Categories
How To

Google Fonts कम्प्युटर में डाउनलोड तथा इंस्टॉल करने की पूरी जानकारी हिंदी में

Handwriting यानि हस्तलेखन के बारे में आप जरूर जानते होंगे. और स्कुल में सुलेख प्रतियोगिता में भी जरूर हिस्सा लिया होगा.

हां तो आप ये सब क्यों बता रहे है?

दरअसल, इसका संबंध कम्प्युटर फॉण्ट से भी होता है. क्योंकि कम्प्युटर में अलग-अलग ढंग से लिखने के लिए फॉण्ट्स का इस्तेमाल होता है. यहाँ पर हमें हैण्डराईटिंग की चिंता करने के बजाए फॉण्ट शैली का ध्यान रखना पड़ता है.

फॉण्ट बदलकर आप टेक्स्ट का रूप भी बदल सकते है. और इस काम को गूगल फॉण्ट बखूबी करता आ रहा है.

इस लेख में हम गूगल फॉण्ट क्या होता है और गूगल फॉण्ट कम्प्युटर में कैसे इंस्टॉल किये जाते है? इस बारे में पूरी जानकारी दे रहे है.


गूगल फॉण्ट क्या है – What is Google Fonts?

Google Fonts, और गूगल वेब फॉण्ट्स को गूगल द्वारा विकसित किया गया है. गूगल की ये फॉण्ट लाईब्रेरी (लगभग एक हजार फॉण्ट उपलब्ध है) सभी लोगों के लिए मुफ्त उपलब्ध है. जिनका उपयोग कमर्शियल प्रोजेक्ट्स में भी बिना किसी रुकावट के किया जा सकता है.

क्या आप जानते है

गूगल ने सन 2010 में गूगल फ़ॉण्ट लाईब्रेरी को लांच किया था.

गूगल फॉण्ट्स का उपयोग इंटरनेट पर खूब किया जाता है. क्योंकि इन फॉण्ट्स को इंटरनेट के लिए ही विकसित किया गया है. ये फॉण्ट वेब आधारित होते है. इसलिए युजर के डिवाईस में ये फॉण्ट इंस्टॉल ना होने पर भी वेबपेज गूगल फॉण्ट में ही कंटेट प्रदर्शित हो पाता है.

ब्लॉग़ वेबसाईट मे गूगल फॉण्ट का उपयोग करना आसान है. बस एक छोटी-सी CSS File या फिर JS File के माध्यम से वेबपेज में एम्बेड किया जा सकता है. और एम्बेड करते ही वेबपजे एक हजार फॉण्ट्स में कंटेट प्रदर्शित करने में सक्षम हो जाता है.


कम्प्युटर में गूगल फॉण्ट इंस्टॉल कैसे करें?

Step: #1

सबसे पहले गूगल फॉण्ट लाईब्रेरि पर जाए. इसके लिए आप fonts.google.com वेबपते को विजिट करें. या फिर नीचे बने बटन पर क्लिक करें.

Arrow Down

Step: #2

ऐसा करने पर गूगल फॉण्ट लाईब्रेरि पर पहुँच जाऐंग़े. यहाँ से आपको अपनी पसंद का फॉण्ट ढूँढ़ना है. फॉण्ट ढूँढ़ने के बाद उस फॉण्ट के दाएं तरफ मौजूद + के बटन के पर क्लिक करें.

Select a Google Font to Install in Your Computer
गूगल फॉण्ट सेलेक्ट करने के लिए + बटन पर क्लिक करना

Step: #3

आपके द्वारा फॉण्ट सफलतापूर्वक चुन लिया गया है. अब चुने गए फॉण्ट पर की पट्टी पर एक क्लिक करें ताकि ये ऊपर आ जाए. ऊपर आने के बाद आपको दाएं तरफ डाउनलोड बटन  दिखाई देगा. फॉण्ट डाउनलोड करने के लिए इसी बटन पर क्लिक करें. कुछ ही देर में फ़ॉण्ट कम्प्युटर में डाउनलोड हो जाएगा.

Click on Download Button to Download Your Google Font
डाउनलोड बटन के द्वारा गूगल फॉण्ट डाउनलोड करना

Step: #4

इसके बाद फॉण्ट लोकेशन पर जाए और इसके ऊपर Right-Click करें और फिर Extract Here… पर क्लिक करें.

Extract Zip File to Install Fonts on Computer
फॉण्ट फाईल को Extract करना

ध्यान दें: ये फाईन Zip File Format में डाउनलोड होती है. इसलिए फॉण्ट को बाहर निकालने के लिए ऐसा किया जाता है.

Step: #5

ऐसा करने पर फॉण्ट फाईल बाहर निकल जाएगी. इसके बाद जितने फॉण्ट आपको दिखाई दे रहे है. उन्हे सेलेक्ट कर लिजिए और दुबारा Right-Click दबाएं और Install पर क्लिक करें. आपके कम्प्युटर में गूगल फॉण्ट इंस्टॉल होने लगेंग़े.

Right Click and Select Install to Install Google Font
गूगल फॉण्ट इंस्टॉल करना

बधाई हो! आपने सफलतापूर्वक गूगल फॉण्ट कम्प्युटर में इन्स्टॉल करना सीख लिया है. अब आप अन्य फॉण्ट की भांति किसी भी प्रोग्राम में इनका इस्तेमाल आसानी से कर सकते है.


आपने क्या सीखा?

इस ट्युटोरियल में हमने आपको गूगल फॉण्ट के बारे में बताया है कि गूगल फॉण्ट कैसे डाउनलोड करते है और इन्हे कम्प्युटर में इंस्टॉल करने का तरीका क्या है? हमे उम्मीद है कि यह ट्युटोरियल आपके लिए उपयोगी साबित होगा.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

3 replies on “Google Fonts कम्प्युटर में डाउनलोड तथा इंस्टॉल करने की पूरी जानकारी हिंदी में”

बहुत ही बढ़िया जानकारी दी है, क्या यह मोबाइल में Work करेगा?

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *