Paytm App से भुगतान करने और पैसे भेजने की पूरी जानकारी.

Paytm App से भुगतान करना और पैसे भेजना



Paytm App के माध्यम से भुगतान (Payment) करना काफी आसान है. आप कुछ ही सैकण्डों में अपने मित्र को पैसा भेज (Send कर) सकते है. इसके अलावा आप Paytm के द्वारा भुगतान स्वीकार भी कर सकते है. पेटीएम के द्वारा Payment लेना भी बहुत आसान है.

इस Tutorial में हम आपकों Step-by-Step तरीके से बताऐंगे कि आप Paytm से भुगतान कैसे कर सकते है? Paytm से पैसे भेजने का तरीका क्या है? आप Paytm से भुगतान कैसे स्वीकार कर सकते है?

इसे भी पढें: Paytm Balance को अपने बैंक खाते में भेजने का तरीका.

Paytm से भुगतान करने के लिए दो प्रमुख तरीकों को उपयोग में लिया जाता है. इन्ही तरीकों के द्वारा आप अपने किसी खास मित्र कों पैसा भी भेज सकते है.

  1. Paytm Registered Mobile Number द्वारा भुगतान करना
  2. QR Code द्वारा भुगतान करना

1. Paytm Registered Mobile Number द्वारा भुगतान करने का तरीका

 




1. Paytm Registered Mobile Number से भुगतान करने के लिए सबसे पहले अपने Paytm Account में Log in कीजिए. इसके बाद “Pay” पर टैप कीजिए.

2. Pay पर टैप करने के बाद आपके सामने एक स्क्रीन खुलेगी. जिसमें ऊपर मोबाईल नम्बर लिखने की जगह होगी. यहाँ से “Mobile Number” पर Tap कीजिए.

3. ऐसा करने के बाद आपके सामने कुछ इस प्रकार की स्क्रीन खुल जाएगी. जिसमे आपको Registered Mobile Number, Amount, और Optional Description लिखना है. और Proceed पर Tap करना है.

4. अब आपके सामने एक Confirm Payment का Message आएगा. यहाँ से आपको “Proceed to Pay …? (Amount)” पर Tap करना है. मतलब आप वास्तव में Payment करना चाहते है. इसकी मंजूरी देनी है.

5. Proceed पर Tap करते ही आपके सामने Payment Successfull का Message आ जाएगा. इसका मतलब आपने भुगतान कर दिया है.

अब आप Mobile Number द्वारा तो भुगतान करना सीख गए है. इसके बाद हम बात करेंगे कि QR Code से भुगतान कैसे करते है? तो हम आपको बता दे कि QR Code से भुगतान करना भी उतना ही आसान जितना कि Registered Mobile Number से भुगतान करना. तो आइए जानते है कैसे QR Code से भुगतान किया जाता है? कैसे आप भी अपने मित्र को पैसे भेज सकते है?

2. QR Code द्वारा भुगतान करना

 




1. QR Code से भुगतान करने के लिए 1 और 2 step वही रहेगा, जो Paytm Registered Mobile Number से भुगतान करने पर इस्तेमाल किए है. बस आपको “Mobile Number” की जगह अब QR का उपयोग करना है. इसके लिए आप नीचे step 2 को पढे.

2. Pay पर टैप करने के बाद आपके सामने जो स्क्रीन खुलेगी. उसमें ऊपर मोबाईल नम्बर लिखने की जगह होगी. और इसके नीचे आपके मोबाईल फोन का कैमरा चालु होगा. जिसमे लिखा होगा, “Point at Paytm QR Code to Pay.” इसके सामने आपको QR Code को लाना है.

3. जैसे ही QR Code Scanner के सामने कोई QR Code आएगा ये उसे Scan कर लेगा. और उस व्यक्ति के बारे में बताएगा. जिसे आप भुगतान करना चाहते है.

4. इसके बाद आप जितना भुगतान करना चाहते है. उतना Amount लिखे, Optional Description में भुगतान का कारण लिख सकते है. और इसके बाद “Proceed” पर Tap करें.

5. अब आपके सामने एक Confirm Payment का Message आएगा. यहाँ से आपको “Proceed to Pay …? (Amount)” पर Tap करना है. मतलब आप वास्तव में Payment करना चाहते है. इसकी मंजूरी देनी है.

6. Proceed पर Tap करते ही आपके सामने Payment Successfull का Message आ जाएगा. इसका मतलब आपने भुगतान कर दिया है.

 

Paytm App से भुगतान स्वीकार करना और पैसे लेना

 




अब तक आपने जाना कि कैसे हम Paytm से भुगतान करते है और पैसे भेजते है? लेकिन, क्या आप जानते है? आप Paytm के द्वारा भुगतान स्वीकार भी कर सकते है? और अपने लिए पैसे भी ले सकते है?

नीचे हमने Paytm से भुगतान स्वीकार करने के बारे में Step-by-Step तरीके से बताया है. आप इन Steps को पढकर आसानी से अपने लिए भुगतान ले सकेंगे. तो चलिए जानते है कि कैसे Paytm से भुगतान लिया जाता है?

 

Paytm App से भुगतान लेने और पैसे भेजने का तरीका

 

Paytm के माध्यम से भुगतान करना और पैसे भेजना आप पहले ही ऊपर सीख चुके है. यदि आपने इस कार्य को सही तरीके से सीख लिया है तो आपको Paytm के द्वारा भुगतान स्वीकार करना भी समझ मे आ गया होगा? क्योंकि जिस प्रकार हम Paytm से भुगतान करते है. इसके विपरीत हम भुगतान स्वीकार भी कर सकते है.

Paytm से भुगतान करने और भुगतान स्वीकार करने में छोटा सा अंतर है. जब हम Paytm से भुगतान करते है. तब हम “पैसा देने वाले” होते है. और जब हम भुगतान स्वीकार करते है. तब हम “पैसे लेन वाले” होते है. बस यही अंतर होता है. और पैसे भेजने और लेने की प्रक्रिया में कोई अंतर नही आता है.

इसे भी पढेंPaytm Balance को अपने बैंक खाते में भेजने का तरीका.

इस Tutorial में हमने आपको बताया कि Paytm Mobile Wallet App से किस प्रकार भुगतान करते है और भुगतान स्वीकार करते है? हमने आपको दो तरीको से Paytm के माध्यम से भुगतान करने के बारे में बताया है. हमे उम्मीद है कि यह Tutorial आपके लिए उपयोगी साबित होगा.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.