Categories
Computer

CPU क्या होता है सीपीयू की पूरी जानकारी हिंदी में

कम्प्यूटर को अपना काम करने के लिए विभिन्न अलग-अलग उपकरणों की आवश्यकता पड़ती है. यह अपना काम अकेला नही कर सकता है. क्योंकि, कम्प्यूटर किसी अकेली मशीन का नाम नहीं है. यह तो बहुत सारे डिवाइसों से मिलकर बने एक डिवाइसों का समूह का नाम है.

इन्ही महत्वपूर्ण उपकरणों में एक और परिचित नाम शामिल है जिसका नाम है – CPU. जिसका नाम एक साधारण कम्प्यूटर यूजर भी जानता है.

अब आपके मन में सवाल आ सकते है कि ये CPU क्या होता है? CPU कैसे काम करता है? और CPU के पार्ट्स क्या-क्या होते है?

तो चिंता मत कीजिए आज इन्ही सवालों का जवाब आपको मिलने वाला है. क्योंकि इस लेख को इन्ही जवाबों को देने के लिए तैयार किया गया है.

CPU क्या है – What is CPU in Hindi?

CPU कम्प्यूटर का महत्वपूर्ण भाग है जिसे प्रोसेसर, माइक्रोप्रोसेसर और केवल सीपीयू भी कहते है. सीपीयू कम्प्यूटर से जुड़े सभी हार्डवेयर, सॉफ्टवेयर, यूजर्स तथा इनपुट डिवाइसों से प्राप्त डेटा एवं निर्देशों को संभालता है, और उसे प्रोसेस करके परिणाम देता है. ऑपरेटिंग सिस्टम एवं अन्य प्रोग्रामों का संचालन भी करता है. यह कम्प्यूटर का दिमाग है.

CPU in Hindi

यह कम्प्यूटर पार्ट्स मदरबोर्ड में लगा रहता है जिसे सीपीयू फैन के नीचे देखा जा सकता है. इसके अन्य पार्ट्स जैसे ALU, Cache Memory, Registers तथा FPU भी इसी के अंदर होती है.

आमतौर पर जानकारी के अभाव में, खासकर नए कम्प्यूटर यूजर्स सीपीयू को ही कम्प्यूटर समझने लगते है. मगर, ये गलत है. सीपीयू तो कम्प्यूटर के एक छोटा-सा जरूरी पार्ट्स होता है.

CPU अपना कार्य तीन सहायक उपकरणों की सहायता से पूरा करता हैं. जिनके नाम नीचे दिये जा रहे हैं.

  1. Memory
  2. Control Unit
  3. ALU

1. Memory

मेमोरी को आप कम्प्यूटर का गोदाम या भंडार ग्रह भी समझ सकते हैं. इसमे Data को Store किया जाता हैं. CPU प्राप्त निर्देशों और डाटा को पहले अपनी स्मृति में भंडारित करता हैं और फिर दुबारा Data को Process करने के बाद भी उसे मेमोरी में ही स्टोर करता हैं. जिसे यूजर कभी इस्तेमाल कर सकता हैं.

इस कार्य के लिए कम्प्यूटर अलग-अलग मेमोरी काम मे लेता हैं. जिस मेमोरी में Unprocessed Data (Input) रखा जाता हैं, उसे प्राथमिक मेमोरी (RAM) कहा जाता हैं. और जिस मेमोरी में Processed Data (Output) भेजा जाता हैं उसे द्वितीयक मेमोरी (ROM) कहा जाता हैं.

2. Control Unit

कंट्रोल यूनिट (Control Unit) जिसे CU भी बोलते हैं कम्प्यूटर का मैनेजर होता हैं. जो सभी Operations को नियत्रिंत करता हैं.

Control Unit मेमोरी, लॉजिकल युनिट, इनपुट & आउटपुट डिवाइसों को बताता हैं कि किसी प्रोग्राम से प्राप्त निर्देशों का किस प्रकार पालन करना हैं.

यह मेमोरी से निर्देश प्राप्त करती हैं और उसे Decode करके Central Processor को भेज देती हैं. फिर उस Particular Event को Process किया जाता है. और यह प्रकिर्या चलती ही रहती हैं.

3. ALU

इस प्रोसेसर पार्ट यानि ALU का पूरा नाम Arithmetic Logical Unit हैं. यह यूनिट सिर्फ दो कार्य करती हैं. पहला डाटा पर गणितिय क्रिया करना. और दूसरा, परिणाम देना. ALU, CPU की सबसे Complex और Important Part इकाई होती हैं.

Arithmetic Logical Unit गणितीय क्रियाओं में जोड, घटाव, गुणा, भाग आदि करता हैं. और निर्णय देने के लिए डाटा का मिलान, तुलना करना, छांटना आदि कार्य करता हैं. फिर किसी निर्णय पर पहुँचता हैं. जिसे Output कहा जाता हैं. एक काम पूरा होने के बाद पुन: दूसरा काम करने के लिए यह प्रक्रिया दोहराई जाती हैं.

CPU Cores क्या होते है – What is CPU Cores in Hindi?

प्रत्येक सीपीयू कम से कम एक प्रोसेसर से बनता है जो सभी प्रोसेसिंग करता है. बहुत दिनों तक सीपीयू को सिंगल प्रोसेसर से ही काम चलाना पड़ा है.

इस प्रोसेसर को ही प्रोसेसिंग कोर कहते है.

समय के साथ एडवांस टेक्नोलॉजी ने एक सीपीयू को मल्टीकोर (प्रोसेसर) का इस्तेमाल करने लायक बनाया.

आज, एक अकेला सीपीयू एक से ज्यादा प्रोसेसर्स से युक्त हो सकता है. इन प्रोसेसर की संख्याओं के आधार पर ही सीपीयू का नामकरण किया जाने लगा है.

  • Dual-Core – जिस सीपीयू में दो प्रोसेसर होते है और उसे ड्यूल-कोर्स प्रोसेसर कहते है. आपने कम्प्यूटर स्टोर में सेलर को कहते सुना होगा कि यह ड्यूल-कोर प्रोसेसर है. तब वह इसी की बात कर रहा होता है. Intel Pentium Dual Core Processors इसी श्रेणी के प्रोसेसर है.
  • Quad-Core – वह सीपीयू जो चार प्रोसेसरों से मिलकर बना होता है उसे क्वाड-कोर प्रोसेसर कहते है. Intel i5 Processors क्वाड-कोर प्रोसेसर में गिने जाते है.
  • Hexa-Core – अब तो आपको भी अंदाजा लग गया होगा कि हम कितने प्रोसेसर बताने वाले है. आपने सही पकड़ा है छह. जिस सीपीयू में छह प्रोसेसर होते है उसे हेक्सा-कोर प्रोसेसर कहते है. Intel i5 के कुछ प्रोसेसर तथा Intel i7 Processors इस श्रेणी के प्रोसेसर्स है.
  • Octa-Core – सीपीयू में आठ प्रोसेसर होना उसे ओक्टा-कोर प्रोसेसर बनाता है. Intel i7 Processors श्रंख्ला के 9th Generation के बाद के प्रोसेसर इस श्रेणी में गिने जाते है.

एक बात ध्यान रखें

अक्सर लोग सीपीयू तथा प्रोसेसर को एक ही मान लेते है जो गलत है. असल में सीपीयू के भीतर प्रोसेसर मौजूद होता है जो प्रोसेसिंग युनिट कहलाती है. इसे ही कोर भी कहते है. एक सीपीयू के अंदर मल्टीकोर स्थित हो सकते है.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको Computer CPU की पूरी जानकारी उपलब्ध करवाई हैं. आपने जाना कि CPU क्या होता है सीपीयू अपना कार्य करने के लिए किन-किन प्रक्रियाओं को पूरा करता हैं. और किन सहायक उपकरणों की मदद लेता हैं.

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के सात शेयर करें और किसी भी सवाल के लिए कमेंट करें.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

24 replies on “CPU क्या होता है सीपीयू की पूरी जानकारी हिंदी में”

धन्यवाद् सर आपने कठिन विषय इतने आसान शब्दों में बताया है| इसी तरह आप और आपकी टीम लोगो को आसान भाषा में समजने मदत करते रहे

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *