Uses of Computer – Computer के उपयोग.

Computer का दैनिक जीवन में उपयोग



आज के समय में कोई ऐसा व्यक्ति होगा जो Computer से परिचित नही होगा. हमारे चारों तरफ Computers है. Computers आधुनिक जिदंगी का एक मुख्य हिस्सा है. इनके आविष्कार से लेकर अब तक ये छोटे और तेज होते गए है. Computer के बिना अब किसी काम की कल्पना भी नहीं कर सकते है.

हर कोई Computer का उपयोग अपने हिसाब से अलग-अलग कार्यों के लिए करता है. शिक्षक, लेखक तथा वैज्ञानिक शोध के लिए Computer का उपग्यो करते है. वहीं, इंजिनियर्स, डिजाईनर्स अपने डिजाईन बनाने के लिए Computer का use करते है. Computer के उपयोग से हमारे कार्यों में गति (Speed) एवं शुद्धता (Accuracy) आ जाती है.

वैसे तो अब Computers का उपयोग लगभग हर क्षेत्र में होने लगा है. लेकिन कुछ ऐसे क्षेत्र है जहाँ Computers का उपयोग अधिक होने लगा है. आइए जानते है कुछ ऐसे क्षेत्र जहाँ Computer का use मुख्य रूप से किया जाता है.

Computer का विभिन्न क्षेत्रों में महत्व




Computers At Home

Computers का घरों में use अब आम बात हो गई है. आज हर कोई इसे पाना चाहता है. Computers ने हमारे काम करने का तरीका बदल दिया है. जो कार्य पहले आठ व्यक्ति करते थे उसे Computer अकेला तेज और सही कर देता है. इसलिए लोग Computers का use अधिक करने लगे है. घरों में Computers का use बहुत कार्यों में किया जाता है. हम Computer के द्वारा हमारे घर का बजट तैयार कर सकते है. Computers पर हम गाने सुन सकते है, विडियो डाउनलोड कर सकते है, फिल्म देख सकते है. अपने दोस्तो से बाते कर सकते है. आप, अपने दूर के रिश्तेदारों, दोस्तों तथा मिलनेवालों को चिट्ठी भी लिख सकते है. हम Computer पर गेम भी खेल सकते है. इसके अलावा हम अपने दफ्तर का कार्य घर बैठे Computer से कर सकते है.

Computers In Business

Computers का use व्यापार क्षेत्र में बहुत अधिक होने लगा है. आज, कोई ऐसा दफ्तर होगा जिसमें Computers का use नही होता है. Computers का use होने से व्यापार करने का तरीका बिल्कुल बदल गया है. आज Computer के द्वारा आप कहीं से भी अपने व्यापार को सभांल सकते है. Computers का use होने से दफ्तर के कार्य तेजी से होने लगे है. आप अपने कर्मचारीयों का रिकॉर्ड, उत्पादन, बिक्री विवरण, स्टॉक आदि को Computer द्वारा बना तथा सभांल सकते है. इसलिए दफ्तरों में Computers का use किया जाता है.

Computers In Education

Computers का use शिक्षा में होने से इस क्षेत्र में क्रांति सी आ गई है. हम घर बैठे ही Computer द्वारा पढ़ सकते है. सिर्फ एक क्लिक पर हजारों कॉलेज, युनिवर्सिटिज के कॉर्सेज की जानकारी पा सकते है, तथा प्रवेश भी ले सकते है. आजकल तो परीक्षाएं भी इसके द्वारा होने लगी है. लोगो को प्रशिक्षण भी Computers द्वारा दिया जाता है.

Computers In Science & Engineering

वैज्ञानिक तो Computer के सबसे पुराने दोस्त है. क्योंकि Computers का use विज्ञान तथा तकनीक के क्षेत्र में इसके आविष्कार से ही हो रहा है. इसलिए विज्ञान और तकनीक का क्षेत्र भी इससे अछूता नही है. वैज्ञानिक एक दूसरे से सूचनाए साझा करने के लिए Computers का use करते है. वे अपना शोध कार्य भी इसके माध्यम से पूरा कर लेते है. इंजिनियर्स अपने जटिल समीकरण, डिजाईन भी आसानी से Computer के द्वारा मिनटों में पूरा कर लेते है. मौसम की भविष्यवाणी, परिवहन का संचालन, अंतरिक्ष, भूगोल आदि क्षेत्रों में Computers का use अतुल्नीय है.

Computers In Medical

चिकित्सा तथा स्वास्थ्य क्षेत्र में Computers का use एक वरदान है. क्योंकि इसने चिकित्सकों को उम्मीद दी है कि वो अब लगभग किसी भी तरह की स्वास्थ्य समस्या का सामना कर सकते है. चिकित्सा क्षेत्र में Computers का use होने से मरीजों का रिकॉर्ड आसानी से बनाया तथा उसे एक क्लिक से पाया भी जा सकता है. मरीजों कि निगरानी कि जा सकती है. किसी बीमारी के निदान खोजने में भी Computers का use किया जाता है. मरीज के स्वास्थ्य की पल-पल निगरानी की जा सकती है. लगभग हर प्रकार कि जाँच Computerized मशीन द्वारा होने लगी है.

Computers In Defense

Computers का use रक्षा क्षेत्र में शुरुआत से ही होता रहा है. लेकिन, आज इसके मायने बिल्कुल बदल गए है. सिर्फ एक क्मांड द्वारा बडी‌-बडी मिसाईले, परमाणु हथियार, सैटेलाईट को नियंत्रित किया जा सकता है. नए-नए हथियारों के डिजाईन Computer द्वारा बनाए जाते है. सैनिकों, अपराधियों तथा हथियरों का रिकोर्ड बनाया जाता है.

Computers In Sports

Computers का use खेलों में होने से खेलों का संचालन तेजी से तथा निर्बाध रूप से किया जा सकता है. इसके द्वारा खिलाडि‌यों के रिकॉर्ड, उनके एतिहासिक पल, स्कोरकार्ड आदि को बनाया जा सकता है. किसी भी खेल में निर्णय लेने में Computers का use होने से निर्णयों में सटीकता आती है.

Computers In Government

Computers के use से राज-काज भी अछूता नही है. आज, सभी प्रशासनिक कार्य Computer द्वारा होने लगे है.

दरअसल, ऐसा कोई क्षेत्र बचा ही नही जहाँ Computers का use नही होता है. इसलिए, आप जहाँ भी जाएगें वहां Computers का use होता पाएंगे. ऊपर वर्णित क्षेत्रों के अलावा हजारों ऐसे क्षेत्र है जहाँ Computers का use किया जाता है.



चलो इस Tutorial/Lesson के बारे में बात करें.