Categories
How To

JioMart क्या है और इससे ऑनलाइन किराना सामान खरिदने की हिंदी में जानकारी

Jio के आने के बाद टेलिकॉम सेक्टर पूरा बदल गया और छोटे प्लेयर जंग से गायब ही हो गए. जिसका कुछ सीधा फायदा ग्राहकों को मिला भी और इंडिया दुनिया में सबसे सस्ता इंटरनेट डाटा उपलब्ध करवाने देशों की सूची में प्रथम स्थान पर भी पहुँच गया.

लेकिन, दूसरी तरफ जियो को अन्य कंपनियों से प्रतिस्पर्धा नहीं मिलने के कारण टेलिकॉम सेक्टर में उसकी मोनोपॉली (एकाधिकार) बनती जा रही है. जिसका नुकसान कॉल दरों में बढ़ोतरी के साथ-साथ कम डाटा और महंगा डाटा प्लान के रूप में देखने को मिल रहा है.

अपने यूजर बेस को भुनाने के लिए जियो ने इसी ब्रांड नाम से एक ऑनलाइन ग्रोसरी स्टोर की शूरुआत और कर दी है. जिसका नाम है – JioMart.

और इस लेख में हम आपको जियो मार्ट के बारे में ही पूरी जानकारी दें रहे है. अध्ययन की सुविधा के लिए इस लेख को निम्न भागों में बांट दिया है.

JioMart क्या है?

JioMart एक ऑनलाइन ग्रोसरी ऑनलाइन स्टोर है, जो ग्राहकों को उनके नजदीकि किराना दुकानों से दैनिक जरूरत का सामान डिलिवर करता है. जिसकी शुरुआत दिसंबर, 2019 में रिलायंस रिटेल तथा जियो प्लैटफॉर्म के संयिक्त उद्यम के रूप में की गई है.

JioMart Kya Hai in Hindi

इस ऑनलाइन ग्रोसरी दुकान से आप घर बैठे-बैठे सब्जी से लेकर साबुन तथा चावल से लेकर आटा भी ऑर्डर देकर मंगवा सकते हैं. खास बात यह है कि कोई न्यूनतम ऑर्डर की बंदिश भी नहीं है.

ऐसा नही है कि जियोमार्ट से पहले इस काम को कोई नही कर रहा था. ग्रोफर, बिगबास्केट, ईजीडे, पेटीएममॉल, अमेजन तथा फ्लिपकार्ट जैसे दिग्गज ई-कॉमर्स प्लेयर पहले से ही मौजूद थे.

मगर, जियोमार्ट आने के बाद इन सभी कंपनियों के पांव फूलने लगे है. अटकले लगाई जा रही है कि जिस तरह जियो ने टेलिकॉम सेक्टर में तहलका मचाया. यही हाल ई-कॉमर्स सेक्टर का ना हो जाए.  

खैर छोड़ों हमे इस लफड़े में नही पड़ना है. आगे जानते है आप यानि ग्राहकों को जियोमार्ट से क्या फायदा होगा?

JioMart के फायदें

जियोमार्ट अपने ग्राहकों को लुभाने के लिए बचत पर फोकस कर रहा है. इसलिए Latest Deals & Offers के साथ-साथ JioMart में कुछ और भी विशेष फायदे मिलने वाले हैं जो निम्नलिखित बिंदुओं में दर्शाए गए हैं.

#1 50,000 + ग्रोसरी आइटम

आपकी दैनिक जरूरत का सारा सामान आपको इस प्लेटफार्म पर खरिदने को मिलेगा JioMart में 50,000 से अधिक ग्रॉसरी आइटम जोड़े गए हैं. इसलिए, आपकी पसंद कभी भी समाप्त नही होने वाली है. जिस कंपनी का जो आइटम आपको पसंद है वही आइटम आप ऑर्डर दें सकते हैं.

#2 फ्री होम डिलिवरी

JioMart वेबसाइट और ऐप से आपके घर तक सामान पहुंचाने के लिए आपसे कोई भी शुल्क नहीं ले रहा है. यदि, आप Cash on Delivery का विकल्प चुनते हैं तो घर पर सामान पहुंचने के बाद आपको सिर्फ प्रोडक्ट के पैसे देने होंगे.

अन्य ई-कॉमर्स साइटों पर कुछ न्यूनतम ऑर्डर तय होता है तभी फ्री डिलिवरी मिलती है. लेकिन, जियोमार्ट यहां अपने ग्राहकों को राहत दें रही है. वैसे भी, जियोमार्ट को सामान पहुँचाने के लिए ज्यादा दूरी तय नहीं करनी है क्योंकि, जियोमार्ट का बिजनेस मॉडल की माने तो आपके पडोस में मौजूद किरानावाला ही आपको सामान पहुँचाएगा.

#3 न्यूनतम ऑर्डर नही

इसका अर्थ है कि आप न्यूनतम से न्यूनतम राशि का प्रोडक्ट खरीद सकते हैं, इस पर कोई पाबंदी नहीं है. आप जिस तरह  अपने लोकल दुकान पर जाने के बाद इच्छा अनुसार एक साथ कई सारे प्रोडक्ट्स को या फिर सिर्फ एक प्रोडक्ट को खरीद सकते हैं. उसी प्रकार जिओमार्ट में भी आप चाहें तो एक बारी में केवल एक या फिर एक साथ कई सारे प्रोडक्ट्स को ऑर्डर कर सकते हैं.

मतलब, किराना खरिदारी का मजा ऑनलाइन शिफ्ट हो गया है. और सभी दुकाने आपके मोबाइल में मौजूद है. आपको बस सामान सेलेक्ट करना है और ऑर्डर देना है.

#4 3,000 तक की बचत

जियोमार्ट कस्टमर को वापस बुलाने के लिए भारी कैशबैक तथा डिस्काउंट ऑफर कर रहा है. ताकि एक बार खरिदारी करने के बाद दुबारा भी ग्राहक यहीं से सामान खरिदने आए.

#5 बिन सवाल वापसी

घर पर सामान मंगवाने के बाद यदि आप किसी प्रोडक्ट से संतुष्ट नहीं होते हैं तो आप उस सामान को आसानी से वापस भी करवा सकते हैं. इस पर आप से कोई भी प्रश्न नहीं किया जाएगा.

जियोमार्ट एप या वेबसाइट पर जाना होगा और जियोमार्ट अकाउंट में लॉगिन करने के बाद रिटर्न की रिक्वेस्ट डालनी पड़ेगी. और हो गया.

#6 ऑफ़लाइन खरिदारी संभव

आप JioMart वेबसाइट पर ऑनलाइन उपलब्ध सभी प्रोडक्ट्स को खरीदने के साथ-साथ उन ग्रॉसरी आइटम्स को भी खरीद सकते हैं जो सिर्फ ऑफलाइन आपके किराना स्टोर्स पर उपलब्ध हैं.

#7 एक्सप्रेस डिलिवरी

यदि आपको कोई सामान जल्दी से जल्दी घर पर मंगवाना हो तो आप JioMart में उपलब्ध एक्सप्रेस डिलीवरी सेवा  का भी इस्तेमाल कर सकते हैं. इसके लिए आपसे अतिरिक्त डिलीवरी शुल्क लिया जाता है.

JioMart का उपयोग कैसे करें?

जियोमार्ट का उपयोग आप अन्य ई-कॉमर्स साइटों की तरह कर सकते हैं. जिसके लिए जियोमार्ट ने दो तीन सेवाएं मुहैया कराई हैं.

  • JioMart App
  • JioMart Website
  • JioMart WhatsApp Number

JioMart Mobile App

स्मार्टफोन की भारी संख्या का फायदा उठाने के लिए जियोमार्ट ने अपना मोबाइल एप भी कस्टमर्स के लिए लॉन्च किया है. जिसे अन्य मोबाइल एप की भांति एप स्टोर्स से डाउनलोड किया जा सकता है.

यदि आप एंड्रॉइड यूजर हैं तो इस एप को मुफ्त प्ले स्टोर से डाउनलोड करके ग्रोसरी शॉपिंग की जा सकती है.

एंड्रॉइड मोबाइल के लिए आप इस एप को नीचे बने बटन पर जाकर डाउनलोड कर सकते हैं.

JioMart Website

यदि आप एप्स के चक्कर में नही पड़ना चाहते है. तब जियोमार्ट की वेबसाइट आपकी सेवा में हाजिर है. आप इस वेबसाइट पर जाकर भी जियोमार्ट स्टोर एक्सेस कर सकते हैं.

जियोमार्ट की वेबसाइट एक्सेस करने के लिए आप नीचे दिए गए वेब एड्रेस पर टैप करें. आप सीधे जियोमार्ट वेबसाइट पर पहुँच जाएंगे.

https://www.jiomart.com/

JioMart WhatsApp Number

जियोमार्ट को अन्य ग्रोसरी स्टोर से अलग बनाता है इसका मोबाइल फ्रेंडली और यूजर फ्रेंडली होना. आप एप और वेबसाइट के बिना भी शॉपिंग करने का आनंद ले सकते हैं.

आप जानते है कि फेसबुक ने जियो में निवेश किया है. इसलिए, जियो की कुछ हिस्सेदारी फेसबुक के पास चली गई है. इसलिए, फेसबुक का वाट्सएप जियोमार्ट के लिए उपलब्ध हो गया है.

यानि, जियोमार्ट एक्सेस करने के लिए यूजर्स को वेबसाइट और एप पर जाने की कोई जरूरत नहीं रहेगी. बस जियोमार्ट का वाट्सएप नंबर मोबाइल में सेव करके रखना है. और उसी के जरिए ऑर्डर देना है.

अब आप पूछेंगे कि जियोमार्ट का वाट्सएप नंबर क्या है?

जियोमार्ट का वाट्सएप नंबर 70003 70003 है. आप इस नंबर को अपने मोबाइल में जियोमार्ट के नाम से सेव करके रख लें. जब भी ऑर्डर करना हो तो इस चैट को ओपन करें और शॉपिंग प्रक्रिया में शामिल हो जाएं.

JioMart से शॉपिंग कैसे करते हैं?

जियोमार्ट से आप दो तरीकों से शॉपिंग कर सकते हैं.

  • जियोमार्ट एप द्वारा
  • जियोमार्ट वेबसाइट द्वारा

आप एक एंड्रॉइड यूजर हैं तो आपके लिए  JioMart इस्तेमाल करना सुविधाजनक हो सकता है. यदि आप इस एप से ही शॉपिंग करना चाहते हैं तो सबसे पहले इसे अपने मोबाइल में इंस्टॉल कर लें और उसके बाद शॉपिंग करने के लिए नीचे दिए गए चरणों का पालन करें.

क्योंकि, यहां पर हम आपको जियोमार्ट एप के द्वारा ऑनलाइन शॉपिंग करने का तरीका बता रहे है.

Step: #1 जियोमार्ट एप ओपन करें

सबसे पहले आपको जियोएप डाउनलोड करके उसे ओपन कर लेना है. यदि अभी तक आपने जियोमार्ट एप डाउनलोड नही किया है तो थोडा सा उपर जाकर जियोमार्ट एप का डाउनलोड बटन दिया गया है. उसके उपर टैप करके डाउनलोड कर लिजिए.

जब एप डाउनलोड हो जाए तो उसे ओपन कर लें.

Step: #2 जियोमार्ट में रजिस्टर करें

शॉपिंग करने से पहले जियोमार्ट अकाउंट बनाना होगा. इसके लिए यूजर आइकन पर टैप करके प्रक्रिया चुल करें.

Tap on User Icon to Start Registration

सबसे पहले अपना जियो नंबर डाले और आगे बढ़े. इसके बाद अन्य मांगी गई जानकारी डालकर नंबर वेरिफाई करें.

वेरिफाई करने के लिए आपके नंबर पर OTP – One Time Password भेजा जाएगा. जिसे आवश्यक जगह पर डालकर वेरिफिकेशन प्रिक्रिया पूरी कर लें.

Enter Your Personal Details and Verify with OTP

ऐसा होते ही आपका रजिस्ट्रेशन सफलतापूर्वक हो जाएगा.

Step: #3 प्रोडक्ट चुने

ऐसा करते ही आप जियोमार्ट स्टोर के होमपेज पर पहुँचा दिए जाएंगे. यहां से आपको सामान ढूँढ़ना है जिसे खरिदना चाहते है. जब आपको सामान मिल जाए तो उसे खरिदने के लिए उसके सामने मौजूद Add Button पर टैप करके उसे कार्ट में जोड़ लें.

Choose Your Items a Add them to Cart

इसी तरह आप सारा सामान कार्ड में जोड लें. यह प्रक्रिया आपको तब तक दोहरानी जब तक आपका सारा सामान कार्ट में ना जुड़ जाए.

Step: #4 ऑर्डर दें

जब आपकी शॉपिंग पूरी हो जाए. इसके बाद दाएं तरफ ऊपर मौजूद कार्ट बटन पर टैप करके सामान की जानकारी लें.

जिसमें आपको सामान का नाम और उसकी कीमत दिखाई जाएगी. एक से ज्यादा आइटम होने पर अलग-अलग सामान दिखाए जाएंगे और नीचे कुल देय राशि दिखा दी जाएगी.

जब आप इस जानकारी से संतुष्ट हो जाए तो Place Order बटन पर टैप करके ऑर्डर कर दें. ऐसा करते ही आपसे डिलिवरी एड्रेस पूछा जाएगा. इसे डालकर आगे बढ़े.

Place Order to Buy Items from JioMart

इसके बाद Make Payment बटन पर टैप करें. अब जिस तरीके से आप पेमेंट करना चाहते है वो तरीका सेलेक्ट करके पेमेंट कर दें. पेमेंट करते ही आपकी शॉपिंग पूरी हो जाएगी.

Make Payment to Complete Your Purchase from JioMart

ध्यान देंयदि आप अभी पेमेंट नही करना चाहते है तब आप Pay on Delivery सेलेक्ट कर लें. ऐसा करते ही आप सामान मिलने के बाद नगद पेमेंट कर दें. जो डिलिवरी बॉय को देना होगा.  

Step: #5 आइटम प्राप्त कर लें

ऑर्डर करने के बाद आपको कुछ दिन इंतजार करना है. यह समय डिलिवरी के ऊपर भी निर्भर भी करेगा कि आपने कौनसी डिलिवरी का चुनाव किया है.

JioMart से संबंधित कुछ सामान्य सवाल-जवाब – Common FAQs about JioMart in Hindi

सवाल: वर्तमान में जियोमार्ट की सेवा कहां-कहां उपलब्ध है?

जवाब: शुरुआत में नवी मुंबई, ठाणे, कल्याण में जियोमार्ट द्वारा अपनी सेवाएं होम डिलिवरी के साथ शुरु करने के बाद अब यह मेट्रो शहरों समेत देश के 200 से भी अधिक शहरों में अपनी सेवाएं दे रहा हैं.

सवाल: कैसे पता करें कि मेरे शहर में जियोमार्ट की सेवा उपलब्ध है या नहीं?

जवाब: आप तीन चरणों में पता कर सकते हैं कि आपके शहर में जियोमार्ट उपलब्ध है या नहीं. यह जानने के लिए आप नीचे दिए स्टेप्स को फॉलों करें.

  • स्टेप #1 – सबसे पहले जियोमार्ट वेबसाइट jiomart.com पर जाएं.
  • स्टेप #2 – इसके बाद बाएं तरफ ऊपर Deliver to नाम का विकल्प मिलेगा. इसके उपर क्लिक करें.
  • स्टेप #3 – अब आप जिस जगह पर रहते है उसका पिन कोड एंटर करके एप्लाई करें. यदि आपके शहर में जियोमार्ट सेवा चालु होगी तो एक नया पेज खुल जाएगा. अगर, नही खुली होगी तो “We are currently not delivering at this location. We shall be back soon” नाम से मैसेज आ जाएगा.

सवाल: JioMart से सामान ऑर्डर करने के बाद डिलिवर होने में कितना समय लगेगा?

जवाब: जियोमार्ट में जब भी किसी प्रोडक्ट को ऑर्डर करते हैं तो 2 दिन के अंदर आप तक वह सामान पहुँच जाता हैं. आप जियोमार्ट से कोई भी प्रोडक्ट रात्री 7 बजे के बाद खरिदते हैं तो वह 2 दिनों के अंदर डिलिवर हो जाता है. और डिलिवरी का समय सुबह 7 बजे से रात 9:30 तक होता है.

सवाल: JioMart Distributor कैसे बने?

जवाब: जियोमार्ट अपने साथ छोटे बिजनेसेस को भी जुड़ने का मौका उपलब्ध करवा रही है. जिसके लिए उसका जियोमार्ट डिस्ट्रीब्युटर प्रोग्राम है. यदि आप भी जियोमार्ट के साथ जुड़कर अपना बिजनेस शुरु करना चाहते है तो नीचे बताया तरीका जरूर आजमाएं.

Step: #1 JioMart Distributer पोर्टल पर जाएं

JioMart Distributor बनने के लिए नीचे दिए गए लिंक पर क्लिक करके जियोमार्ट वेबसाइट पर जाएं.

https://partnercentral.jioconnect.com/web/guest/distributors

Step: #2 Terms & Conditions पढ़े

इस लिंक पर क्लिक करते ही आपको JioMart का डिस्ट्रीब्यूटर बनने के लिए कुछ कंडीशन देखने को मिलेंगी.  इन्हे अच्छे से पढ़ने के बाद भी आप डिस्ट्रीब्यूटर बनने के इच्छुक हैं तो नीचे मौजूद I am interested बटन पर क्लिक करें.

Step: #3 अपनी जानकारी दें

अब यहां आपके सामने एक Details Form आएगा इसमें आपको अपना नाम, फर्म का नाम, ईमेल आई डी, मोबाइल नंबर,  शहर का नाम, पिन कोड, एड्रेस डालने के बाद नीचे दिए गए Captcha कोड को Fill करके Submit बटन पर क्लिक कर देना है.

सबमिट बटन पर क्लिक करते ही यह जानकारी भेज दी जाएगी! आगे की जानकारी आपको Email के जरिए मिलेगी.

सवाल: JioMart Distributor बनने के लिए जरूरी डॉक्यूमेंट

  • आधार कार्ड
  • पैन कार्ड
  • जीएसटी सर्टिफिकेट
  • कंपनी/शॉप की जानकारी
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स

सवाल: JioMart में Retailer बनने के लिए कौन-कौन से डॉक्यूमेंट जरूरी है?

जियोमार्ट के इस बिज़नेस में रिटेलर्स की अहम भूमिका है. यदि आप बतौर Retailer JioMart के साथ मिल कर काम करना चाहते हैं तो फिर JioMart में एक फ्रेंचाइजी के लिए या फिर एक Seller बनने के लिए निम्न दस्तावेजों की जरूरत पड़ेगी.

  • आधार कार्ड
  • एड्रेस प्रूफ
  • पासपोर्ट साइज फोटोग्राफ्स

आपने क्या सीखा?

इस लेख में हमने आपको जियोमार्ट (JioMart) के बारे में पूरी जानकारी दी हैं. आपने जाना कि JioMart क्या है, JioMart से ग्राहकों को क्या फायदें है और जियोमार्ट से किराना सामान कैसे मंगवाते है?

साथ में आपने जाना कि JioMart का उपयोग कैसे करते है और JioMart Kirana Program क्या और इसका डिस्ट्रीब्युटर कैसे बनते है?

हमे उम्मीद है कि यह लेख आपको पसंद आएगा और आपके लिए उपयोगी साबित होगा. इस लेख को अपने दोस्तों के साथ शेयर करना ना भूले.

#BeDigital

लेख आपको पसंद आया?
👍👎

By TP Staff

लेखक: TP Staff

TP Staff, TutorialPandit की कम्प्यूटर और टेक्नोलॉजी पेशेवरों की टीम है, जिसका नेतृत्व जी पी गौतम द्वारा किया जाता है. TutorialPandit के माध्यम से भारत देश में हर साल लाखों लोग फ्री डिजिटल शिक्षा ग्रहण कर रहे है.

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *