में यह सवाल आएगा ही नहीं. क्योंकि, Windows 10 के मुकाबले Windows 11 बहुत ही ज्यादा अच्छा है. इतना ही नहीं आप Windows 10 और विंडोज़ 11 के बीच फर्क देखेंगे तो सबसे पहली चीज जो आपको देखने को मिलेगी वह है इंटरफ़ेस! विंडोस 11 की पूरी इंटरफ़ेस ही बदल दी गई है. साथ ही साथ इसका Start और Menu Button भी बदल दिया गया है जो आपको पहले Windows 10 में देखने को नहीं मिलेगा.

क्या Windows 10 खत्म हो गया है?

तो इस सवाल का जवाब है हां! Windows 10 की जगह Windows 11 ने ले ली हैं. वैसे तो ये अपडेट अभी सारे कंप्यूटर में उपलब्ध नहीं है लेकिन, आने वाले समय में Windows 10 पूरी तरह से रिटायर हो जाएगा और उसकी जगह Windows 11 को ही लोग ज्यादातर यूज करेंगे. क्योंकि Windows 11 का अपडेट बहुत ही अच्छा है और इस अपडेट में लोगो को Easy to Use फीचर देखने को मिलता हैं.


आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Windows 11 ऑपरेटिंग सिस्टम के बारे में पूरी जानकारी दी है. आपने जाना कि विंडॉज 11 मुख्य फीचर्स क्या है और विंडॉज 11 अपग़्रेड कैसे करते हैं?

साथ में आपने विंडॉज 10 और विंडॉज 11 के बारे में भी अतिरिक्त जानकारी प्राप्त की है. हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *