Categories
Articles How To

FASTag क्या हैं यह कैसे काम करता हैं और कैसे खरिदें हिंदी में जानकारी

वाहन चालकों की सुविधा हेतु एवं भ्रष्टाचार में कमी लाने के लिए सरकार ने हाल ही में टोल टैक्स पर FASTag की सुविधा शुरू की है.

तो क्या है यह FASTag और कैसे इसका इस्तेमाल करें? इसकी जानकारी हम आज आपके साथ शेयर कर रहे हैं.

विगत वर्षों में जिस तरीके से डिजिटलीकरण को बढ़ावा मिला हुआ है. उससे कई सारी चीजें आज हम ऑनलाइन कर पा रहे हैं. ठीक इसी प्रकार यदि आप एक ड्राइवर हैं और टोल टैक्स पर लंबी लाइनों से छुटकारा पाना चाहते हैं. तो फास्टैग आपकी मदद करने के लिए ही बना है.

आप आज से ही फास्टैग का उपयोग करना शुरु कर दीजिए. पेशेवर ड्राइवरों के अलावा आम लोगों ने भी इस डिजिटल टोल सिस्टम को खूब सराहा है.

यदि आप फास्टैग का उपयोग करना चाहते है, लेकिन फास्टैग क्या होता है, यह कैसे काम करता है, फास्टैग कहां से और कैसे खरिदें? आदि सवालों के जवाब जानना चाहते है तो यह लेख आपके लिए ही हैं.

सुविधा के लिए हमने इसे निम्न भागों में बांट दिया हैं.

FASTag क्या है – What is FASTag in Hindi?

FASTag एक ऑटोमैटिक टोल कलेक्शन सिस्टम हैं जो भारत के राष्ट्रीय तथा राज्य हाईवेज पर RFID (Radio-Frequency Identification) तकनिक का इस्तेमाल करते हुए ड्राइवर के फास्टैग प्रिपैड अकाउंट से टोल की राशि काट लेता है. फास्टैग सिस्टम National Electronic Toll Collection प्रोग्राम का हिस्सा है जिसे 1 दिसंबर 2019 को अनिवार्य किया गया. फास्टैग भारतीय राष्ट्रीय राजमार्ग प्राधिकरण द्वारा संचालित होता है.

Fastage Kya Hai in Hindi

FASTag भारत में एक इलेक्ट्रॉनिक टोल कलेक्शन सिस्टम है. इस सुविधा को टोल प्लाजा पर कैश द्वारा किए जाने वाले लेनदेन में कमी लाने के लिए शुरू किया गया है.

1 दिसंबर 2020 से फास्टैग सेवा National Electronic Toll Collection (NETC) प्रोग्राम के तहत देश के 420 से अधिक टोल प्लाजा में दी जा रही है. यदि आप भी FASTag का इस्तेमाल करते हैं और इन टोल प्लाजा से गुजरते हैं तो रास्ते में आपको टोल-टैक्स देने के लिए कहीं भी रुकना नहीं पड़ेगा.

लेकिन बड़ी समस्या उनके लिए है जो अभी भी FASTag का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं. क्योंकि उन्हें चालान होने पर दोगुना हर्जाना देना पड़ेगा.

जैसा हम सभी जानते हैं एक राज्य से दूसरे राज्य में जब हम अपनी कार या किसी अन्य वाहन से प्रवेश करते हैं तो टोल प्लाजा पर वाहन के आधार पर टोल-टैक्स लिया जाता हैं. लेकिन FASTag के जरिए आप जब भी किसी टोल प्लाजा से अपने वाहन से गुजरेंगे तो ऑटोमेटिक टोल-टैक्स  आपके बैंक अकाउंट से कट जाएगा.

यदि हाईवे पर सफर के दौरान आपको टोल प्लाजा से असुविधा होती थी. तो अब आपकी इस समस्या का निदान FASTag बन गया है. अभी देश के बड़े शहरों में यह सुविधा शुरू की गई है. और आने वाले समय में उम्मीद है देश के अन्य टोल प्लाजा में भी FASTag सेवा शुरू की जाएगी ताकि देश में डिजिटल लेनदेन को बढ़ावा मिल सके.

यदि आप अक्सर अपनी कार से लॉन्ग ड्राइव पर निकलते हैं, तो हम कह सकते हैं कि आप इस सेवा से अपनी कार को VIP कार में बदल सकते हैं.

क्योंकि टोल चार्जेस को देने के लिए न तो आपको अपनी कार को रोकना होगा और ना ही किसी QR Code को स्कैन कर ऑनलाइन भुगतान करना होगा. ऑटो फंक्शनेलिटी के माध्यम से आप जैसे ही टोल प्लाजा में पहुंचते हैं टोल चार्जेस ऑटोमेटिक Deduct हो जाता है.

बता दें आपके FASTag अकाउंट में जो भी Amount होगा उसे आप किसी दूसरे अन्य FASTag यूजर के साथ शेयर नहीं कर सकते. अर्थात केवल एक अकाउंट एक वाहन के तहत इसका इस्तेमाल किया जा सकेगा.

अब आपके मन में यह सवाल आ सकता है कि आखिर FASTag के माध्यम से किस तरीके से ऑटोमेटिक हमारे बैंक से चार्जेस काट लिए जाते हैं. तो आइए इसे समझने के लिए जानते हैं

FASTag कैसे काम करता है  – How FASTag Works in Hindi?

FASTag एक डिवाइस है जो Radio-Frequency Identification (RFID) टेक्नोलॉजी पर आधारित है. FASTag स्टिकर को वाहन के Wind Screen (सामने वाला मुख्य शीशा) में लगाया जाता है.

जैसे ही वाहन टोल प्लाजा से गुजरता है तो टोल प्लाजा पर लगा सेंसर वाहन के Wind Screen में लगे FASTag को स्कैन करता है. जिससे उस वाहन की इंफॉर्मेशन चली जाती है और आपके फास्टैग अकाउंट से टोल टैक्स का चार्ज काट लिया जाता है.

FASTag अकाउंट को डायरेक्ट आप अपने बैंक अकाउंट से या फिर Prepaid e-Wallet से जोड़ सकते हैं. जिसके बारे में हम आगे विस्तार से बात करेंगे और यदि आपके FASTag अकाउंट का बैलेंस खत्म हो जाता है तो आपको उसे Top-Up/ रिचार्ज करवाना होता है.

बता दें FASTag को एक बार खरीदने के पश्चात इसकी वैलिडिटी 5 वर्षों तक होती है. तथा इस वैलिडिटी के बाद आपको अपने वाहन के लिए दूसरा FASTag खरीद कर ही गाड़ी में लगाना होगा.

FASTag के फायदे – Advantages of Using FASTag in Hindi?

हर वाहन चालक के मन में यह सवाल आना लाजमी है कि आखिर फास्टैग का उपयोग करने से उन्हे क्या फायदा होगा? सरकार को तो पैसे पहुँच ही रहे हैं. ड्राइवरों और वाहन मालिकों को क्या फायदें होने वाले हैं?

सरकार के अलावा कुछ सीधे फायदें वाहन मालिकों और ड्राइवरों को भी होने वाले हैं जिनकी जानकारी नीचे दी जा रही हैं.

#1 Cash की जरूरत नहीं

FASTag को बनाया ही इसलिए गया है ताकि डिजिटल लेन-देन के लोग अधिक भागीदार बने. इसलिए FASTag का इस्तेमाल करने के दौरान आपको टोल चार्जेस के लिए जेब में नगदी रखनें की आवश्यकता नहीं रहेगी.

साथ ही FASTag को रिचार्ज करने के लिए भी आपको ऑफलाइन स्टोर पर जाने की जरूरत नहीं है. आप FASTag को क्रेडिट कार्ड, डेबिट कार्ड या नेट बैंकिंग के माध्यम से रिचार्ज कर सकते हैं. आप FASTag में कम से कम ₹100 का एवं अधिकतम ₹100000 तक का रिचार्ज करवा सकते हैं.

#2 Transaction SMS

आपके बैंक अकाउंट  से टोल चार्जेस की पेमेंट होते ही आपके मोबाइल पर SMS के माध्यम से रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर SMS आ जाता है. और आपके FASTag अकाउंट से कितने रुपए काटे गए हैं इसकी जानकारी आपको तुरंत मिल जाती है.

#3 दुर्घटना बीमा

सड़क दुर्घटना की स्थिति में यदि चालक की मृत्यु हो जाती है. तो On Duty ड्राइवर्स को ₹1,00,000 तक का एक्सीडेंटल कवर FASTag मुहैया करवाता है. अतः सुरक्षा की दृष्टि से भी FASTag ड्राइवर के लिए लाभदाई हैं.

दुर्घटना बीमा देना फास्टैग की ओर लोगों को आकर्षित करने का चारा दिया जा रहा है. लेकिन, यह चारा एक जरूरी और ड्राइवरों की सुरक्षा के लिहाज से सराहनीय कदम है.

#4 समय एवं ईंधन की बचत

अब आपको टोल प्लाजा में वाहनों की लंबी कतारों से राहत मिल जाएगी. क्योंकि FASTag को एक Reloadable Tag द्वारा Read किया जाता है तथा ऑटोमेटिक ही टोल चार्जेस आपके बैंक अकाउंट से काट लिए जाते है.

अतः FASTag का इस्तेमाल करने वाले चालकों को अब हाईवे पर नगद ट्रांजैक्शन के लिए अपना ईंधन और समय खर्च नहीं करना होगा.

यानि गाड़ी और ड्राइवर दोनों को सीधा फायदा है यह. वाहन पर अनावश्यक रुकने का भार नहीं पड़ेगा और आपकी जेब पर अतिरिक्त फ्यूल का भार कम होगा.

तो हुई ना आपकी बचत!

#5 एक वेब पोर्टल

FASTag सुविधा का इस्तेमाल करने वाले ग्राहकों के लिए वेब पोर्टल बनाया गया है. जहां पर वे टोल टैक्स की सभी पेमेंट का स्टेटमेंट प्राप्त कर सकते हैं. इसके लिए सिर्फ यूजर्स को अपने FASTag अकाउंट के साथ FASTag कस्टमर पोर्टल पर लॉग-इन करना होगा.

#6 कैशबैक ऑफर

ऑनलाइन लेनदेन करने का एक बड़ा फायदा यूजर्स को यह होता है कि कई बार उन्हें Cashback मिल जाता है. तो FASTag अभी इंडिया में नया है और अधिक से अधिक लोग इसे इस्तेमाल करेंगे. इसलिए कैशबैक की सुविधा भी दी जा रही है. अतः आप सभी नेशनल टोल पेमेंट्स पर इसमें 2.5% का कैशबैक प्राप्त कर सकते हैं.

FASTag को आप कैसे खरीद सकते हैं – How to Buy FASTag in Hindi?

FASTag को खरीदने के लिए आपके पास विभिन्न विकल्प मौजूद हैं. आप इन तरीकों की मदद से अपना FASTag खरीद सकते हैं.

  1. National Highway Authority of India NHAI द्वारा बनाये गई बिक्री केंद्रों से
  2. ऑनलाइन शॉपिंग साइटस जैसे Amazon के माध्यम से
  3. ऑनलाइन Payment Wallet जैसे Paytm
  4. इसके अलावा बैंक भी आपको FASTag खरीदने की सुविधा दे रहे हैं.

तो इनमें से आप अपनी सुविधा के अनुसार किसी भी तरीके का चयन कर FASTag खरीद सकते हैं. नीचे हम प्रत्येक के बारे में जानकारी दें रहे हैं कैसे आप फास्टैग खरीद सकते हैं?

NHAI से फास्टैग कैसे खरिदें?

यदि आप NHAI के बिक्री केंद्रों से FASTag को खरीदना चाहते हैं तो आप को अपने नजदीकी NHAI बिक्री केंद्र की जानकारी होनी चाहिए.

इस कार्य में आपकी सहायता My FASTag App कर सकता है. यह सरकार का ऑफिशियल ऐप है जिसके जरिए आप अपने नजदीकी NHAI फास्टैग बिक्री केंद्र को देख सकते हैं. तो चलिए देखते हैं कैसे आप बिक्री केंद्र की जानकारी ले सकते हैं.

Step: #1 Download My FASTag App

सबसे पहले आप प्ले स्टोर में जाएं. और सर्च बार में my FASTag app सर्च कीजिए. सर्च करने पर सबसे ऊपर यही एप आएगा. इसके नाम पर टैप कीजिए. फिर Install बटन पर टैप करके अपने मोबाइल में सफलतापूर्वक इंस्टॉल कर लीजिए.

Step: #2 Allow Permissions

Install करने के दौरान कुछ परिमिशन्स एप को देनी होगी. इसलिए, ऑन स्क्रीन आए निर्देशों का पालन करते हुए मांगी गई परमिशन्स को Allow कीजिए.

Step: #3 Search Nearby Point-of-Sale

अब आपको Buy  NHAI FASTag का ऑप्शन देखने को मिलेगा उस पर टैप करें. इसके बाद Search for nearby point-of sale पर टैप करें. यहां आने के बाद अपना राज्य चुनकर शहर का चुनाव कर लें.

Search Point of Sale to Buy FASTag from NHAI

ऐसा करते ही आपके सामने NHAI फास्टैग बिक्री केंद्रों की सूची आ जाएगी.

इसके अलावा आप अपने एरिया का पिनकोड नम्बर डालकर भी फास्टैग बिक्री केंद्रों की जानकारी लें सकते हैं.

Step: #4 Buy FASTag

अब आप किसी एक बिक्री-केंद्र पर जाएं और आवश्यक दस्तावेज दिखाकर अपने लिए फास्टैग खरिद लें.

बैंक से फास्टैग कैसे खरिदें?

भारत सरकार ने कुछ बैंकों को भी फास्टैग बेचने के लिए अधिकृत किया है. जिनकी सूची नीचे दी गई हैं. आप इन बैंक्स की नजदीकि शाखा में जाकर अपने लिए फास्टैग खरिद सकते हैं.

Step: #1 Find a Authorize Bank

सबसे पहले आप फास्टैग एप के माध्यम से अधिकृत बैंक्स की जानकारी कर लिजिए. वैसे सभी बड़े बैंक इस कार्य के लिए अधिकृत है तो आपको ज्यादा दिमाग लगाने की जरूरत नहीं हैं.

इस कार्य के लिए स्टेट बैंक ऑफ इंडिया, पंजाब नेशनल बैंक, आईसीआईसीआई बैंक, एचडीएफसी बैंक आदि बैंक प्रमुख हैं.

FASTag Seller Banks List

Step: #2 Visit Bank’s Website

अब बैंक की वेबसाइट पर जाएं और Request FASTag के विकल्प पर क्लिक करें.

Step: #3 Buy FASTag

यहां जाने के बाद आप जरूरी जानकारी भरकर अपने लिए फास्टैग खरिद लें.

ऑनलाइन शॉपिंग साइटस से फास्टैग कैसे खरिदें?

आप अमेजन, फ्लिपकार्ट, पेटीएम मॉल जैसे ऑनलाइन शॉपिंग पोर्ट्स से भी फास्टैग खरिद सकते हैं. यह सुविधा ऑनलाइन शॉपिंग पसंद करने वाले लोगों के लिए लाभकारी साबित होगी.

Step: #1 अमेजन पर विजिट करें

सबसे पहले अपने मोबाइल या कम्प्यूटर में https://www.amazon.in विजिट करें. ऐसा करने पर अमेजन के होमपेज पर पहुँच जाएंगे.

Step: #2 फास्टैग ढूँढे

यहाँ पर फास्टैग सर्च करें या फिर होमपेज पर उपलब्ध फास्टैग पर क्लिक करें.

Step: #3 FASTag खरिदें

इसके बाद लॉग-इन करें और ऑन स्क्रिन निर्देशों का पालन करते जाएं. कुछ ही देर आप फास्टैग खरिद लेंगे.

Paytm से फास्टैग कैसे खरिदें? (सबसे आसान और सुविधाजनक तरीका)

Step: #1 पेटीएम ओपन करें

सबसे पहले अपने मोबाइल फोन में पेटीएम एप को ओपन करें. यदि आपके मोबाइल फोन में पेटीएम एप नहीं हैं तो पहले पेटीएम एप डाउनलोड करें और उसे इंस्टॉल कर लिजिए. सहायता के लिए इस गाइड को देंखे.

मोबाइल फोन में पेटीएम एप कैसे डाउनलोड करें?

Step: #2 फास्टैग पर टैप करें

Select FasTag on Paytm Menu

पेटीएम एप ओपन होने के बाद उसकी मुख्य मेनु में फास्टैग का विकल्प दिया गया हैं जिसे आप स्क्रीन को बाएं तरफ सराकर देख सकते हैं. जब आप फास्टैग पर पहुँच जाएं तो इसके ऊपर टैप करें.

Step: #3 साधन चुनें

Choose Your Vehicle Type

ऐसा करने पर आपके सामने पेटीएम एप में FASTag से जुड़े कई सारे ऑप्शन आ जाएंगे. आप अपनी पर्सनल कार या फिर कमर्शियल वाहन के लिए यहां से FASTag खरीद सकते हैं. यदि आप अपनि कार या जीप के लिए FASTag ऑर्डर करवाना चाहते हैं तो Buy FASTag for Car ऑप्शन पर टैप करें.

Step: #4 साधन की जानकारी भरें

इसके बाद आपको अपने चुने हुए साधन की जानकारी पेटीएम को देनी होगी. इसके लिए आप RC (Registration Certificate) में दी गई जानकारी का उपयोग करें. और इसकी एक कॉपी अपलोड भी करें.

  • Add Vehicle Number – सबसे पहले अपने वाहन की पंजीकरण संख्या यहाँ लिखें.
  • Upload Front of RC – इसके बाद आरसी के सामने का हिस्सा अपलोड करने के लिए Front Photo of RC पर टैप करें अरु फोटू खींच लिजिए. फिर पीछे का हिस्सा अपलोड करने के लिए Back Photo of RC पर टैप कर दीजिए.

Registration Number डालने के बाद आपको यहां पर पेमेंट की Details देखने को मिल रही है कि FASTag खरीदने के लिए आपको कितना चार्ज देना होगा और इसमें कौन-कौन से चार्जेस शामिल हैं.

Step: #4 डिलिवरी एड्रेस डाले

अब आपको डिलीवरी एड्रेस देखने को मिलेगा. By Default आपका डिलीवरी एड्रेस वही रहेगा, जहां आप Paytm में किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करने पर प्राप्त करते हैं. या आप चाहे तो कोई दूसरा भी यहां पर डिलीवरी एड्रेस Add कर सकते हैं.

अब नीचे आपको सूचना दी जा रही है कि यह फ्री शिपिंग है. साथ ही इसमें आपको दोबारा Return या Cancel की सुविधा नहीं दी गई है.

Step: #5 पेमेंट करें

Make Payment to Buy FasTag from Paytm

तो इन जानकारियों को पढ़ने के बाद अंत में नीचे दिए गए Buy Now बटन पर टैप करें. इस बटन पर जैसे ही आप टैप करते हैं तो आपसे पेमेंट मेथड़ पूछा जाता है. यहां आप पेटीएम वॉलेट या फिर डेबिट/क्रेडिट कार्ड, नेट बैंकिग का इस्तेमाल करें.

Payment सफलता पूर्वक करने के बाद अब आपको जिस Date में यह FASTag Show किया गया है उसी तारिख को आपके घर पर डिलीवर कर दिया जाएगा.

उसके बाद आप इसे अपने कार में FASTag के स्टीकर को चिपका सकते हैं. और इसका इस्तेमाल करना शुरू कर सकते हैं. यदि आपको FASTag रिचार्ज करना हो तो आप पेटीएम वॉलेट के जरिए ही कर सकते हैं. साथ ही टोल प्लाजा में पेटीएम वॉलेट से ही आपके वॉलेट से पैसे कटेंगे.

FASTag से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब – General FAQs about FASTag in Hindi?

सवाल #1 – फास्टैग खरिदने के लिए आवश्यक डॉक्युमेंट्स कौन-कौनसे हैं?

जवाब – फास्टैग खरिदने के लिए आपको खुद की निजी जानकारी के अलावा, वाहन की जानकारी की जरूरत पड़ती है. इस जानकारी को आप निम्न दस्तावेजों के जरिए सरकार को उपलब्ध करवा सकते हैं.

फास्टैग के लिए आवश्यक दस्तावेज

  • RC (Registration Certificate)
  • Passport Size Photograph
  • KYC Documents
    • Photograph
    • Driving License
    • PAN Card
    • Passport
    • Voter ID
    • Aadhar Cad (जिसमें एड्रेस हो)

सवाल #2 – फास्टैग की फीस कितनी है?

जवाब – पहली बार फास्टैग खरिदने पर ₹ 400 से ₹500 देने पड़ सकते हैं. जिसमें से ₹100 फास्टैग जारी करने का चार्ज लिया जाएगा. जबकि ₹200 रिफंडेबल डिपॉजिट होता है और ₹100 रुपए आपके फास्टैक अकाउंट में टोल-टैक्स के लिए जमा हो जाएंगे. जिसे आप बाद में कभी भी बढ़ा सकते हैं.

सवाल #3 – फास्टैग कितने साल यानि इसकी अवधि कब तक होती है?

जवाब – फास्टैग को शुरुआत में 5 वर्ष के लिए जारी किया जाता है. यह अवधि पूरी होने के बाद आपको फिर से नया फास्टैग खरिदना पड़ेगा.

सवाल #4 – मेरे पास एक से ज्यादा साधन हैं तो क्या एक फास्टैग से काम चल जाएगा? या मुझे ओर आस्टैग खरिदने पड़ेगे?

जवाब – यदि आपके पास दो या अधिक वाहन हैं तो आपको FASTag का उपयोग करने के लिए प्रत्येक वाहन के लिए अलग FASTag की आवश्यकता पड़ेगी.

सवाल #5 – यदि मेरा फास्टैग फट जाता है या किसी कारणवश नष्ट हो जाता है तो मेरे पास क्या विकल्प है?

जवाब – इस स्थिति में आपको नया फास्टैग लेना पड़ेगा जिसका चार्ज ₹200 अलग से देना पड़ेगा.

सवाल #6 – मेरी गाड़ी में फास्टैग लग गया है लेकिन, मेरा पेमेंट कैसे होगा? और मुझे कैसे पता चलेगा कि मेरा टोल-टैक्स कट चुका है?

जवाब – आप जब किसी टोल-प्लाजा पर पहुँचेंगे तो वहां पर अलग-अलग टोल लाइने होंगी. आपको अपनी ग़ाड़ी फास्टैग लाइन से गुजारनी हैं. इसलिए, फास्टैग लाइन वाली लाइन में गाड़ी ले जाएं.

इस लाइन में एक फास्टैग स्कैनर लगा होगा जो आपकी गाड़ी में लगे फास्टैग कोड को स्कैन करेगा और उपयुक्त टोल-राशि काट लेगा. यह राशि कटने के बाद आपको तुरंत एक मैसेज मिल जाएगा.

मजे की बात यह रहेगी कि आपको टोल देने के लिए रुकना नहीं पड़ेगा.

सवाल #7 – यदि मैं गाड़ी को फास्टैग लाइन पर नहीं ले जाता हूँ तो क्या मेरा टोल नहीं कटेग़ा.

जवाब – ज्यादा होशियार बनने की कोशिश ना करें. यदि आप ऐसा करते हैं तो आपको दोगुना टोल देना पड़ेगा. इसलिए, फायदा इसी में है कि अपनी गाड़ी पहले ही फास्टैग लाइन में ले जाएं.

सवाल #8 – मेरा फास्टैग अकाउंट में बैलेंस खत्म हो गया है तो उसमें पैसे कैसे डलेंगे?

जवाब – जब आपके फास्टैग अकाउंट में पैसे नहीं बचेंगे तो आपको फास्टैग रिचार्ज करना पड़ेगा. जो आप क्रेडिट/डेबिट कार्ड, नेट बैंकिंग, एनईएफटी/आरटीजीएस, चैक आदि के माध्यम से कर सकते हैं. आप अधिकतम एक लाख और न्यूनतम ₹100 का रिचार्ज कर सकते हैं.

सवाल #9 – फास्टैग से जुड़ी किसी भी समस्या के समाधान के लिए कहां शिकायत करें?

जवाब – आप फास्टैग से जुड़ी किसी भी समस्या की शिकायत फास्टैग़ जारी करने वाली संस्था से करें. मान लिजिए आपने फास्टैग पेटीएम से खरिदा हैं तो आप पेटीएम कस्टमर केयर की फास्टैग हैल्पलाइन पर संपर्क करें.

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको फास्टैग के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि फास्टैग क्या होता है, फास्टैग कैसे काम करता है, फास्टैग के फायदें क्या है?

साथ में फास्टैग खरिदने के चार तरीके भी आपने जाने हैं. हमे उम्मीद हैं कि यह लेख आपके लिए उपयोगी साबित होगा. और आपके आस्टैग ज्ञान को बढ़ाने में सहायक सिद्ध होगा.

आपसे एक निवेदन है इस लेख को अपने सभी जानकार ड्राइवरों तथा वाहन मालिकों को जरूर शेयर करें.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

5 replies on “FASTag क्या हैं यह कैसे काम करता हैं और कैसे खरिदें हिंदी में जानकारी”

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *